इंजीनियरिंग और रोमांच की मिसाल , दुनिया के सबसे खतरनाक 8 रेल रूट


19वीं शताब्दी में आई रेल क्रांति ने दुनिया का चेहरा बदल दिया. एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में उस वक्त बेहद दुस्साहसिक रेल रूट बनाए जा रहे थे. ये रास्ते आज भी इंजीनियरिंग और रोमांच की मिसाल हैं.


1. ट्रेन ए लास नुबेस, अर्जेंटीना


इसे ट्रेन ऑफ क्लाउड्स भी कहा जाता है. एंडीज पर्वतमाला से गुजरने वाला यह रास्ता उत्तर पश्चिमी अर्जेंटीना से होता हुआ चिली की सीमा तक जाता है. 27 साल की मेहनत के बाद यह रेल रूट 1948 में बनकर तैयार हुआ. 4,220 मीटर की ऊंचाई पर काम करना इंजीनियरों और कामगारों के लिए बहुत मुश्किल साबित हुआ. जिगजैग आकार के इस रूट पर 29 पुल, 21 सुरंगें और 13 इनलैंड ब्रिज हैं.


2. जॉर्जटाउन लूप रेलरोड, अमेरिका


ये रूट है तो सिर्फ 7.2 किलोमीटर का, लेकिन बना पूरा नैरोगेज पर है. 1877 में बना यह रूट 640 फुट की खड़ी चढ़ाई से भरा है. जिन्हें ऊंचाई से नीचे देखने में डर लगता हो, ये उनके लिए नहीं है. इसके पुलों और तीखे मोड़ों पर ट्रेन बहुत ही धीरे और सावधानी से गुजरती है.


3. व्हाइट पास, अलास्का, अमेरिका


करीब 176 किलोमीटर लंबा यह रेल रूट सन 1900 में खुला. 1982 में कोयला उद्योग के धंसने के बाद इसे बंद करना पड़ा. हालांकि 1988 में इसे पर्यटन के लिए खोल दिया गया. एक तरफ चट्टान और दूसरी तरफ गहरी खाई, कुछ सैलानी तो इस दौरान डर के मारे आंखें बंद कर लेते हैं.


4. कुरैंडा सीनिक रेलरोड, ऑस्ट्रेलिया


1882 से 1891 के बीच बना यह 34 किलोमीटर का रास्ता, घने उष्णकटिबंधीय वर्षावन से होकर गुजरता है. यह विश्व धरोहर बैरन नेशनल पार्क और मैकएलिस्टर रेंज को जोड़ता है. इस रास्ते पर कई झरने, तीखे मोड़ और गहरी खाइयां हैं.


5. डेविल्स नोज, इक्वाडोर


एंडीज पर्वतमाला में अलाउसी और सिबाम्बे के बीच 12 किलोमीटर लंबा यह रेल ट्रैक सांसें फुला देता है. 1902 में बनाया गया यह रेलवे ट्रैक समुद्र तल से 9,000 फुट ऊपर है. कुछ जगहों पर तो ट्रेन अचानक 500 मीटर ऊंची खड़ी चढ़ाई में चढ़ती है और फिर तीखी ढलान पर मुड़ते हुए नीचे उतरती है.


6. लिंटन एंड लिनमाउथ क्लिफ, यूके


जिस चढ़ाई पर इंसान पैदल न चल सके, वहां एक छोटी सी रेलवे लाइन है. 862 फुट ऊंची यह लाइन लिनमाउथ और लिंटन कस्बे को जोड़ती है. 1990 में से चल रहे इस ट्रैक को आज भी इंजीनियरिंग का मार्बल कहा जाता है.


7. कम्ब्रेस एंड टोलटेक सीनिक रेलरोड, न्यू मेक्सिको


अमेरिका के न्यू मेक्सिको प्रांत की यह रेलवे लाइन 1880 में बनी. यह अमेरिका की सबसे ऊंची रेलवे लाइन है. रॉकी पर्वतमाला से गुजरने वाले इस रूट पर यहां आज भी कोयले और भाप इंजन की मदद से ट्रेनें चलती हैं.


8. चेन्नई-रामेश्वरम रूट, भारत


समुद्र पर बना 2.06 लंबा पुल दक्षिण भारतीय महानगर चेन्नई को रामेश्वरम से जोड़ता है. 1914 में बनाया गया यह पुल बीच में खुलता भी है और वहां से जहाज और फेरी जाते हैं. कंक्रीट के 145 स्तंभों पर टिके इस पुल को समुद्री लहरों और तूफानों से खतरा बना रहता है. इसके ऊपर ट्रेन पर सफर करना रोमांचक है.
इंजीनियरिंग और रोमांच की मिसाल , दुनिया के सबसे खतरनाक 8 रेल रूट  इंजीनियरिंग और रोमांच की मिसाल , दुनिया के सबसे खतरनाक 8 रेल रूट Reviewed by Gajab Dunia on 10:45 PM Rating: 5