लाइफ में बनना है सक्‍सेसफुल पर्सन तो ये 10 गलतियां भूल कर भी न करना

अगर आप भी जीवन में सफल होना चाहते हो और एक सक्‍सेसफुल पर्सन बनना चाहते हो तो कभी भी पीछे मुड़कर कभी मत देखो, हमेशा अपनी कमियों को एक्‍सेप्‍ट करना सीखो। जो लोग सक्‍सेसफुल हुए है उन्होंने अपने जीवन की तमाम कठिनाइयों को पार करते समय उन्‍होंने भी अपनी इन गलतियों से बहुत कुछ सीखा है तभी सफलता ने उनके कदम चूमे हैं। तो आइये जानते है वो कोन सी 10 ऐसी गलतियाँ है जिसे आप दोबारा कभी न करे1. आप जो भी करे पहले उस काम को लेकर अपने आप से सवाल करे। मैं ये काम क्‍यों कर रहा हूं, क्‍या ये कर सकता हु या फिर क्‍या ये काम मुझपर फिट बैठता है। क्‍या मैं ये काम ठीक से कर सकता हूं। अगर इनमें से एक सवाल का जवाब भी ‘नहीं’ में है। तो अब इस काम को करने या छोड़ने का आपके पास एक प्रॉपर रीजन तो है।

2. लाइफ में चाहे कोई रिलेशनशिप हो या जॉब हो , अगर उसे छोड़ने में आपकी भलाई है तो पीछे मुड़कर आप कभी मत देखिए। क्‍योंकि अगर आप अपनी उन रिश्‍तों या जॉब्‍स से डिफरेंट रिजल्‍ट चाहते हैं तो आपको उन्‍हें बदलना ही होगा।

Loading...

3. जब आप को लगने लग जाये  कि वास्‍तव में अपने आस पास हर किसी को खुश करना संभव नहीं है, तो अब आप अपने लक्ष्‍य के साथ जिएं और सिर्फ अपने और सही लोगों को खुश करने की कोशिश करें।

4.  सक्‍सेसफुल और असफल लोगों के बीच यहीं बड़ा अंतर होता है कि सफल लोग लॉंग टर्म बेनीफिट के लिए छोटे छोटे आराम और सुख को छोड़कर कठिन और पेनफुल काम करे रहते हैं ताकि वो लंबे समय तक उसका फायदा ले सकें। जबकि असफल लोग अपने छोटे से मजे के लिए भविष्‍य में होने वाले बड़े फायदों को भी नजरअंदाज कर देते हैं।

5. दूसरों को बदलने की बेकार की कोशिश छोड़ दीजिए। यानि कि काफी कोशिशो के बाद जब आप समझेंगे कि किसी पर दबाव डालकर आप अपने हिसाब से अच्‍छा काम नहीं करा सकते तो उन पर जोर और दबाव डालना छोड दें। उन्‍हें फ्रीडम के साथ काम करने दें और परिस्‍थियों से लड़ने दें।

6. यूं तो सभी को अपने लिए सब कुछ परफेक्ट चाहिए होता है, लेकिन जीवन की सच्‍चाई को समझें कि दुनिया में कोई भी चीज पूरी तरह परफेक्‍ट नहीं हैं। इसलिए सपनों की दुनिया छोड़िए और सच में अपने आस पास मौजूद अच्‍छा काम करने वाले लोग, बेस्‍ट परफॉर्म करने वाले स्‍टाफ, अच्‍छे कैरेक्‍टर वाले दोस्‍तों और बेस्‍ट कंपनियों पर फोकस करिए। उनसे जुड़िए और उन्‍हें साथ लेकर चलिए।

7. सक्‍सेसफुल लोगों को देखकर भले ही हमें उनकी लाइफ की छोटी घटनाएं और इवेंट न दिखाई दें, लेकिन उनकी लाइफ में उन छोटी बातों की बहुत एहमियत होती है। ये लोग किसी भी काम में छोटी छोटी बातों को भी नजरअंदाज नहीं करते, जिन पर आम लोग शायद ध्‍यान भी नहीं देते।

8. आम लोगों की अपेक्षा सक्‍सेसफुल इंसान कभी भी खुद के भाग्‍य और अपने साथ होने वाली बुरी घटनाओं को नहीं कोसते। वो हमेशा सोचते हैं कि खराब से खराब स्‍थिति में भी क्‍या वो अपना काम ठीक से कर रहे हैं।

9. किसी भी घटना या चीज को उथला होकर यानि केवल उसके ऊपरी रंग ढंग और लुक को देखकर कोई फैसला न लें। हमेशा डीप लुक के साथ घटनाओं और लोगों को देखिए और उनकी अंदरूनी खूबसूरती और सच्‍चाई को परख के लाइफ के फैसले लीजिए।

10. सफलता का पैमाना सिर्फ पैसा या अपना शोहरत नहीं है। जीवन की बड़ी सच्‍चाई यह है कि हम दुनिया को अपने हिसाब से नहीं चला सकते। अपने आस पास होने वाली तमाम खराब और मन के विपरीत होने वाली घटनाओं को बदलने की कोशिश छोड़ दें, क्‍योंकि वास्‍तव में हमें खुशी और संतुष्‍टि अपने अंदर के इमोशन से मिलती है। हमारे अंदर जो चल रहा है कई बार वही हमारे आसपास की घटनाओं और स्‍थितियों को पैदा करता है।

YOU MAY LIKE
Loading...