अगर आप सोशल मीडिया से जुड़े होतो जरूर पढ़े ये 13 फैक्ट्स

सोशल मीडिया यानि Facebook,Twitter, Instagram और तमाम तरह की नेटवर्किंग वेबसाइट्स ने इंसान की ज़िन्दगी बदल कर रख दी है. ये दिलचस्प तो है मगर अगर आप इसके आदी हो जायें, तो समय भी बहुत बर्बाद होता है. आज हर चौथे व्यक्ति का फेसबुक अकाउंट है, आम आदमी Twitter का इस्तेमाल कर बड़े से बड़े व्यक्ति से सवाल पूछ सकता है. Apps का इस्तेमाल हम जीवन साथी खोजने के लिए भी कर सकते हैं. 

यह सब बातें तो ज़्यादातर लोग जानते ही हैं. लेकिन आज हम आपको सोशल मीडिया के बारे में वो बातें बतायेंगे, जो आप नहीं जानते.


1. ‘Pizza’ सोशल मीडिया पर सबसे ज़्यादा चर्चा में रहने वाला Topic है


जी हां! सही सुना आपने. आजकल अपने खान-पान के बारे में दुनिया को बताना, उसकी फ़ोटो पोस्ट करना चलन में है. ’Pizza’ के बारे में पूरे विश्व में किसी भी खाने की चीज़ से ज़्यादा बात होती है और फ़ोटो शेयर के मामले में भी यह सबसे आगे है.


2. विश्व के लगभग हर बड़े नेता का Twitter पर अकाउंट है


पिछले 5 सालों में Twitter नेताओं के लिए जनता से जुड़ने का एक बेहतरीन माध्यम बन गया है. यही कारण है कि आज 172 देशों के प्रमुख आज Twitter पर मौजूद भी हैं और सक्रिय भी. अमरीकी राष्ट्रपति, भारतीय प्रधानमंत्री समेत संयुक्त राष्ट्र के 85 प्रतिशत सदस्य भी Twitter के ज़रिये जनता से जुड़ते हैं.


3. हर तीसरे Newly Married Couple की प्रेम कहानी सोशल मीडिया पर शुरू हुई थी


नेशनल अकादमी ऑफ साइंस की रिपोर्ट के अनुसार 2005 से 2012 के बीच जितनी शादियां हुईं, उनमें से हर तीसरी जोड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट्स पर बनी थी. इनमें सबसे बड़ा हाथ Tinder व अन्य कई Dating Sites का है.


4. विश्व में होने वाले कुल तलाकों में क़रीब 20 प्रतिशत तलाक की वजह सोशल मीडिया है


ये आंकड़ा तो वाकई चौंकाने वाला है. शादीशुदा होने के बावजूद भी बहुत से लोग Opposite Sex के लोगों को पटाने की कोशिश करते हैं, ये सोचकर की सोशल मीडिया है, तो पत्नी/पति को पता नहीं चलेगा. पर अकसर ऐसा करते हुए वे पकड़े जाते हैं और सोशल मीडिया पर भेजी गयी तस्वीरें या Messages साक्ष्य के तौर पर कोर्ट में भी पेश होते हैं.


5. सोशल मीडिया पर लाखों बच्चों का अकाउंट है


आज हर 10-12 साल के Teen को फेसबुक पर होना है. सोशल मीडिया की वजह से उनका पढ़ाई में नुकसान तो होता ही है, वह ऐसी सामग्री तक भी पहुंच जाते हैं, जो उनके आयुवर्ग के लिए उचित नहीं है. जैसी कि Soft Porn और हॉट तस्वीरें.


6. लोग Games व तमाम अन्य Services पर बहुत पैसा उड़ाते हैं


किसी गेम का प्रीमियर Version लेने के लिए पैसे लगते हैं. किसी दिलचस्प स्टेज को Unlock करने के लिए भी कीमत चुकानी होती है. Tinder के Premium Version का इस्तेमाल करने के लिए भी पैसे लगते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि बहुत से लोग (कुल Users का 2%) ऐसी सेवाओं के लिए भारी कीमत चुकाने के लिए तैयार रहते हैं.


7. Facebook पर इतने Dead लोगों के अकाउंट हैं, जितनी कई देशों की जनसंख्या नहीं है


विश्व भर में रोज़ाना बहुत मौतें होती हैं. बहुत से Facebook account Admins भी रोज़ाना मरते हैं. ज़्यादातर लोग अपने अकाउंट का पासवर्ड अपने तक रखते हैं, जिस कारण मरणोपरांत उनके अकाउंट को Delete करना मुश्किल हो जाता है.


