पीपीएफ खाता खोलने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ बैंक

अगर आप सेवानिवृत्ति के बाद किसी पर निर्भर नहीं रहना चाहते हैं तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) द्वारा की गई बचत सबसे अच्‍छा विकल्‍प साबित हो सकती है। देश में कई सरकारी और प्राईवेट बैंक, पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) खोलने की सुविधा प्रदान करती है, जिनमें आप धारक होते हैं।


इससे पहले, हम सिर्फ डाकघरों में ही पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) खुलवा सकते थे। लेकिन अब पिछले कुछ वर्ष से बैंक में भी पीपीएफ खाता खोलने की सुविधा है। पीपीएफ, आयकर अधिनियम की धारा80सी के तहत कर बचत टूल और सबसे अच्‍छे निवेश के रूप में जाना जाता है। इसके तहत प्रति वर्ष 1,50,000 रूपए का कर लाभ मिलता है। निवेश पर अर्जित ब्‍याज, करमुक्‍त होता है जिसका अर्थ होता है कि स्‍त्रोत से कर की कटौती नहीं की जाएगी।

भारत में पीपीएफ खाता खोलने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ बैंक की सूची:

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
इलाहाबाद बैंक
आईसीआईसीआई बैंक
भारतीय स्टेट बैंक और उसकी सहायक
बॉब - बैंक ऑफ बड़ौदा
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
आईओबी - इंडियन ओवरसीज बैंक
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
विजया बैंक
यूको बैंक
पंजाब नेशनल बैंक
ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स
बैंक ऑफ महाराष्ट्र
केनरा बैंक
आईडीबीआई बैंक
कॉर्पोरेशन बैंक
देना बैंक
इंडियन बैंक
यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया
ऐक्सिस बैंक
बीओआई - बैंक ऑफ इंडिया

ध्‍यान दें कि ऊपर उल्‍लेखित सभी बैंकों की शाखाओं में पीपीएफ खाते नहीं खोले जाते हैं। यहां तक कि, एचडीएफसी बैंक, एक प्रसिद्ध बैंक है लेकिन यह पीपीएफ खातों को खोलने के लिए अधिकृत नहीं है।


पीपीएफ खाता खोलने के लिए सबसे अच्‍छी बैंक कौन सी होती है?

हर किसी का अपने अनुभव और बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के अनुसार, पीपीएफ खाता खुलवाने के लिए अलग-अलग बैंक का सुझाव देना लाज़मी है। लेकिन अपना पीपीएफ खाता, उसी बैंक की शाखा में खुलवाएं, जिसमें आपका खाता हो। ऐसा जरूरी नहीं है लेकिन आपको अतिरिक्‍त सुविधाएं मिल जाती हैं और प्रक्रिया से आप परिचित होते हैं। इसके अलावा, तकनीकी और सेवा भी सर्वोपरि रहनी चाहिए। आपको ऐसी बैंक में पीपीएफ खुलवाना खहिए जिसमें अच्‍छी और बेहतर सेवाओं के ट्रेक रिकॉर्ड के साथ ईसीएस और डायरेक्‍ट डेबिट के लिए क्षमता प्रदान की जाती है।

Best Bank To Open PPF Account In India? 

Public Provident Fund (PPF) is an excellent avenue to build a corpus for your retirement. It is perhaps one of the most popular schemes in the country and can be opened at post offices and banks.

Read in Hindi : - Best bank to open ppf account in india
पीपीएफ खाता खोलने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ बैंक पीपीएफ खाता खोलने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ बैंक Reviewed by Gajab Dunia on 3:29 PM Rating: 5