दुनिया के 10 अजीबोगरीब होटल्स, अाप देखकर हो जाएंगे हैरान!

0
87

दुनिया में बहुत कुछ ऐसा है जो विचित्र है, अनूठा है और दर्शनीय है। अब अाप इन होटलों को ही ले लीजिए, जब आप इन्हें देखेंगे तो ये आपको होटल तो किसी भी एंगल से नहीं लगेंगे लेकिन ये हैं होटल ही। इनमें किसी की डिजाइन क्रेन जैसी है तो किसी की टावर जैसी। कोई जहाज की आकृति वाला है तो कोई फुटबॉल जैसा।

कुल मिला कर ये कि ‘होटल’ शब्द सुनते ही आपके दिमाग में जो छवि उभरती है उससे तो इनमें से कोई भी मेल नहीं खायेगा। तो आइए जरा एक बार देखिए इन तस्वीरों को जिनहे देख कर आप भी धोखा खा जाएंगे।

1. अमरीका (America)

येकोई क्रेन नहीं बल्कि अमरीकी प्रांत फ्लोरिडा के एम्सटर्डम में स्थित ‘दी फ्लोरिडा क्रेन होटल’ है। ख़ास बात ये कि इस होटल में बुकिंग के लिए सिर्फ 3 सूट्स ही उपलब्ध हैं।

2. चीन (China)

ये है चीन का शेरेटन हुजहू हॉट स्प्रिंग रिसॉर्ट जो रात में होने वाले शानदार लाइट शो के लिए प्रसिद्ध है।

3. पार्ट्स माउथ, इंग्लैंड (Parts Mouth, England)


यूरोप देश में इसे टावर या राडार समझने की भूल मत करीएगा, ये चेक गणराज्य स्थित ‘होटल जेस्टेड’ है।

4. जापान (Japan)

ये है क्योटो (जापान) स्थित होटल 9 आवर्स कैप्सूल होटल जिसमें कैप्सूल जैसे छोटे आकार के हाइटेक रूम्स हैं, जिसमें एक ही व्यक्ति सो सकता है।

5. साउथ कोरिया (South Korea)

ये कोई पानी का जहाज नहीं बल्कि साउथ कोरिया के डोंगहाए सिटी में स्थित सन क्रूज रिजॉर्ट है।

6. ब्रिटिश कोलंबिया (British Columbia)

ये है फ्री स्पिरिट स्फेयर्स जो क्वलिकम बीच, ब्रिटिश कोलंबिया में स्थित होटल है। प्रकृति प्रेमी लोग इस होटल को काफी पसंद करते हैं।

7. अलास्का (Alaska in US State)


ट्रेन की थीम पर बना ये होटल दी ऑरोरा एक्सप्रेस है जो फयरबैंक्स, अलास्का में स्थित है।

8. अमरीका (America)

ये है विगवाम मोटेल (हॉलब्रूक, एरिजोना)। इन कमरों को तीपी कहते हैं जिसका मतलब होता है ‘छोटा झोपड़ीनुमा कमरा’। यह अमेरिका की मूल संस्कृति से प्रभावित होकर बनाए गए हैं। अमेरिका के फ्रेंक रेडफोर्ड ने 1930 से इसे बनाना शुरू किया था।

9. बेल्जियम (Belgium)

ये घोड़े जैसी दिखने वाली चीज दरअसल होटल ला बिलाडा डेस ग्नोमेस है जो डर्बी, बेल्जियम में स्थित है। विचित्र से दिखने वाले इस होटल में 10 गेस्टरूम्स हैं।

10. कोस्टरिका (Kostrika)

कोस्टरिका के जंगल में एक विंटेज 1965 बोइंग 727 प्लेन में होटल बना दिया गया है। होटल कोस्टा वेरडे के ऑनर्स ने इस एयरक्राफ्ट खरीदकर एन्टोनियो नेशनल पार्क में ले आए और इसे होटल में तब्दील कर दिया। यहां से महासागर और जंगल का शानदार नजारा दिखाई देता है।

YOU MAY LIKE
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here