इस ब्लाउज़ को बनाना कोई आसान काम नहीं था, जानिए इस चोली के पीछे छुपा राज़ ...

वर्ल्ड रिकार्ड्स बनाने और गिनीज़ बुक में शामिल होने के लिए दुनिया भर के लोग तरह-तरह के काम करते हैं। इस कोशिश में हम भारतीय लोग भी पीछे नहीं है। इसीलिए तो बंगलुरु की एक महिला ने दुनिया का सबसे बड़ा ब्लाउज़ बनाया और शामिल हो गई गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में।


Bangalore Mirror के मुताबिक, विनय फैशंस की मालिक और उद्यमी अनुराधा ईश्वर ने 30 फीट ऊंचा और 44 फीट चौड़ा ब्लाउज़ 2014 में बनाया था, लेकिन ये गिनीज़ बुक में शामिल हो गया है, ये बात अब कंफर्म हुई है।

इस ब्लाउज़ को बनाना कोई आसान काम नहीं था। इसे बनाने के लिए 72 घंटे तक पांच लोगों काम किया। ईश्वर इसे 'Big Catori Blouse' के नाम से पुकारती हैं। इसे बनाने में 280 मीटर प्रिंटेड कॉटन का और 20 मीटर ऑरेंज पॉलीएस्टर कपड़े का इसकी पाइपिंग में इस्तेमाल किया गया।

लेकिन ये सिर्फ़ गिनीज़ बुक में ही नहीं बहुत सारे नेशनल और इंटरनेशनल रिकॉर्ड बुक्स ने इसे तवज़्ज़ो दी है, जिनमें लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स भी शामिल है। वर्ल्ड रिकॉर्ड्स इण्डिया, यूनिवर्सल रिकॉर्ड्स फोरम वर्ल्ड रिकॉर्ड्स और गोल्डन बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, सबने अनुराधा के इस काम को पहचाना है।

इन सबके बीच सबसे हैरानी की बात तो ये है कि अनुराधा को ये आइडिया उनके बेटे विनय से मिला, जो इंजीनियरिंग स्टूडेंट हैं और खुद कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर चुके हैं। इनमें सबसे छोटी Crochet mat के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड्स इंडिया और यूनिवर्सल रिकॉर्ड्स फोरम्स नेशनल रिकॉर्ड ने उन्हें शामिल किया है। साथ ही वो '173 dragon fly pictures in 42 minutes' के लिए लिम्का रिकॉर्ड्स आदि में शामिल हैं।
इस ब्लाउज़ को बनाना कोई आसान काम नहीं था, जानिए इस चोली के पीछे छुपा राज़ ... इस ब्लाउज़ को बनाना कोई आसान काम नहीं था, जानिए इस चोली के पीछे छुपा राज़ ... Reviewed by Gajab Dunia on 11:44 PM Rating: 5