ये हैं दुनिया के 12 सबसे बड़े Sex बाज़ार, होता है जिस्म का व्यापार

इस वक़्त दुनिया के सबसे बड़े Trades में से एक है Sex Trade। ये कारोबार बिलकुल कारोबार की तरह ही होता है। जिस्म की कीमत लगती है, लेन-देन होता है। इस काम को लोग इतने पेशेवर तरीके से करते है कोई बता नहीं सकता कि बात देह व्यवहार की चल रही है।

Havocscope Research Institute ने अपनी स्टडी में एक रिपोर्ट निकाली जिसमें दुनिया के 12 सबसे बड़े Sex Markets के नाम थे। आपने सही सोचा, इसमें भारत भी शामिल है। और सबसे बड़ा मार्किट है चीन!

1. चीन: कीमत - 73 मिलियन डॉलर


चीन में Prostitution गैर-कानूनी है, इसके बावजूद ये देश दुनिया का सबसे बड़ा Sex मार्किट है. यहां इस काम के खिलाफ सरकार की इतनी सख्ती है कि अगर आप देह व्यापार में पकड़े गए, तो पुलिस आपके साथ Criminals जैसा पेश आती है. जगह-जगह छापेमारी चलती रहती है, उसके बाद भी Sex की मांग इतनी ज़्यादा है कि यहां इस ट्रेड में कोई कमी नहीं आई.

2. स्पेन: कीमत - 26.5 मिलियन डॉलर


इस छोटे से देश में लगभग 40 प्रतिशत आदमी सेक्स वर्कर के साथ रिलेशनशिप बना चुके हैं, ये खुलासा हुआ यहां के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा करवाए गए एक सर्वे में. ब्रिटेन और हॉलैंड से छोटा होने के बावजूद स्पेन में इन दोनों देशों के मुक़ाबले 14 परसेंट ज़्यादा सेक्स परोसा जाता है.

3. जापान: कीमत - 24 मिलियन डॉलर


जापान के इतिहास से कहीं न कहीं सेक्स जुड़ा हुआ है. लेकिन इस देश में देह व्यापर पर कड़ा प्रतिबन्ध है. Anti-Prostitution Act के तहत न तो जापान में कोई सेक्स वर्कर बन सकता है, न ही किसी Prostitute की सेवाएं ले सकता है. लेकिन जापानियों ने इसका भी तोड़ निकाल लिया. यहां देह-व्यापर चलता है, हालांकि कोई भी इसे Sex Work नहीं कहता. चीन और जापान में बहुत बड़े स्टार पर Sex Toys भी बनते हैं.


4. जर्मनी: कीमत - 18 मिलियन डॉलर


इस देश में Sex Market एक हद तक Organized (संगठित व्यवस्था) और लीगल भी है, इसी वजह से यहां वर्कर्स की हालत थोड़ी बेहतर है. यहां तकरीबन 40,000 से ज़्यादा सेक्स वर्कर्स हैं. कानूनी तौर पर प्रतिबंधित न होने के बावजूद जर्मन सरकार अपने समाज के हिसाब से नियम लग कर रखती है. यौनकर्मियों को दूसरे पेशों की तरह सामाजिक सुरक्षा मिल सकती है. देह व्यापार के लिए मजबूर करना या स्थिति का लाभ उठाना अपराध है.

5. अमेरिका: कीमत - 14.6 मिलियन डॉलर


अमेरिका एक ऐसा है जहां Sex Work किसी भी सामान्य काम की तरह देखा जाता है. यहां सेक्स वर्कर्स के अधिकार होते हैं और उन्हें बाकी लोगों की तरह ही टैक्स चुकाने पड़ते हैं. सेक्स वर्कर्स के लिए यहां Employee Security, Insurance, मेडिकल जांच जैसे सभी नियम मानना ज़रूरी है. सिर्फ़ नेवाडा ऐसा राज्य है जहां सेक्स वर्क Illegal है. और हां, अमेरिका में Sex Work करने के लिए लोगों को Application देनी पड़ती है.


