दुनिया भर के ऐसे 10 ऊटपटांग कानून, जिनके बारे में जानकर आप हैरत में पड़ जाएंगे

हर देश में देशवासियों के लिए तरह-तरह के क़ानून बनाये जाए हैं। दोस्तों आपको भी अपने देश के ज्यादातर कानूनों के बारे में पता होगा। हर देश में महिलाओं के लिए अलग और पुरुषों के लिए कुछ अलग क़ानून भी होते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे अजीबोगरीब कानूनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सैकड़ों सालों से चले आ रहे हैं और इनके पीछे कोई लॉजिक भी नहीं है।

सदियों से निभाये जाने वाले इन कानूनों को एक परंपरा की तरह माना जाता है, लेकिन किसी ने भी कभी इनको बदलने की कोई पहल ही नहीं की। कहीं पर है जनवरों को चिढ़ाने पर क़ानून, तो कहीं बल्ब बदलने पर सजा हो सकती है। ये कानून परंपरा की तरह चले आ रहे हैं, इन्हें किसी ने बदलने की कोशिश आजतक नहीं की।

तो आइये नज़र डालते हैं दुनिया के ऐसे ही अजीबोगरीब और उटपटांग कानूनों पर



1. बल्ब बदलने का कानून


दोस्तों आप अपने घर में बल्ब खुद ही बदलते होंगे या किसी इलेक्ट्रिशियन को बुलाते हैं। आपका जवाब होगा कि बल्ब बदलना कितना मुश्किल होता है? लेकिन ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया प्रांत के लोग शायद कहेंगे, बहुत मुश्किल। आबादी के लिहाज से देश के दूसरे बड़े राज्य विक्टोरिया में पेशेवर इलेक्ट्रिशियन से ही बल्ब बदलवाने का कानून है। ऐसा न करने वालों को 10 ऑस्ट्रेलियन डॉलर का जुर्माना देना पड़ सकता है।



2. टॉयलेट फ्लश का कानून


ये तो हद हो गई, स्विट्जरलैंड की रिहाइशी इमारतों में रात को 10 बजे के बाद टॉयलेट का फ्लश चलाना गैरकानूनी है। सरकार के मुताबिक फ्लश से ध्वनि प्रदूषण होता है। हालांकि होटलों को इस क़ानून में विशेष से छूट मिली हुई है। अब बताइये अगर किसी को रात में जाना हो तो वो क्या करे।



3. सिंगापुर में चुईंगम चबाने पर है पाबंदी


सिंगापुर में चुईंगम चबाने पर पाबंदी है। इसे बड़ी सख्ती से लागू भी किया जाता है। 2004 में चिकित्सकीय कारणों से कुछ लोगों को चुईंगम चबाने की छूट दी गई। हालांकि इन लोगों को भी चुईंगम डॉक्टर से खरीदना पड़ता है।


4. हंसो या फंसो


इटली के मिलान प्रांत के निवासियों को हमेशा मुस्कुराते रहना पड़ता है। वरना उन पर जुर्माना ठोंका जा सकता है। हालांकि अस्पताल और अंतिम संस्कार में जाने वालों को इस नियम से छूट मिलती है। अब ये भी कोई बात हुई हमेशा हंसते रहो, मन न हो फिर हंसों ये तो बड़ा ही अज़ीब है भाई।


5. दांत से काटने का कानून


अमेरिका के लुजियाना प्रांत में अगर आपने किसी को अपने असली दांतों से काटा तो इसे 'साधारण हमला' माना जाएगा। लेकिन अगर नकली दांतों से काटा तो इसे 'गुस्से से भरा हमला' माना जाएगा। और आपको सजा भी मिल सकती है।


6. अंडरवेयर सुखाने का नियम


अमेरिका के मिनीसोटा में एक ही डोरी पर महिलाओं और पुरुषों के अंडरवियर सुखाने पर जेल की सजा का प्रावधान है। है न काफी अजीब लेकिन क्या करें, कानून है जो आपको मानना ही पड़ेगा।


7. इंटरनेट चलाना है मना


पूरे वर्ल्ड में इंटरनेट का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है। कुछ लोगों के लिए इन्टरनेट के बिना आज ज़िन्दगी की कल्पना करना भी मुश्किल है। लेकिन बर्मा में एक ऐसा कानून है, जिसके अंतर्गत इंटरनेट चलाना कानून के खिलाफ़ है। वहां पर अगर कोई नेट चलाता पकड़ा जाता है, तो उसे जेल की सजा भुगतनी पड़ती है।


8. वैक्स कराना है ज़रूरी


वैसे तो आजकल हर लड़की वैक्स कराती है, बिना वैक्स के आजकल लड़कियां कहीं जाना पसंद नहीं करती, लेकिन ये पूरी तरह से उनकी मर्ज़ी पर निर्भर करता है कि वो कब कराएं वैक्स। पर आपको ये जानकर हैरानी होगी कि न्यू मैक्सिको के कैरिजोजो में महिलाओं को वैक्सिंग कराना ज़ररी है। अगर वे वैक्सिंग नहीं कराती हैं, तो वह घर में ही रहें। घर से बाहर निकलने पर उन्हें सजा हो सकती है।


9. जानवरों की नकल उतारने पर होती है सजा


फ्लोरिडा के मियामी में जानवरों की नकल उतारना गैर कानूनी है। ऐसा करते हुए पाए जाने पर सजा हो जाती है। और अमेरिका के ओकलाहामा में अगर आप कुत्ते को मुंह चिढ़ाते हैं, तो आपको जेल हो सकती है। ये इजाजत यहां की कानून देता है। इसलिए कभी ओकलाहामा जाएं तो खासकर कुत्तों से सावधान रहें।


10.  हाई हील है यहां पहनना मना


कैलिफोर्निया के कारमेल में हाई हील पहनना मना है, क्योंकि यहां की सड़को पर हाई हील्स पहन कर नहीं चला जा सकता है। कॉबलस्टोन की सड़कों पर पत्थरों के बीच गैप है और उनमें निकले पौधों में कोई भी फंसकर गिर सकता है। इसलिए वहां के अधिकारियों ने ऐसा रास्ता निकाला है कि कोई उन पर केस ना कर सके।
दुनिया भर के ऐसे 10 ऊटपटांग कानून, जिनके बारे में जानकर आप हैरत में पड़ जाएंगे दुनिया भर के ऐसे 10 ऊटपटांग कानून, जिनके बारे में जानकर आप हैरत में पड़ जाएंगे Reviewed by Gajab Dunia on 9:57 AM Rating: 5