नेचुरल तरीके से कैसे हटाएं पेट के बाल?

कई महिलाओं का शरीर बहुत आकर्षक होता है और वो अपने आपको अच्‍छी तरह कैरी भी कर लेती हैं लेकिन शरीर के अंदरूनी हिस्‍सों में उगने वाले बाल उनके कॉन्‍फीडेंस को हिला देते हैं। कुछ महिलाओं को पेट पर लम्‍बे और बिखरे हुए बाल होते हैं जो कि साड़ी पहनने पर दिखाई देते हैं और बेहद गंदे लगते हैं।









इन बालों को रेज़र की मदद से हटाना थोड़ा मुश्किल काम होता है ऐसे में कई लोग हेयर रिमूवल क्रीम का इस्‍तेमाल भी कर लेेते हैं लेकिन इससे पेट पर पैच दिखाई देने लगता है।




अगर आपके पेट पर भी बाल हैं और आप उन्‍हें हटाना चाहते हैं तो हम आपको ऐसे 8 पैक के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हेंं आसानी से घर पर बनाया जा सकता है और उनकी मदद से पेट के बालों को हटाया जा सकता है। जानिए इन पैक को बनाने की विधि और लगाने का तरीका:




1. पपीता -

पपीता, त्‍वचा के लिए अच्‍छा होता है और इसके लगाने से मृत त्‍वचा निकल जाती है और यह अनचाहे बालों को हटाने में भी मदद करता है।




सामग्री:

एक बड़ा पीस कच्‍चे पपीते का

एक चम्‍मच हल्‍दी





कैसे बनाएं:

सबसे पहले अपने बालों को कैची से ट्रम कर लें। इसके बाद, कच्‍चे पपीते को पीस लें और एक स्‍मूथ सा पल्‍प बना लें और इसमें हल्‍दी पाउडर को मिला लें। इस पेस्‍ट को अपने पेट पर लगाएं और स्‍क्रब करें। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और नहाते समय ही छुड़ाएं। आपको अचछे परिणाम नज़र आएंगे।




2. चीनी, शहद और नींबू

ये तीनों की सामग्रियां, त्‍वचा की सुंदरता के लिए बहुत उपयोगी होती हैं।




आवश्‍यक सामग्री:

1 चम्‍मच चीनी

1 चम्‍मच शहद

1 नींबू का रस





वैक्सिंग स्‍ट्रीप

किस प्रकार बनाएं: धीमी सी आंच पर आपको एक चिपचिपा जैल तैयार करना होगा। इसके लिए इन तीनों सामग्रियों को मिलाना होगा और इन्‍हें चलाते रहना होगा। जब ये तैयार हो जाएं तो इसे रूम के तापमान पर रख दें। ठंडा हो जाने पर बटर नाइफ से पेट पर बालों पर लगाएं और वैक्‍स स्‍ट्रीप से निकाल दें। आसानी से बाल हट जाएंगे।




3. अंडे का मास्‍क

अंडे से भी आप पेट के बालों को आसानी से हटा सकती हैं जिसकी विधि निम्‍न प्रकार है।




आवश्‍यक सामग्री :

एक अंडा (सफेद वाला हिस्‍सा निकाल लें)

एक चम्‍मच चीनी

1/2 चम्‍मच मक्‍के का आटा




बनाने और इस्‍तेमाल करने की विधि:


एक कटोरा लें और उसमें ऊपर दी गई सामग्रियों को मिलाकर अच्‍छे से फेंट लें और स्‍मूथ सा पेस्‍ट तैयार कर लें। इस पेस्‍ट को ड्राई हो जाने दें और जब यह ड्राई हो जाएगा तो यह एक प्रकार का लेप जैसा बन जाएगा। आप इस ड्राई पेस्‍ट को बालों पर लगाएं और मास्‍क की तरह रिमूव कर दें। बाल भी इसके साथ ही निकल आएंगें।







4. हल्‍दी + बेसन

हल्‍दी और बेसन का काम्‍बो आपने ब्‍यूटी टिप्‍स में गोरापन लाने के लिए कई बार सुना होगा, लेकिन इससे बाल कैसे हटाएं जाते हैं जानिए इस आर्टिकल में -




