कोरोना वायरस: मास्क पहनना चाहिए या नहीं?

लोगों से सावधानी बरतने को कहा जा रहा है. लोगों से कहा गया है कि वे सफ़ाई का ध्यान रखें, हाथों को नियमित तौर पर साफ़ करते रहें. मास्क पहनें. एक-दूसरे के संपर्क में कम आएं.लेकिन इन सबके बीच एक सवाल ये भी पूछा जा रहा है कि क्या मास्क पहनने से बचाव संभव है? या क्या मास्क पहनना सुरक्षित है? लेकिन जितना आसान आप इस सवाल का जवाब सोच रहे हैं ये उतना है नहीं.

बहुत से देश जैसे की ब्रिटेन, अमरीका और सिंगापुर में लोगों को सलाह दी गई है कि अगर वो बीमार नहीं है तो मास्क ना ही पहनें.यह सलाह विश्व स्वास्थ्य संगठन के आधार पर जारी की गई है और संभवत: यही कारण है कि आपने इन देशों की सड़कों पर बहुत कम लोगों को मास्क पहने हुए देखा होगा. लेकिन बहुत से देशों में मसलन चीन, हांगकांग, ताइवान, दक्षिण कोरिया और जापान में मास्क पहनना एक सोशल कल्चर बन गया है और अगर आप ग़ौर करेंगे तो पाएंगे कि ज़्यादातर लोगों ने मास्क पहन रखा है.

जो लोग मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं उनका तर्क है कि यह पहनना बहुत ज़रूरी है. उनका कहना है कि हो सकता है कि जो लोग स्वस्थ लग रहे हों उनमें भी वायरस हो. लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि जो लोग स्वस्थ हैं फिर भी मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं उनकी वजह से उन लोगों को मास्क की कमी से जूझना पड़ रहा है जिन्हें वाकई इसकी ज़रूरत है.

हालांकि मास्क पहनना है या नहीं पहनना है ये एक विवादास्पद मुद्दा है. वहीं ऐसे बहुत से मामले हैं जिसमें लोग मास्क पहन रहे लोगों पर हमले भी हए हैं, क्योंकि ज़्यादातर देशों में मास्क पहनने का चलन बिल्कुल नहीं रहा है. इस बीच चीन और दक्षिण कोरिया में मास्क नहीं पहनने वालों को ग़लत माना जा रहा है और कई इमारतों में तो बिना मास्क पहने लोगों के प्रवेश को भी प्रतिबंधित कर दिया गया है. लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन की गाइड लाइन्स के मुताबिक़..

मास्क कब पहनें

अगर आप स्वस्थ हैं तो उस स्थिति में आपको मास्क पहनने की ज़रूरत तभी है जब आप किसी कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति की देखभाल कर रहे हों.
अगर आपको सर्दी है या फिर खांसी आ रही है तो मास्क पहनें.
कुछ लोगों को लगता है कि मास्क पहन लिया तो सुरक्षित हो गए लेकिन ऐसा नहीं है. मास्क पहनना कभी कारगर साबित होगा जब आपके हाथ भी साफ़ रहें. समय-समय पर अपने हाथ साफ़ करते रहें और हाथ साफ़ करने के लिए एल्कोहॉल बेस्ड हैंड सोप या सेनेटाइज़र का इस्तेमाल करें.
अगर आप मास्क पहन रहे हैं तो सबसे ज़रूरी ये है कि आपको इसे पहनने और इस्तेमाल करने का तरीक़ा पता हो.

YOU MAY LIKE