6. साउथ कोरिया: कीमत - 12 मिलियन डॉलर


हालांकि साउथ कोरिया में यह गैरकानूनी है लेकिन कोरियन वुमेन्स डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट कुछ और ही कहानी बयान करती है. दक्षिण कोरिया में देह व्यापार का कारोबार 12-13 अरब डॉलर का है. यह जीडीपी का 1.6 फीसदी है. रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण कोरिया के 20 से 64 साल के 20 फीसदी पुरुष महीने में औसतन 580 डॉलर देह व्यापार पर खर्च करते हैं.

7. भारत: कीमत - 8.4 मिलियन डॉलर


इन सभी देशों के मुक़ाबले भारत में Sex Work को लेकर कानून बहुत उलझा हुआ है. आप भारत में पैसे देकर सेक्स कर सकते हैं, लेकिन किसी होटल में नहीं. अपने खुद के घर पर आप किसी बालिग Prostitute को बुलाते हैं, तो ये अपराध नहीं। लेकिन अगर Sex Work की जगह या किसी Office से इसे चलाना एक अपराध है.

8. थाईलैंड: कीमत - 6.4 मिलियन डॉलर


थाईलैंड को दुनिया की Sex Capital भी कहा जाता है. Vietnam की लड़ाई के बाद से यहां सेक्स को लीगल कर दिया गया. कुछ जगहों पर सेक्स की अनुमति है. और पुलिस जैसी सरकारी मशीनरी इन लोगों के प्रति सहानुभूति रखती है.

9.फिलिपींस: कीमत - 6 मिलियन डॉलर


इस देश में सेक्स ट्रेड की एक जगह बहुत ज्यादा गरीबी और टूरिज्म है. यहां सेक्स वर्क गैर-कानूनी होने के बाद भी धड़ल्ले से देह व्यापर चलता है. अब ये माना जाने लगा है कि टूरिस्ट फिलिपींस ज़्यादातर फ्री सेक्स के लिए आते हैं. इसका सबसे बुरा असर यहां के बच्चों पर पड़ रहा है, जो इस ट्रेड का सबसे बड़ा शिकार हैं.

10. तुर्की: कीमत - 4 मिलियन डॉलर


तुर्की में देह व्यापार कानूनी है लेकिन देह व्यापार को बढ़ावा देना प्रतिबंधित है. तुर्की का अप्रावसन कानूनी देह व्यापार के लिए तुर्की आने की इजाजत नहीं देता है. लेकिन इसके बावजूद तुर्की 10वें नबंर पर है.

11. स्विट्ज़रलैंड: कीमत - 3.5 मिलियन डॉलर


जितनी खूबसूरत ये जगह है, उतना ही अनोखे यहां के सेक्स नियम हैं. स्विट्ज़रलैंड में सेक्स के अड्डे को 'सेक्स रूम' कहा जाता है. और जहां भी ये होते हैं, वहां लॉकर, नहाने के लिए शॉवर, डेस्क और वाशिंग मशीन भी होती है. इस जगह के ज़्यादातर अड्डे शहर से बाहर बसाए जाते हैं. राजधानी ज़्यूरिख़ में सरकार ने तकरीबन 24 लाख डॉलर खर्च कर शहर से बाहर सेक्स रूम बनवाए।

12. इंडोनेशिया: कीमत - 2.25 मिलियन डॉलर


इंडोनेशिया में मुस्लिम बहुल इलाका होने की वजह से देह-व्यापर गैर-कानूनी है. लेकिन ये देश फिर भी दुनिया के सबसे बड़े सेक्स मार्किट की फेहरिस्त में शामिल है. यहां इसे अनैतिक तो माना जाता है, पर इसकी डिमांड में ककोि कमी नहीं आती. इंडोनेशिया में सेक्स वर्क बहुत संगठित है और हर साल बढ़ रहा है. यूनिसेफ के मुताबिक इंडोनेशिया में देह व्यापार से जुड़ी 30 परसेंट से ज़्यादा लड़कियां नाबालिग हैं.


Source: DW
ये हैं दुनिया के 12 सबसे बड़े Sex बाज़ार, होता है जिस्म का व्यापार ये हैं दुनिया के 12 सबसे बड़े Sex बाज़ार, होता है जिस्म का व्यापार Reviewed by Gajab Dunia on 11:17 PM Rating: 5