बांग्लादेश में मिला भगवान विष्णु का मंदिर, पुरातत्व विभाग का दावा 1000 साल पुराना है मंदिर

दुनिया के सबसे प्राचीन धर्मों में हिन्दू धर्म का नाम शीर्ष पर आता है। इसकी शुरुआत कब हुई, किसने इसकी शुरुआत की, इसके बारे में कहीं भी लिखित जानकारी नहीं है। ये कितना पुराना है इसकी जानकारी मिलना नामुमकिन है, लेकिन ये प्राचीनतम धर्म में से एक है, इसके सबूत दुनियाभर में मिलते हैं।


हाल ही में बांग्लादेश के जिला Kaharol के पास एक गांव में भगवान विष्णु का एक हज़ार साल पुराना मंदिर मिला है। इस मंदिर की दीवारों पर नव-रत्न नक्काशी की गई है। इस मंदिर की खोज Jahangirnagar University के पुरातत्व विभाग ने की है।
करीब 52 लोगों की टीम ने इस साल के अप्रैल में एक 7 मीटर का स्तंभ दिखा था। इसके बाद उन्हें इसके नीचे कुछ पुराने अवशेष मिलने की आस जगी थी। करीब 3 महीने की कड़ी मेहनत के बाद जब खुदाई खत्म हुई, तब उन्होंने पाया कि ये एक विष्णु भगवान का मंदिर है और इसकी कारीगरी देख कर अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि ये करीब एक हज़ार साल पुराना है।



पुरातत्व विभाग के अधिकारी का कहना है कि 'ये मंदिर 10वीं या 11वीं सदी का है, इससे पहले इस तरह का एक भी मंदिर बांग्लादेश में नहीं पाया गया है'।


कुछ साल पहले तक बांग्लादेश भारत का ही हिस्सा हुआ करता था। वहां ऐसे मंदिर मिलना कोई चौंकाने वाली चीज़ नहीं है। लेकिन ये मंदिर हिन्दुओं के 1000 साल पहले की निपुण सभ्यता का प्रमाण ज़रूर देता है।
Source: worldheritagebd
बांग्लादेश में मिला भगवान विष्णु का मंदिर, पुरातत्व विभाग का दावा 1000 साल पुराना है मंदिर बांग्लादेश में मिला भगवान विष्णु का मंदिर, पुरातत्व विभाग का दावा 1000 साल पुराना है मंदिर Reviewed by Gajab Dunia on 9:51 AM Rating: 5