जानिए किसने की थी बर्फ़ानी बाबा अमरनाथ की गुफा की खोज....

अमरनाथ यानी बाबा बर्फ़ानी की यात्रा आज ( 2 जुलाई) से शुरू गयी है। पर क्या आपको ये पता है कि अमरनाथ एक तीर्थ स्थल कैसे बना? नहीं तो आइये जान लेते हैं। वैसे तो यह प्रति वर्ष ही शुरू होता है लेकिन इससे जुड़ी कुछ विशेष बाते हैं जो पुराणों में ही देखने को मिलती हैं।


हिमालय की पर्वत श्रृंखलाओं के बीच स्थित इस पवित्र गुफा की यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों के मन में यह सवाल उठता है कि इतनी ऊंचाई पर स्थित इस गुफा के स्थान तक सबसे पहले कौन पहुंचा होगा या इस गुफा में भगवान शिव के इस रूप में दर्शन किसने किए होंगे। इस प्रश्न का उत्तर पुराण और लोक मान्यताओं में मिलता है।



इन सबसे अलग इस गुफा के बारे में यह भी कहा जाता है कि इसकी खोज एक कश्मीरी चरवाहा ने की थी। इसका नाम था बूटा मलिक। मलिक भेड़ चराने का काम करता था। इसके परिवार के लोग आज भी अमरनाथ गुफा की देखभाल करते हैं। कहा जाता है कि भेड़ चराने का काम करने वाला यह गड़रिया बहुत अच्छा व्यक्ति था। एक दिन वह भेड़ें चराते-चराते बहुत दूर निकल गया।



बर्फीले वीरान इलाके में पहुंचकर उसकी एक साधु से भेंट हो गई। साधु ने बूटा मलिक को कोयले से भरी एक कांगड़ी (हाथ सेंकने की सिगड़ी) दे दी। घर पहुंचकर उसने कोयले की जगह सोना पाया तो वह बहुत हैरान हुआ। उसी समय वह साधु का धन्यवाद करने के लिए गया परंतु वहां साधु को न पाकर एक विशाल गुफा को उसने देखा। गड़रिया जैसे ही उस गुफा के अंदर गया तो उसने वहां पर देखा कि भगवान भोले शंकर बर्फ़ के बने शिवलिंग के आकार में स्थापित थे।



इसके बाद उसने यह बात गांव के मुखिया को बताई और यह मामला वहां के तत्कालीन राजा के दरबार में पहुंचा। इसके बाद समय के साथ इस स्थान के महत्व के बारे में लोगों को मालूम चला और यहां लोगों का आना शुरू हो गया। तभी से यह स्थान एक तीर्थ बन गया।


Discovery of Holy Cave


Although the existence of the Holy Cave has been mentioned in the Puranas, the popular story narrated by people about the re-discovery of this Holy Cave is of a shepherd Buta Malik. Story goes like this: a saint gave Buta Malik a bag full of Coal. On reaching his home when he opened the bag, to his utter surprise the bag was full of gold coins. This overwhelmed him with joy. He ran to thank the Saint. But the Saint had disappeared. Instead, he found The Holy Cave and the Ice Shiv Lingam there in. He announced this discovery to the Villagers. Then onwards this became a sacred place of Pilgrimage.

source : shriamarnathjishrine

जानिए किसने की थी बर्फ़ानी बाबा अमरनाथ की गुफा की खोज.... जानिए किसने  की थी बर्फ़ानी बाबा अमरनाथ की गुफा की खोज.... Reviewed by Gajab Dunia on 3:51 PM Rating: 5