जानिए हमेशा तारों पर ही क्यों बैठते हैं पक्षी!

पक्षी बहुत ही सुंदर और तेजस्वी जीव होते हैं। उनके पास कहीं भी उड़ जाने की क्षमता होती है। आपने कई पक्षियों को टेलीफोन वायर या अपने मोहल्ले में लगे अन्य तारों पर बैठे देखा होगा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि पक्षी इन तारों पर क्यों बैठते हैं? नहीं? चलिए आज हम आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों होता है।



पक्षियों का संरक्षण करने वाली अमेरिकी संस्था Audubon Vermont के मैनेजर Mark LaBarr के मुताबिक, इसके कई कारण हैं। इसका सबसे पहला कारण है कि शिकारी पक्षी जैसे चील और बाज़ को ऊपर से बैठ कर पेड़ पर बैठे अपने शिकार को ढूंढने और उस पर नज़र रखने में मदद मिलती है।

इसके अलावा कई दूसरे पक्षी मौसमी माइग्रेशन पर जाने से पहले टेलीफोन या अन्य तारों पर इकठ्ठे होते हैं। इन्हें आप गर्मी के अंत या सर्दी की शुरुआत में तारों पर लदा हुआ देख सकते हैं।



LaBarr कहते हैं कि कई पक्षी अपनी प्रजनन प्रक्रिया के समय तारों पर मिलते हैं। क्योंकि सिंगल पक्षी के लिए एक साथी पाना काफी मुश्किल होता है। ख़ासकर जब उसका मुकाबला करने के लिए कई और पक्षी तैयार बैठे हों। उदाहरण के तौर पर, गाने वाले नर पक्षी बसंत के मौसम में तारों पर बैठ कर गाना गाते हैं और मादा को लुभाने की कोशिश करते हैं।

तो अब जब भी आप पक्षियों को तारों पर लदा हुआ देखो तो ये मत सोचना कि वो बेवजह बैठे हैं। अब हर बात का एक कारण तो होता ही है ना! अपने दोस्तों के साथ इस आर्टिकल को शेयर करो और उन्हें भी पक्षियों के बारे में बताओ।
source : mentalfloss
Why Do Birds Line Up On Telephone and Power Wires?

जानिए हमेशा तारों पर ही क्यों बैठते हैं पक्षी! जानिए हमेशा तारों पर ही क्यों बैठते हैं पक्षी! Reviewed by Gajab Dunia on 10:49 AM Rating: 5