आवश्‍यक सामग्री:

1 चम्‍मच बेसन

1 चम्‍मच दही

1चम्‍मच हल्‍दी




किस प्रकार बनाएं और लगाएं:


सभी सामग्रियों को मिलाकर अच्‍छा सा पेस्‍ट बना लें। इसे पेट पर एकसमान रूप से लगा दें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे सूखने दें। बाद में हल्‍के हाथों से पानी छिड़क कर रगड़ें और निकाल दें।




5. हल्‍दी

हल्‍दी एक औषधीय गुणों वाला मसाला है जो कि छिद्रों को खुलने में मदद करता है और रोम को हटाने में भी सहायक होता है।




आवश्‍यक सामग्री:

1/2 चम्‍मच हल्‍दी

1 चम्‍मच दूध





बनाने की विधि:

दूध और हल्‍दी सा पेस्‍ट तैयार कर लें और इसे अपने पेट पर अच्‍छी तरह से लगा लें। 15 मिनट के लिए लगा रहने दें और बाद में पानी से धो लें। इससे आपके पेट के रोम बहुत हल्‍के और मुलायम हो जाएंगे। आप चाहें तो पेट पर राउंड-राउंड करके हाथ फिराएं और फिर से इस लेप को लगाएं। सारे रोम अपने आप इसी पेस्‍ट मेंं निकल कर आए जाएंगे। बस आपको दो बार इस प्रक्रिया को करना होगा।




6. चावल का पाउडर -

चावल का पाउडर, काफी दरदरा होता है जिससे मृत त्‍वचा आसानी से निकल जाती है और बाल भी निकल जाते हैं।




आवश्‍यक सामग्री:

एक चुटकी हल्‍दी

एक चम्‍मच मिल्‍क

1 चम्‍मच चावल का पाउडर




बनाने की विधि:


इन सभी सामग्रियों को मिलाकर एक पेस्‍ट बना लें। पेस्‍ट को पेट पर लगाएं और आधे घंटे तक ऐसे ही रहने दें। अब आप इस पर पानी छिड़कें और स्‍क्रब करें। सभी रोम निकल जाएंगे और पानी से धुल लें। बाद में लोशन से मसाज कर दें। इसस आपको काफी फर्क नज़र आएगा।




7. काली मिर्च + कपूर

यह कॉम्‍बीनेशन, एंटीबैक्‍टीरियल और एंटी-इफ्लामेट्री गुणों से भरपूर होता है।




आवश्‍यक सामग्री:

1 चम्‍मच काली मिर्च

1 चम्‍मच कपूर

बादाम के तेल की 10 बूंदें




किस प्रकार बनाएं और इस्‍तेमाल करें:


सभी सामग्रियों को मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लें और पेट पर लगाएं। 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और उसके बाद स्‍क्रब करके धुल लें। लेकिन अगर आपकी त्‍वचा बहुत ही नाज़ुुक है तो इसे न लगाएं।




8. केला और ओट्स

आपने केले और दलिए का कॉम्‍बीनेशन, पहली बार सुना होगा। इससे मृत त्‍वचा को आसानी से निकाला जा सकता है और रोएं को भी समाप्‍त किया जा सकता है।




आवश्‍यक सामग्री:

1 चम्‍मच दलिया

1 चम्‍मच पके केले का पेस्‍ट

1/4 कप दूध




बनाने और प्रयोग की विधि:


इन तीनों सामग्री को अच्‍छे से‍ मिला लें और लेप को पेट पर लगाएं। अब इसे सूख जाने दें और स्‍क्रब करके निकाल दें। बाद में ठंडे पानी से धोने के बाद मॉश्‍चराइजर लगा लें।




Story first published: boldsky

English summary

8 Natural Ways To Remove Hair From Stomach Permanently

Listed in this article are home remedies to remove hair from stomach. Get rid of unwanted hair with these easy ayurvedic remedies to remove stomach hair.
नेचुरल तरीके से कैसे हटाएं पेट के बाल? नेचुरल तरीके से कैसे हटाएं पेट के बाल? Reviewed by Gajab Dunia on 9:08 PM Rating: 5