इंजीनियर ने नौकरी छोड़ शुरू की खेती, सालाना कमाई 1.5 से 2 करोड़ रुपये

सरकारी नौकरी पाना भगवान से मिलने के बराबर हो गया है. आज के ज़माने में लोग जहां एक सरकारी नौकरी के लिये तड़प रहे हैं, वहीं एक आदमी ऐसा भी है, जिसे ये नौकरी रास नहीं आई.


एक किसान परिवार से होने के कारण, हरीश धनदेव खेती के क्षेत्र में ही कुछ अलग करना चाहते थे. एक बार जब वो दिल्ली के Agri Expo में गए, तब से उनकी ज़िन्दगी ने करवट ले ली. Agri Expoसे उनको कुछ अलग करने की प्रेरणा मिल गयी. वापस आकर उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी. अपनी120 एकड़ ज़मीन पर उन्होंने एलोवेरा और अन्य फ़सलें उगानी शुरू कर दीं.



अभी हरीश की खेती से सालाना कमाई 1.5 से 2 करोड़ रुपये की है. जैसलमेर से 45 किलोमीटर दूर दहिसर में उन्होंने अपनी एक कंपनी 'Naturelo Agro' भी स्थापित कर दी है. थार मरुस्थल में उपजे ये एलोवेरा बड़ी मात्रा में बाबा रामदेव के Patanjali Food Products Limited को एलोवेरा जूस बनाने के लिए सप्लाई किये जाते हैं.



इस क्षेत्र के एलोवेरा की गुणवत्ता इतनी बेहतरीन होती है कि भारत के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारों में भी इनकी मांग बहुत है. पतंजलि में काम करने वाले विशेषज्ञों ने जब इसकी जांच की, तो उन्हें ये इतना अच्छा लगा कि उन्होंने तुरंत ही इसकी पत्तियों का आर्डर दे दिया. हरीश कहते हैं कि उनकी नौकरी अच्छी थी, वो जैसलमेर म्युनिसिपल काउंसिल में जूनियर इंजीनियर थे. उन्होंने नौकरी छोड़ कर जो Risk लिया, उससे उन्हें फायदा ही हुआ. नौकरी करते वक़्त ही उन्हें कुछ अलग करने की चाह थी.

वो कहते हैं कि उनके पास ज़मीन थी और पानी. पर उनके पास कोई आइडिया नहीं था कि वो क्या करेंगे. पिछले साल जब वो दिल्ली Agri Expo गए तो वहां उन्हें एलोवेरा और आंवला की खेती करने का ख़याल आया. सामान्यतः उस रेगिस्तान में गेहूं, बाजरे ही उगाये जाते हैं, पर लीक से हट कर हरीश ने अपने 120 एकड़ खेत में एलोवेरा की 'Babie Densis' वरायटी की खेती शुरू की.

इनके एलोवेरा की मांग ब्राज़ील, Hong-Kong और अमेरिका में बहुत ज़्यादा हो गयी है. शुरू में उन्होंने इसके 80,000 सैंपल ही उगाये थे, जो अब बढ़ कर 7 लाख हो गए हैं. इन्होंने हरिद्वार में पतंजलि फैक्ट्री में 120 टन एलोवेरा भेजा है. अब वो एलोवेरा की पत्तियों को Process करने के लिए फैक्ट्री स्थापित करने की सोच रहे हैं.
source :indiatimes
इंजीनियर ने नौकरी छोड़ शुरू की खेती, सालाना कमाई 1.5 से 2 करोड़ रुपये  इंजीनियर ने नौकरी छोड़ शुरू की खेती, सालाना कमाई 1.5 से 2 करोड़ रुपये Reviewed by Gajab Dunia on 2:59 PM Rating: 5