दुनिया के इन 10 जबरदस्‍त प्‍लेटफॉर्म्स पर जाकर रुक सकती हैं आप की भी सांसें, जरा संभलकर

प्‍लेटफॉर्म का नाम लेते ही जो एक तस्‍वीर आंखों के सामने उभरती है, वह है भीड़-भाड़, गाड़‍ियों का आवाजाही, ढेर सारी दुकानें और इन सबके बीच में पटरी पर अपनी ट्रेन के आने का इंतजार करते यात्री। मतलब रेलवे प्‍लेटफॉर्म, 

लेकिन हम यहां जिन प्‍लेटफॉर्म्स की बात कर रहे हैं, उनके बार में सुनकर और उन्‍हें देखकर आप भी चौंक जाएंगे। ये दुनिया के कुछ ऐसे प्‍लेटफॉर्म्स हैं, जो ऊंचाई में आसमान को छूते हैं। आप अगर एडवेंचर के शौकीन हैं, तो इप प्‍लेटफॉर्म्स पर कदम रखना आपको बहुत अच्‍छा लगेगा। 

1. डैकस्‍टेन स्‍काई वॉक (ऑस्‍ट्रिया)


इसको ‘आल्‍प्‍स की बालकनी’ के नाम से भी जानते हैं। ये डैकस्‍टेन स्‍काई वॉक समुद्री तल से करीब 2700 मीटर की उंचाई पर है। यहां पर खड़े होकर दर्शकों के लिए सिर्फ 360 डिग्री के पैनोरोमा शॉट की ही इजाजत है। दुनिया के सबसे ऊंचे नाइजीरिया फॉल से भी ज्‍यादा ऊंचाई पर स्थित है ये प्‍लेटफॉर्म। इस प्‍लेटफॉर्म पर खड़े होकर नीचे देखने के लिए शर्तिया आपको मजबूत दिल की जरूरत पड़ेगी।


2. औरलैंड लुकआउट (नौर्वे)


आर्किटेक्‍ट टोड साउंडर्स और टॉमी विल्‍हेलमसेन ने नॉर्वे में ऑरलैंड ज़ोर्ड के ऊपर करीब 2,000 फीट की ऊंचाई पर इस प्‍लेटफॉर्म को बनाया। नोर्वे के टूरिस्‍ट रूट्स प्रतियोगिता में इस प्‍लेटफॉर्म के लिए इन दोनों को पुरस्‍कार से भी नवाजा गया। इस हॉरिजेंटल प्‍लेटफॉर्म की बनावट को सपोर्ट देने के लिए इसमें बेहतरीन कर्व दिया गया है। इसे आगे की तरफ से खतरे को भांपते हुए पारदर्शी शीशे की शीट से कवर किया गया है। ये शीशे की शीट सामने के बेहतरीन नजारे को देखने और खतरे को रोकने के लिए लगाई गई है।


3. ग्रांड कैनियोन स्‍काईवॉक (आरीजोना – USA)


घोड़े के टापू के आकार का ये प्‍लेटफॉर्म धरती से करीब 4,000 फीट की ऊंचाई पर बना हुआ है। ग्रांड कैनयान से इसे 65 फीट और भी बढ़ाया गया है। घोड़े के टापू के आकार वाले इस प्‍लेटफॉर्म को 4 इंच मोटी शीशे की दीवार से कवर किया गया है। ये शीशा इतना पारदर्शी है कि एक बार तो दर्शकों को यही लगेगा कि उन्‍हें सामने से सब खुला ही नजर आ रहा है। इसको देखकर आपको लगेगा कि क्‍या ये वाकई मजबूत है। यहां आपको बता दें कि इस प्‍लेटफॉर्म पर अफ्रीका के 14 हाथियों का भार और 100mph की रफ्तार से हवाओं को झेलने की क्षमता है।


4. इग्वाजू फॉल्स पर सस्‍पेंडेड प्‍लेटफॉर्म (ब्राजील और अर्जेन्‍टीना)

किसी भी झरने का नजारा अपने आप में दुर्लभ होता है। प्रकृति के इस बेहद खूबसूरत रूप के बीच आपको आश्‍चर्य में डालने के लिए एक और जबरदस्‍त चीज मौजूद है। ये है ये प्‍लेटफॉर्म। झरने को आकाश की ऊंचाई से देखने का अपना एक अलग ही अनुभव है। ये प्‍लेटफॉर्म इतनी ऊंचाई पर और झरने के इतने करीब है कि इसपर खड़े होकर आप झरने की फुहारों को आराम से महसूस कर सकते हैं।

