क्या आप जानते है बीयर ने हमें नशे के अलावा भी बहुत कुछ दिया है !

दुनिया के जाने-माने फिलॉस्फर होमर सिम्‍प्सन ने एक बार कहा था, 'ज़िंदगी की तमाम दिक्कतें भी बीयर की वजह से मिलती हैं और उनका समाधान भी.' ऐसे में ये देखना दिलचस्प हो जाता है कि हमारे दौर में इस बीयर की वजह से क्या-क्या मिला है।



1. बीयर ने दिया फ्रिज़

फ्रिज़ दरअसल बीयर को ठंडा रखने के लिए बनाए गए थे. बीयर आम तौर पर ठंडे महीनों में बनाई जाती थी, क्योंकि ऐसा करते वक्‍़त काफी गर्मी पैदा होती है. कई साल तक बीयर को ठंडा रखने के लिए सेलर में बर्फ के ब्लॉक रखे जाते थे. इसके बार कार्ल वॉन लिंडे का मेकेनिकल रेफ्रिजरेशन आया. साल 1880 तक ब्रूवरी में फ्रिज़ आम बात हो गई और कुछ वक्‍़त वो हमारे घरों की ज़रूरत बन गया।

2. बीयर ने दी बोतलें


माइकल जोफस ओवंस ने एक कमर्शियल मशीन बनाई, जो हर मिनट कांच की 12 बोतल बना सकती थी. उनका लक्ष्य लंबी गर्दन वाली बोतल बनाना था, लेकिन जो कंपनी उन्होंने बनाई, उसके पास ब्रांडी, वाइन बनाने के अधिकार थे. इन बोतलों के विशेषाधिकार हाइंज़, हैज़ल-एटलस और बॉल ब्रदर्स को फ्रूट जार बनाने के‌ लिए बेच दिए गए।


3. बीयर से मिली लॉफिंग गैस

बीयर की वजह से ही जोसफ प्रिस्टले ने अलग-अलग गैसों की मौजूदगी का पता लगाया. प्रिस्टले के मुताबिक फरमेंट मिक्सचर से निकलने वाली गैस ज़मीन पर जा रही थी, जो इस बात का संकेत था कि वो आसपास की हवा की तुलना में ज्‍़यादा भारी है. इसके बाद उन्होंने छह और गैस का पता लगाया, जिसमें लॉफिंग गैस शामिल थी. इसी रिसर्च के ज़रिए कार्बोनेटेड बेवरेज का पता लगाया।

4. बीयर ने दिया पेश्चज़राइजेशन


दूध के लिए इस्तेमाल होने वाला पेश्ज़राइजेशन की प्रक्रिया पहली बार लुइस पेश्चर ने बीयर को ठीक करने के लिए आज़माई थी. स्‍थानीय ब्रूअरीज़ जानना चाहती थी कि उनकी बीयर ख़राब क्यों हो रही है. लिले यूनिवर्सिटी में पेश्चर बीयर के ज़रिए जर्म थ्योरी के विकास और सबूतों तक पहुंचे. और बाद में इससे हमें अनेकानेक टीकों और आधुनिक दवाओं तक।


5. बीयर ने दिया कम्युनिस्ट मेनिफेस्टो

साम्यवाद के अलावा ऐसा दूसरा कोई सिद्धांत नहीं, जिसे लेकर हालिया वक्‍़त में इतनी चर्चा हुई हो. कार्ल मार्क्स और फ्रेडरिक एंजेल्स के लिखे कम्युनिस्ट मेनिफेस्टो ने सौ साल चले अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक आंदोलन की नींव रखी. ये सुनने में भले कितना अजीब लगे, लेकिन इस किताब को लिखने से पहले दोनों दिग्गजों के बीच 10 दिन तक बीयर पीने का सत्र चला था।
क्या आप जानते है बीयर ने हमें नशे के अलावा भी बहुत कुछ दिया है !  क्या आप जानते है बीयर ने हमें नशे के अलावा भी बहुत कुछ दिया है ! Reviewed by Gajab Dunia on 11:03 PM Rating: 5