10 ऐसे शहर जहां आप बन जाएंगे गुलीवर

गुलीवर के नाम से तो आप सब परिचित होंगे ही। बचपन में गुलीवर की कहानी को काफी ध्‍यान से सुना होगा। वो गुलीवर जो बेहोश होकर पानी पर तैरता हुआ लिलिपुट पहुंच जाता है। ये वो लिलिपुट होता है जहां सब के सब बौने होते हैं। ये सभी बौने खुद से कई गुना बड़े गुलीवर को देख्‍ा डर जाते हैं।

क्‍या आप ने भी कभी गुलीवर बनने की सोची है। नहीं, नहीं, ये कोई मजाक नहीं है। ये तो हकीकत है। पूरी दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां तैयार किए गए मिनिएचर क्राफ्टेड शहर आपका दिल जीत लेंगे। यही नहीं ऐसे क्राफ्टेड शहर के बीच खड़े होकर आप भी खुद को गुलीवर ही समझेंगे। नहीं यकीन होता, तो देखिए इन्‍हें...।


1. मॉस्‍को


यकीन मानिए कि पूरे मॉस्‍को की ट्रिप को 400 स्‍क्‍वायर फ‍िट के मॉडल में ही पूरा कर लेंगे आप। 1977 में करीब 300 वर्कर्स ने मिलकर बोल्शेविक क्रांति की वर्षगांठ पर इसे बनाया था।



2. मैड्रोडम (नीदरलैंड्स)


एम्स्टर्डम, अल्‍कमार पनीर बाजार और डेल्टा निर्माण के कई हिस्सों की नहर व घरों को आप महज 1.25 मिनट में ही देख सकते हैं। इन सब जगहों को सिर्फ एक ही जगह पर एक बेहद खूबसूरत बगीचे में इकट्ठा कर रखा गया है। छोटे से मॉडल में समेटे इस बड़े से शहर में आप बड़े-बड़े जहाजों को घूमता हुआ, ट्रेनों को चलता हुआ और नन्‍हे-नन्‍हे लोगों को टहलता हुआ देख सकेंगे।


3. पेरिस


आज से करीब 15 साल पहले जेरारड ब्रयोन ने चैलेंज लिया इतने बड़े पेरिस को एक मिनी मॉडल में समेटने का। 18 हजार घंटों की मेहनत में उन्‍होंने अपने इस चैलेंज को पूरा करके दिखाया। इन घंटों की मेहनत में उन्‍होंने एक छोटा सा, लेकिन पूरा शहर बनाया। इसे नाम दिया 'ले पेटिट पेरिस' का। इस पूरे शहर के मॉडल को उन्‍होंने बनाया साउथ फ्रांस में स्थि‍त अपने ही घर के गार्डेन में। इसे तैयार करने में इन्‍होंने किसी कीमती चीज नहीं, बल्कि पुराने कंक्रीट ब्लॉक, बेबी फूड जार और सूप के टीन का इस्‍तेमाल किया।



4. शुगर सिटी


आर्टिस्‍ट मिशाक गाबा ने एक शुगर सिटी की कल्‍पना की और उसे बना भी डाला। लीवरपूल में ग्रीनलैंड स्‍ट्रीट गैलरी के पोर्ट सिटी में लगी प्रदर्शन में इन्‍होंने दुनिया की जानी-मानी बिल्‍डिंग्‍स को एक ही जगह पर मौजूद कर दिया। इस पूरे मॉडल में इन्‍होंने दुनिया से ताज महल, एफ‍िल टावर, सिडनी का ओपेरा हाउस, लंदन आई, पेट्रोनस टावर, राइसटैग, अम्‍पायर स्‍टेट जैसी तमाम बिल्डिंग्‍स को जगह दी। इसमें करीब 600 बिल्डिंग्‍स तैयार हैं। इस पूरे मॉडल को बनाने में इन्‍हें करीब दो साल का वक्‍त लगा।

5. सिटी ऑफ बिस्‍किट


चीनी कलाकार सॉन्‍ग-डॉन्‍ग ने हजारों बिस्‍कुट और मिठाइयों का इस्‍तेमाल किया स्‍टेडियम और चर्च से भरे पूरे एशियन सिटी को तैयार करने में। इस पूरे मॉडल को लंदन के एक डिपॉटमेंट स्‍टोर में संग्रहित करके रखा गया है।

6. ओरिगामी सिटी


जापान से एक ओरिगामी आर्टिस्‍ट वातारू इतो ने करीब चार साल दिए पेपर से इस इनक्रेडिबल सिटी को तैयार करने में। इस पूरा मॉडल करीब 1 मीटर ऊंचा है। इसे बनाने में सिर्फ और सिर्फ पेपर का इस्‍तेमाल किया गया है। हां, इसको जोड़ने और काटने में ग्‍लू, चाकू और छेद करने के लिए पंचर का इस्‍तेमाल जरूर किया गया है।


7. टूथपिक सिटी


स्‍टेन मुनरो ने करोड़ों टूथपिक्‍स का इस्‍तेमाल करके दुनिया के फेमस लैंडमार्क्स को बनाया है। इस टूथपिक सिटी को बनाने में उन्‍होंने करीब छह साल का समय लगा। इसे पूरा बनाने में करीब छह करोड़ टूथपिक्‍स और 170 लीटर ग्‍लू का इस्‍तेमाल किया गया है। स्‍टेन मुनरो की इस मेहनत को USA में न्‍यूयॉर्क के साइरेसस में साइंस एंड टेक्‍नोलॉजी म्‍यूजियम में संरक्षित करके रखा गया है।

8. मिनाटो-को-टोक्‍यो


रोपोंगी हिल्‍स मोरी टावर में स्थित 1:1000 स्‍केल के इस मॉडल में मिनाटो-को को समेटा गया है। इस मॉडल में टोक्‍यो की खूबसूरत जगहों को दिखाया गया है।


9. कौंगक्विंग सिटी मॉडल


14 सितंबर 2005 को साउथ वेस्‍ट चीन के कौंगक्विंग म्‍यूनसिपालिटी का नजारा देखा गया। ये नजारा कोई साधारण नजारा नहीं था, बल्कि इसे कौंगक्विंग के ही एक हॉल के अंदर देखा गया। 892 स्‍क्‍वायर मीटर पर ये मॉडल तैयार किया गया है।

10. न्‍यूयॉर्क सिटी


ग्वेर्नसे से आर्टिस्‍ट पीटर रूट ने करीब 40 घंटे दिए इस न्‍यूयॉर्क शहर के इस मॉडल को तैयार करने में। इस पूरे मॉडल को रूट में छोटे-छोटे मार्बल से तैयार किया है, जिसमें पूरा न्‍यूयॉर्क समाया है।

Awesome miniature crafted cities
10 ऐसे शहर जहां आप बन जाएंगे गुलीवर 10 ऐसे शहर जहां आप बन जाएंगे गुलीवर Reviewed by Gajab Dunia on 5:28 PM Rating: 5