86 वर्षीय की उम्र में भी इस महिला ने संभाली पंचायत के मुखिया की बागडोर

देश के युवाओं में राजनीति का नया चेहरा देखा जा रहा है। माना जा रहा है कि आज का युवा देश में बदलाव लाने में पूरी तरह से समर्थ है। युवा नेतृत्व को लेकर पूरी दुनिया में तरह-तरह के वाद-विवाद चल रहे हैं। लेकिन इन सब से अलग हटकर बिहार की राजधानी पटना की एक ग्राम पंचायत ने राजनीति की एक अलग ही तस्वीर लोगों के सामने रखी है।


पटना से लगभग साठ किलोमीटर दूर स्थित मसौढ़ी अनुमंडल के दस गांव वाली बेर्रा पंचायत ने मुखिया के रूप में 86 साल की बुज़ुर्ग महिला कुलबदन देवी का चुनाव किया है। पंचायत के इस फैसले को लेकर कुलबदन देवी बेहद उत्साहित हैं।


- 86 वर्षीय कुलबदन देवी का चेहरा झुर्रियों से भरा है, वो लाठी का सहारा लेकर चलती हैं, लेकिन इस उम्र में भी उनके अंदर आज के युवाओं को मात देने का जज़्बा बरकरार है।
- मुखिया कुलबदन देवी पंचायत के प्रति अपनी जिम्मेदारी को तीरथ करने जैसा मानती हैं।
- इसके साथ ही वो कहती हैं कि 'असली तीरथ तो नहीं किया, लेकिन यहीं तीरथ कर रही हूं।'
- उन्होंने इस पंचायत चुनाव में लगभग तीस साल की युवा प्रत्याशी नाज़मी परवीन को हराया।
- एक चुनौती से भरे अंदाज में उनका कहना है कि 'इस उम्र में मेरा जज्बा बरकरार है, अगर हिम्मत नहीं रहती तो क्या चुनाव लड़ती और जीत पाती।'
- कुलबदन देवी ने पांचवीं कक्षा तक पढ़ाई की है। उनके पति एक किसान थे और उनके परिवार में बहू, बेटा और पोता साथ रहते हैं। चुनाव के दौरान उनके पोते ने प्रचार-प्रसार में उनका पूरा साथ दिया।
कुलबदन देवी ने गांव वालों को आश्वासन दिया कि वो गांव के बुजुर्गों को पेंशन दिलवाने और पंचायत के लिए भवन बनवाने का पूरा प्रयास करेंगी। उनके अनुसार, जवानी में मैंने पति और बच्चों की सेवा की। अब बुढ़ापे में दूसरों की सेवा-भाव मन में उभरा है। इसीलिए सबकी बात मानकर इस चुनाव में खड़ी हुई।

गांव के सारे लोग भी अपनी इस बुजुर्ग मुखिया से बहुत सारी उम्मीदें लगाए हुए हैं। वे अपनी मुखिया की वृद्धावस्था को पंचायत के कामों में बाधा पहुंचाने वाला भी नहीं मानते हैं। ग्रामीणों का कहना है कि अम्मा ने दुनिया देखी है इसलिए वो ज़रूर कुछ अच्छा ही करेंगी।

source : bbc

कुलबदन देवी के इस जज़्बे को गजब दुनिया सलाम!
86 वर्षीय की उम्र में भी इस महिला ने संभाली पंचायत के मुखिया की बागडोर 86 वर्षीय की उम्र में भी इस महिला ने संभाली पंचायत के मुखिया की बागडोर Reviewed by Gajab Dunia on 4:46 PM Rating: 5