रिकॉर्ड के लिए सुदर्शन पटनायक बना रहे रेत से 100 रथ

प्रख्यात कलाकार सुदर्शन पटनायक भगवान जगन्नाथ की आगामी रथ यात्रा के लिए ओडिशा में पुरी तट पर रेत से बने 100 रथ बनाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने की कोशिश में हैं। लकड़ी से बने विशाल रथों पर भगवान बलभद्र, भगवान जगन्नाथ और देवी सुभद्रा की प्रतिमाओं के दर्शन के अलावा श्रद्धालुओं को नौ दिवसीय उत्सव के दौरान रेत कला की झलक देखने को मिलेगी।



पटनायक ने कहा, ‘‘मेरे संस्थान के 25 छात्रों और मैंने शुक्रवार से 100 रथों पर काम करना शुरू किया। छह जुलाई को शुरू होने वाली रथ यात्रा के दो दिन पहले कल दोपहर तक काम पूरा होगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड के एडिटर की तरफ से हमें आधिकारिक अनुमति मिली है। उनके निर्देश के मुताबिक हमने यह शुरू किया है।’’ हर साल रथ यात्रा से संबंधित रेत कलाकृति बनाने वाले पटनायक ने कहा कि उम्मीद है कि इस साल उनके काम को देखने कई पर्यटक आएंगे।

sudarsan pattnaik creating 100 sand raths for new record 
source : pradesh18 (hindi.pradesh18.com/news/ajab-gajab/sudarsan-pattnaik-creating-100-sand-raths-for-new-record-1446477.html)
रिकॉर्ड के लिए सुदर्शन पटनायक बना रहे रेत से 100 रथ रिकॉर्ड के लिए सुदर्शन पटनायक बना रहे रेत से 100 रथ Reviewed by Gajab Dunia on 10:05 PM Rating: 5