आपको हैरत में डाल देंगी दुनिया की ये 10 कमाल की इमारतें

0
9452
कभी अगर कुछ ऐसा देखने का मन करे, जो आपको हैरत में डाल दे, तो उसके लिए हमारी पूरी दुनिया में ऐसी चीजों की भरमार है।

इस क्रम में अगर आप कुछ चौंका देने वाले आर्किटेक्‍चरल नमूनों को देखना चाहते हैं तो दुनिया के कई कोनों में आपको हैरत में डाल देने वाले ऐसी आर्किटेक्‍चलर कारगरी देखने को मिलेंगी कि आप कुछ पल के लिए तो दंग हुए बिना न रह सकेंगे। आइए देखें दुनिया के कोनों में से ऐसे ही कुछ आर्किटेक्‍चर्स की कारीगरी को।

1. राजधानी गेट, अबू धाबी (UAE)


इस राजधानी गेट का नाम 2010 से गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी शामिल है। ये झुकावदार इमारत शहर की सबसे ऊंची बिल्डिंग है और 18 डिग्री पश्चिम की ओर झुकी हुई है। इसमें कुल 35 मंजिले दी गईं हैं। इसको टिकाने का सबसे बड़ा रहस्‍य ये है कि ये जमीन के नीचे कम से कम 20-30 मीटर की गहराई से खड़ी हुई है।

2. सनराइज़ केम्पिनस्‍की होटल – बीजिंग, चीन


झील के किनारे पर बीजिंग से 60 किलोमीटर आउटर पर ये इमारत आपको फेंग शुई का लुक देगी। इसको कुछ इस तरह से आकार दिया गया है कि सूर्योदय के साथ सूर्य की पहली किरणें इसपर पड़ते ही इसकी चमक दो गुनी हो जाती है। होटल के बाहरी इंटीरियर पर करीब 10,000 ग्‍लास पैनल्‍स लगे हुए हैं। इसके अलावा ये 18,075 स्‍क्‍वायर मीटर पर फैला हुआ है।


3. मरीना बे सैंड्स होटल – सिंगापुर


इस इमारत के अंदर आपको पूल, रेस्‍तरां, चॉकलेट बार और सबसे ज्‍यादा प्रसिद्ध कू डे टा क्‍लब भी मिलेगा। इसके ग्राउंड लेवल को मीट्रो सिस्‍टम से जोड़ा गया है। इसके सिर्फ कसीनो को ही प्रॉपर्टी के नजरिए से देखें तो उसकी कीमत $8 अरब है।

4. क्‍यूमुलस – नोर्डबोर्ग, डेनमार्क


इसको देखकर आप इसके इंजीनियरिंग आर्किटेक्‍चर के बारे में सोचने को तो जरूर मजबूर हो जाएंगे। 2007 में इस बिल्डिंग को वास्तुकला दुनिया के नए सात आश्चर्यों में भी शामिल‍ किया गया था।

5. सिटी ऑफ आर्ट्स एंड साइंस – वालेंसिया, स्पेन


इसको 1996 जुलाई में वालेंसिया के आर्किटेक्‍ट सांटियागो कैलेट्रावा ने डिजाइन किया था। अद्भुत आर्किटेक्‍चर में ये कॉम्‍प्‍लेक्‍स एक बेहतरीन उदाहरण है। इस कॉम्‍पलेक्‍स में सिनेमा, म्‍यूजियम, एक्‍वेरियम हॉल समेत और भी बहुत कुछ है।


6. अक्षरधाम मंदिर – दिल्ली, भारत


दुनिया का सबसे विशाल हिंदू मंदिर परिसर होने के नाते 26 दिसम्बर 2007 को इसे गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिका‌र्ड्स में शामिल किया गया। ये भी बताया जाता है कि करीब 3000 करीगरों और 7000 आर्टिस्‍ट्स ने मिलकर इसे बनाया और डिजाइन किया था।

7. चैपल ऑफ द होली क्रॉस – एरिजोना, संयुक्त राज्य अमरीका


इमारत को देखकर आप एक बार तो इसके कंस्‍ट्रक्‍शन के बारे में सोचने पर जरूर मजबूर हो जाएंगे। ये मॉर्डन आर्किटेक्‍चर का सबसे अच्‍छा उदाहरण है।

8. इन्फिनिटी टॉवर – दुबई, संयुक्त अरब अमीरात


इन्फिनिटी टॉवर दुनिया की सबसे ऊंची इमारतों में से एक है। इसकी घुमावदार बनावट ही इसकी खासियत है। बताया जाता है कि 90 डिग्री के घुमाव पर बनी हुई है।


9. सिडनी ओपेरा हाउस – सिडनी, ऑस्ट्रेलिया


सिडनी ओपेरा हाउस, सिडनी, न्यू साउथ वेल्स, ऑस्ट्रेलिया में स्थित प्रदर्शन कलाओं का एक बहु-स्थलीय केंद्र है। इसकी कल्पना डैनिश वास्तुकार जॉर्न उत्ज़ॉन ने की थी।

10. नागोया विज्ञान संग्रहालय और प्‍लैनेटेरियम – आइची, जापान


नागोया विज्ञान संग्रहालय, नागोया के साकाई में स्थित है। ये जापान के मध्‍य में है। बिल्डिंग को एक बड़ी सी बॉल का रूप दिया गया है। ये बॉल आयताकार धारकों और दुनिया के सबसे बड़े प्‍लैनिटेरियम के बीच में फंसाई गई है।

10 amazing modern architectural wonders
source : oddee.com