5. ऑकलैंड का स्‍काई टावर (न्‍यूजीलैंड)


ऑकलैंड का ये स्‍काई टावर दक्षिणी गोलार्द्ध की सबसे ऊंची संरचना है। ये 2000 टन की स्‍टील की मजबूती और कंक्रीट की 15,000 घन मीटर की मजबूती पर खड़ा है। ये 200किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं को झेल सकता है। इसके अलावा ज्‍यादा चौंकाने वाली बात ये है कि ये रिएक्‍टर पैमाने पर 8 की तीव्रता वाले भूकंप में भी ज्‍यों का त्‍यों खड़ा रह सकता है। इस दृश्‍यता 82 किलोमीटर की दूरी से है।

6. फ्लाई ट्री टॉप वॉक (ऑस्‍ट्रेलिया


इस प्‍लेटफॉर्म को हाल ही में पांच महीने पहले खोला गया है। दक्षिणी हाइलैंड्स में रॉबर्ट्सन के करीब नाइट्स हिलअप की ऊंचाइयों पर बना है ये प्‍लेटफॉर्म। 500 मीटर का ये एलीवेटेड वॉकवे फीचर वाला प्‍लेटफॉर्म आपको सामने से जबरदस्‍त नजारे देखने को देगा। यहां खड़े होकर आप खुद को आसमान की ऊंचाइयों पर महसूस करेंगे।

7. लैंडस्‍केप प्रोमोन्‍टोरी (स्विट्जरलैंड)


पाओलो बुर्गी पर बनाया गया ये प्‍लेटफॉर्म कारदादा पहाड़ पर बना कारदादा प्रोजेक्‍ट का एक हिस्‍सा है। इसका पासवे स्‍टील का और टाइटेनियम की रॉड से बाउंड्री बनी हुई है। यहां से खड़े होकर आप लागो मैगीओरे के बेहतरीन नजारों का आनंद ले सकते हैं। यहां पर खड़े होकर आप पैनेरोमा शॉट लिए बिना रह न सकेंगे।

8. हाउस ऑन द रॉक पर इनफ‍िनिटी रूम (विस्‍कॉन्‍सिन USA)


हाउस ऑन द रॉक को वास्‍तविक तौर पर 1959 में खोला गया गया था। ये एक तरह का कॉम्‍प्‍लैक्‍स है, जिसमें अद्भुत कमरे, गलियां, बगीचा, दुकानें भी बनाईं गईं हैं। इसको एलेक्‍स जॉर्डेन जूनियर ने तैयार किया है। ये विस्‍कॉन्सिन के स्प्रिंग ग्रीन में स्थित है और पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इसमें करीब 3000 हैंडमेड विंडो भी लगी हुई हैं।

9. बिनोकोलो (इटली)


इटली में ट्रॉट मैन्‍सड्रोफ कास्‍टल के बगीचे पर आपको एक बेहद खूबसूरत सा स्‍टील प्‍लेटफॉर्म मिलेगा। पेड़ों और हरियाली से घिरा होने के कारण इस प्‍लेटफॉर्म का नाम बिनोकोलो रखा गया। गहरी खाड़ी के ऊपर काफी ऊंचाई पर इस प्‍लेटफॉर्म को बनाया गया है। इसे आर्किटेक्‍ट माटियो थुन ने डिजाइन किया है।


10. टॉप ऑफ टायरोल (ऑस्‍ट्रिया)


समुद्र तल से 3000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ये प्‍लेटफॉर्म आर्किटेक्‍चर हुनर का जबरदस्‍त नमूना है। ये आस्ट्रिया में टायरोल में स्‍टूबई ग्‍लेशियर पर स्थित है। इसको बनाने में स्‍टील का इस्‍तेमाल किया गया है। ताकि ये हर मौसम को झेल सके। यहां से परफेक्‍ट व्‍यू के लिए आप पहाड़ से करीब 9 मीटर की दूरी पर खड़े होते हैं।

10 breath taking viewing platforms around the world