दुनिया भर के जबदरदस्त पुल - इंजीनियरिंग के जबरदस्त नमूने

चीन में इंजीनियरिंग का एक जबरदस्त नमूना पेश किया. क्विंगशुई नदी के नए पुल ने दुनिया भर का ध्यान खींचा है. एक नजर दुनिया भर के जबदरदस्त पुलों पर.

दूसरा सबसे ऊंचा पुल


क्विंगशुई झूला पुल 406 मीटर ऊंचा और 1,130 मीटर लंबा है. ऊंचाई के लिहाज से यह दूसरे नंबर पर आएगा. सबसे ऊंचा पुल चीन की सिदु नदी पर है जो 496 मीटर ऊंचा है.



जबरदस्त शॉर्ट कट


क्विंगशुई पुल को बनाने में दो साल का वक्त लगा और खर्च आया करीब 24 करोड़ डॉलर. यह पुल दो शहरों की 160 किलोमीटर की दूरी को घटाकर सिर्फ 36.8 किलोमीटर कर देगा.


ओरेसुंड ब्रिज


ये यूरोप का सबसे लंबा रेल रोड पुल है. यह डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन को स्वीडन के शहर मालमो से जोड़ता है. समुद्र पर बने इस पुल की लंबाई करीब 8 किलोमीटर है.


एशिया और यूरोप का मिलन


तुर्की के शहर इस्तांबुल का बोस्फोरस पुल 165 मीटर ऊंचा है. 1973 में बना यह पुल यूरोप और एशियाई महाद्वीप को जोड़ता है. अक्टूबर में इस पुल पर अंतर्महाद्वीप मैराथन होती है.


तबियत ब्रिज


यह ईरान में पदयात्रियों का सबसे लंबा पुल है. 270 मीटर लंबा ये पुल एक हाईवे के ऊपर से गुजरता हुआ दो पार्कों को जोड़ता है. इसे कई पुरस्कार भी मिल चुके हैं.


वेरैजानो ब्रिज


न्यूयॉर्क का यह पुल ब्रुकलिन इलाके को एक द्वीप से जोड़ता है. 16वीं सदी में इटली के नाविक जोवानी दा वेरैजानो न्यूयॉर्क के तट पर पहुंचने वाले पहले यूरोपीय बने. पुल उन्हीं के नाम पर है.

पुलों का राजा


गोल्डन गेट, सैन फ्रांसिस्को शहर के गोल्डन गेट ब्रिज को पुलों का राजा कहा जाता है. 1,280 मीटर लंबा और 227 मीटर ऊंचा यह पुल भले ही सबसे लंबा या ऊंचा न हो, लेकिन इसकी खूबसूरती इसे जादुई सा बनाती है.
दुनिया भर के जबदरदस्त पुल - इंजीनियरिंग के जबरदस्त नमूने दुनिया भर के जबदरदस्त पुल - इंजीनियरिंग के जबरदस्त नमूने Reviewed by Gajab Dunia on 6:00 PM Rating: 5