दुनिया की 10 जगह जहां सार्वजनिक रूप से बिना कपड़ों के घूमना एक सामान्‍य बात है।

अगर आपको लगता है कि आपके बाथरूम और बैडरूम के अलावा कोई ऐसी जगह नहीं है जहां आप इच्‍छा होने पर कतई बिना कपड़ों के घूम सकें तो ये बात बिलकुल गलत है।

आज हम आपको बता रहे हें दुनिया की ऐसी दस जगहों के बारे में जहां सार्वजनिक रूप से बिना कपड़ों के घूमना एक दम सामान्‍य बात है।

1. विश्‍व नग्‍न साइकिल परेड


विश्‍व के कई शहरों में हर साल 12 मार्च को नग्‍न साइकिल परेड होती है। इस मौके को स्‍वस्‍थ मानव शरीर के उत्‍सव के रूप में मनाया जाता है। और यहो पर आपके पास विकल्‍प होता है कि आप कपड़े पहने या ना पहने, या फिर जितने मर्जी हो उतने पहनें। इस मौके पर पुरुष और महिलायें दोनों शामिल होते हैं।

2. जापान के हॉट स्‍प्रिंग स्‍नानगृह


जापान के टोकियो शहर में कई स्‍थानों पर ऐसे हॉट स्‍प्रिंग बने हैं जहां स्‍त्री पुरुष नग्‍न होकर ओनसेन नाम के इन स्‍ननागृहों में मिनरल से भरे पानी में एक साथ स्‍नान का आनंद ले सकते हैं।

3. बाली का अनाया नैकेड स्‍पा ट्रीटमेंट


इंडोनेशिया के बाली में एक ऐसा स्‍पा है जो आपको ब्‍यूटी ट्रीटमेंट देता है अगर आप अपनी नेकेड बॉडी के साथ सहज हो तो।

4. हेलसिंकी का नेकेड सॉना बॉथ


फिनलैंड के हेलसिंकी में सॉना बाथ उपलब्‍ध है जो अपने आर्टवर्क के लिए फेमस और करीब 1928 से लोगों को अपने परमाइसिस में नैकेड घूमने का मौका देता है। इसके अलावा आप चाहें तो यहां फुल बॉडी मसाज और स्‍क्रब भी किया जाता है।

 

5. ऑस्‍ट्रिया का नैकेड ऑर्ट फेस्‍टिवल


नग्‍न देह पर चित्रकारी के अपने हुनर को दिखाने ऑस्‍ट्रिया के नैकेड आर्ट फैस्‍टिवल में दुनिया भर के कला कार आते हैं और अपने माडल्‍स के शरीर पर चटक रंगों से शानदार चित्रकारी करके प्रशंसा पाते हैं। यानि यहां बिना कपड़ों के रहना एक आम बात है।

6. फ्रांस का नग्‍न लोगों का शहर केप डी एज


जी हां फ्रांस में एक पूरा शहर है जहां कपड़े पहने की कोई पाबंदी नहीं है। यहां के निवासियों की मर्जी की वो कपड़े पहने या बिना कपड़े पहने ही अपने रोजमर्रा के कामों के लिए बाजार और दफ्तर निकल जायें।

7. जर्मनी का नैकेड पार्क


जर्मनी के म्‍यूनिख में भी एक ऐसा पार्क है जहां कपड़ों के बिना जाना सामान्‍य है। ये 4 sq/kms का पार्क यूरोप के चंद सबसे बड़े पार्कों में से एक है। 1660 से ही म्‍यूनिख नगर प्रशासन ने यहां पर नग्‍न घूमने को वैधानिक कर दिया था। वैसे म्‍यूनिख शहर में कुल छह नैकेड जोन हैं जहां कपड़े पहन कर जाने की कोई बाध्‍यता नहीं है।

8. फलोरिडा का नैकेड बीच


अमेरिका के मियामी में फ्लारिडा का एक बीच ऐसा है जहां अमेरिकी सरकार ने बिना कपड़ों के जाने की कानूनी इजाजत दी है।

9. क्रोशिया का नैकेड क्रूज


क्रूजिंग कंपनी ई वाटरवेज आपको ये सुविधा देती है कि आप क्रोशिया के आसपास के इलाकों में बिना कपड़ों के घुम कर समुद्र में डुबकी लगा लें। याद रहे कि यूरोप की सनीएस्‍ट सिटीज में से एक है इसलिए आप अपनी बॉडी को पर फेक्‍ट टैनिंग दे सकते हैं।

10. नेवादा का बर्निंगमैन इवेंट


नेवादा के ब्‍लैक रोज डेजर्ट में होने वाला ये इवेंट किसी परिचय का मोहताज नहीं है। हर साल 29 अगस्‍त से 5 सितंबर तक इसका आयोजन किया जाता है। समुदाय में नये प्रयोंगों को लेकर होने वाले इस बर्निंगमैन समारोह में कपड़ों की भूमिका नाममात्र की ही होती है।

Add a Comment