जानिए भारत की टॉप 10 ट्रैक्टर कंपनियों के बारे में जो हैं देश की शान



आॅटोमोबाइल की ​दुनिया बहुत बड़ी है। इसमें इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, ट्रक्स, बसेज, यूटिलिटी व्हीकल्स, फार्म इक्विपमेंट्स, बोट्स, शिप्स और प्लेन्स शामिल हैं। देश के कृषि को बल देने वाला एक अहम वाहन है ट्रैक्टर। आइए जानते हैं कि देश की तरक्की में अहम योगदान देने वाले कौन से हैं टॉप 10 ट्रैक्टर।


10. स्टैंडर्ड ट्रैक्टर्स


इस लिस्ट में 10वें नंबर पर है स्टैंडर्ड ट्रैक्टर्स। यह कंपनी 1975 में स्थापित हुई थी। यह कंपनी हार्वेस्टर्स और ट्रैक्टर्स बनाती है और कस्टमर्स को कई तरह की वैरायट के प्रॉडक्ट बेचती है। यह कंपनी दिल्ली आधारित है और इसके ट्रैक्टर पंजाब में बनते हैं।

9. प्रीत ट्रैक्टर्स


9वें स्थान पर काबिज प्रीत ट्रैक्टर्स 1980 में स्थापित हुई थी। यह कंपनी खेती से जुड़े विभिन्न प्रॉडक्ट बनाती है। इसके ट्रैक्टर 30 से 90 हॉर्सपॉवर तक की क्षमता के हैं। इस कंपनी को कई किसान पसंद करते हैं।

8. बलवान ट्रैक्टर्स


फोर्स मोटर्स के अंडर में आने वाली यह कंपनी 8वें स्थान पर है। पुणे आधारित यह कंपनी 1957 से ट्रैक्टर बना रही है। फोर्स मोटर्स न सिर्फ ट्रैक्टर बनताी है बल्कि कॅ​मर्शियल और पैसेंजर व्हीकल भी बनाती है।

7. एचएमटी लिमिटेड


एचएमटी का नमा जेहन में आते ही कई लोग घड़ी के बारे में सोचने लगते हैं। अगर आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं तो हां यह सच है कि एचएमटी ही घड़ी भी बनाती थी और ट्रैक्टर भी बनाती है। यह कंपनी 1971 में बेंगलुरू से शुरू हुई थी।

6. न्यू हॉलैंड


बेहतरीन कस्टमर सपोर्ट के लिए मशहूर यह ट्रैक्टर कंपनी मूल रूप से इटली की है। न्यू हॉलैंड कई प्रॉडक्ट बनाती है। यह कंपनी भारत में 1996 में शुरू हुई और अबतक 2.5 लाख ट्रैक्टर से ज्यादा बेच चुकी है।

5. जॉन डिअर

इस लिस्ट में 5वें स्थान पर काबिज है जॉन डियरे। अमरीका की यह कंपनी भारत में अच्दा परफॉर्म कर रही है। यह कंपनी 1837 में स्थापित हुई थी और ग्लोबल फॉच्र्यून की लिस्ट में 300वें स्थान के आसापास है।

4. सोनालीका इंटरनेशनल


पंजाब आधारित यह कंपनी चौथे स्थान पर है। भारत की सबसे पुरानी ट्रैक्टर कंपनियों में से एक सोनालीका ने 2004 में पैसेंजर कार बनाने की ओर भी रुख किया था।

3. एस्कॉर्ट एग्री मशीनरी


कृषि के क्षेत्र में एस्कॉर्ट का नाम काफी मशहूर है। यह सिर्फ भारत में ही नहीं, विदेश में भी चर्चित है। 1960 में इस कंपनी की स्थापना हुई। यह कंपनी भारत के अलावा 40 अन्य देशों में भी ट्रैक्टर एक्सपोर्ट करती है।

2. टैफे


ट्रैक्टर एंड फार्म इक्विपमेंट्स लिमिटेड नामक यह कंपनी 1960 में ​स्थापित हुई थी। चेन्नई स्थित यह कंपनी टॉप 10 ट्रैक्टर्स की लिस्ट में दूसरे स्थान पर काबिज है।

1. महिंद्रा


महिंद्रा केवल भारत की ही नंबर एक ट्रैक्टर निर्माता कंपनी नहीं है, बल्कि दुनिया में सबसे ज्यादा ट्रैक्टर ​बेचने वाली कंपनी है महिंद्रा। 1964 में स्थापित हुई यह कंपनी ट्रैक्टर निर्माता कंपनियों में सर्वश्रेष्ठ है। साथ ही यह कंपनी पैसेंजर और कॅमर्शियल सेगमेंट के वाहनों में भी काफी मशहूर है।

Top 10 tractor companies India 
जानिए भारत की टॉप 10 ट्रैक्टर कंपनियों के बारे में जो हैं देश की शान जानिए भारत की टॉप 10 ट्रैक्टर कंपनियों के बारे में जो हैं देश की शान Reviewed by Gajab Dunia on 11:53 PM Rating: 5