जानिएं पानी में ज़्यादा देर रहने पर हाथों और पैरों की उंगलियां क्यों सिकुड़ती हैं

क्या आपने कभी सोचा है कि ज़्यादा देर तक पानी में रहने से आपकी हाथों और पैरों की उंगलियों की त्वचा सिकुड़ क्यों जाती है? नहीं? वैज्ञानिक को लगता है कि उन्होंने इस सवाल का जवाब ढूंढ लिया है। आइये हम आपको बताते हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता है।


वैज्ञानिकों के मुताबिक सिकुड़ी हुई उंगलियों से किसी गीली या जलमग्न चीज़ को पकड़ने में आसानी होती है। लोगों को लगता है कि हमारी स्किन की परत में पानी के जाने की वजह से हमारी उंगलियां सूज जाती हैं और सिकुड़ने लगती हैं। लेकिन शोधकर्ताओं ने ये बात 1930 में ही पता लगा ली थी कि अगर किसी को Nerve Damage की समस्या है तो उसकी उंगलियां नहीं सिकुड़ेंगी। ये बदलाव शरीर के तंत्रिका प्रणाली, जो सांस, हार्ट रेट और पसीना नियंत्रित करती है, द्वारा की गयी एक अनैच्छिक प्रतिक्रिया होती है। असल में स्किन की नीचे की रक्त वाहिकाओं में बाधा के कारण स्किन सिकुड़ती है।



2011 में, Idaho के Boise की 2AI Labs में काम करने वाले एक विकासवादी न्यूरोलॉजिस्ट Mark Changizi और उनके साथियों ने ने सुझाव दिया कि त्वचा का सिकुड़ना एक सक्रिय प्रक्रिया है, जिसके कई विकासवादी परिणाम हो सकते हैं। उनकी टीम ने ये भी दिखाया कि सिकुड़न से बने पैटर्न्स एक जल निकासी नेटवर्क उपलब्ध कराते है जिससे पकड़ में सुधर होता है। लेकिन अभी तक उनके पास इस बात का कोई सबूत नहीं था कि सिकुड़ी हुई उंगलियां असल में फायदेमंद होती हैं।



हाल में की गयी स्टडी में प्रतिभागियों को अलग-अलग आकार के कंचों समेत कई गीली और सुखी वस्तुएं उठाने को बोला गया। यह कार्य उन्होंने सूखे और 30 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोए हाथों से किया। इस कार्य को करने से पता चला कि सिकुड़ी हुई उंगली वाले हाथों से गीले कंचों को उठाना सूखे हाथों से उठाने से ज़्यादा आसान था। लेकिन गीले हाथों का सूखी वस्तुओं को उठाने में कोई असर नहीं हुआ।

यूनाइटेड किंगडम की Newcastle University के एक विकासवादी जीवविज्ञानी, Tom Smulders कहते हैं, "इससे पता चलता है कि गीले सामान को संभालने की परिस्थितियों में सिकुड़ी हुई उंगलियां बिलकुल वैसे ही काम करती हैं जैसे गाड़ी के पहियों पर बने ट्रेड्स सड़क पर उसकी ग्रिप को बेहतर बनाते हैं।"

इसके साथ-साथ उन्होंने कहा, "हमारे पूर्वजों को भी सिकुड़ी हुई उंगलियों से गीली सब्जियों और दूसरी गीली चीज़ों को इकठ्ठा करने में मदद मिलती होगी। जबकि पैर की गीली उंगलियां से बारिश में चलने में मदद मिलती होगी।"

ये बात तो साफ़ हो गयी है कि गीली, सिकुड़ी हुई उंगलियों की वजह से हमें गीले सामान को उठाने में मदद मिलती है और सूखी चीज़ों के साथ भी कोई नुकसान नहीं होता। लेकिन ये बात अभी तक साफ़ नहीं हो पाई है की हमारी उंगलियां हमेशा सिकुड़ी क्यों नहीं रहती। शायद इसका कारण ये है कि इसकी वजह से हमारी उंगलियों की संवेदनशीलता कम हो जाएगी।
Article Source: Scientific American
why do our fingers and toes wrinkle
जानिएं पानी में ज़्यादा देर रहने पर हाथों और पैरों की उंगलियां क्यों सिकुड़ती हैं जानिएं पानी में ज़्यादा देर रहने पर हाथों और पैरों की उंगलियां क्यों सिकुड़ती हैं Reviewed by Gajab Dunia on 7:47 PM Rating: 5