8. आज भी सोशल मीडिया पर सक्रिय Companies अपने Customers की शिकायतों को Ignore करती हैं


आपने अकसर सुना होगा कि सोशल मीडिया पर की गयी शिकायत के आधार पर किसी कंपनी में अपने अधिकारी को बर्खास्त कर दिया. लेकिन यह भी जान ले कि ऐसा बहुत की कम होता है कि कोई कंपनी शिकायत का निवारण करती है. करीब 80 प्रतिशत शिकायतों का कोई Reply नहीं किया जाता. कुछ Companies ने तो अपनी Facebook Wall या Twitter Handle पर लिखने की इजाज़त ही नहीं देती, ताकि उनकी ब्रांड का नाम खराब न हो.


9. सोशल मीडिया की Growth आज भी बहुत तेज़ी से हो रही है


आप में से कई लोग समझते होंगे कि फेसबुक जैसी पुरानी साइट्स की Growth अब पहले के मुकाबले कम होगी क्योंकि अब तो लगभग सब ही हैं यहां. वास्तव में ऐसा नहीं है. बहुत से अफ्रीकी, एशियाई देशों में टेक्नोलॉजी बहुत देर से पहुंची है, जिस कारण आज वहां लोग भारी मात्रा में सोशल मीडिया से जुड़ रहे हैं. इसी कारण इनका Growth Rate कल के मुकाबले कम नहीं बल्कि ज़्यादा ही है.


10. Facebook पर लोग सबसे ज़्यादा सक्रिय शुक्रवार को रहते हैं


फेसबुक के लिए शुक्रवार बिज़नेस का सबसे किफायती दिन होता है. रिसर्च में पाया गया है कि शुक्रवार का दिन फेसबुक सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होता है. ये इसलिए होता है कि शुक्रवार को लोग हफ्ते भर के ऑफिस के काम से फ्री होकर Weekend की प्लानिंग करते हैं. Facebook पर पूरे हफ्ते में होने वाली Posts और Chats में से, 17 % अकेले शुक्रवार को होती हैं.


11. सिर्फ 25 प्रतिशत लोग ही ‘Privacy Settings’ से कोई छेड़-छाड़ करते हैं


इसका एक अर्थ यह भी निकलता है कि बहुत से लोगों को Privacy मैनेज करने ही नहीं आती. बहुतों को यह पता ही नहीं होता कि उन्होंने अंजान लोगों से भी अपनी निजी जानकारी साझा कर रखी है.


12. क़रीब एक-तिहाई Users हर अच्छे-बुरे काम के बाद सोशल मीडिया Access करते हैं


एक सर्वेक्षण के अनुसार 35 की उम्र से कम हर तीसरा व्यक्ति कोई और ज़रूरी काम करते हुए/करने से पहले/ करने के बाद सोशल मीडिया को एक बार ज़रूर खोल कर देखता है. ड्राइविंग करते वक़्त, काम करते वक़्त भी. यही नहीं Sex के तुरंत बाद भी बहुत से लोग सीधा सोशल मीडिया पर धावा बोलते हैं, ये ध्यान रखे बिना कि उनका पार्टनर साथ ही लेटा है.


13. सोशल मीडिया चिंता व तनाव बढ़ाता है


जी हां! सही सुना आपने. Psychiatrist भी ये दावा करते रहते हैं. दरअसल सोशल मीडिया अपनी लाइफ के अपडेट देने से ज़्यादा दूसरों की लाइफ में झांकने का माध्यम बन गया है. आप दूसरों की रंगीन ज़िन्दगी की तस्वीरें देखकर अपनी ज़िन्दगी को कोसने लगते हो. और यही ईर्ष्या तनाव और चिंता को जन्म देती है.

इन Interesting Facts के बारें में अपने दोस्तों को बताने के लिए शेयर करना मत भूलना!

Source : TheRichest
अगर आप सोशल मीडिया से जुड़े होतो जरूर पढ़े ये 13 फैक्ट्स अगर आप सोशल मीडिया से जुड़े होतो जरूर पढ़े ये 13 फैक्ट्स Reviewed by Gajab Dunia on 11:26 PM Rating: 5