सिक्किम के बारे में ये 15 बातें, जिनके बारे में शायद ही जानते हों आप..

सिक्किम भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है। ये पहाड़ों और वादियों से घिरा हुआ राज्य है। सिक्कम में दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची पर्वत चोटी है। पर क्या सिक्किम के बारे में आप सबकुछ जानते हैं? यकीनन नहीं, ऐसे में गजबदुनिया.कॉम आपको बता रहा है सिक्किम के बारे में खास 15 बातें, जिनके बारे में शायद ही जानते हों आप..




1. सिक्किम भारत का हिस्सा कब बना:


भारत को आजादी सन 1947 में मिली, जबकि सिक्किम 1974 तक अलग देश की पहचान रखता था। सन 1975 में सिक्किम के प्रधानमंत्री ने भारतीय संसद से अनुरोध किया कि वो भारत का अंग बनना चाहता है, और इसके लिए जो जरूरी कदम हैं, वो उठाए जाएं। आखिरकार सिक्किम 16 मई 1975 को भारत का 22वां राज्य बना।



2. नेपाली मूल के लोगों की बहुतायत:


सिक्किम भारत का एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां के स्थानीय लोग अलग देश के मूल निवासी हैं। जी हां, सिक्किम में रहने वाले अधिकतर लोग नेपाली मूल के हैं।



3. अंतर्राष्ट्रीय पुष्प महोत्सव:


सिक्किम में हर साल मार्च से मई माह के बीच अंतर्राष्ट्रीय पुष्प महोत्सव का आयोजन होता है। इस छोटे से राज्य में 600 तरह के पुष्प मिलते हैं, जो 240 तरह के पेड़-पौधे। सिक्किम प्राकृतिक रूप से भारत के सबसे समृद्ध राज्यों में आती है।



4. पक्षियों का स्वर्ग:


सिक्किम पक्षियों के लिए स्वर्ग की तरह है। सिक्किम में पक्षियों की 552 प्रजातियां मिलती हैं, जो कीट-पतंगों की 690 प्रजातियां। वहीं हिमालयन गिद्ध अपने अनोखी पहचान रखते हैं।



5. भूम चू:


भूम चू सिक्किम का पवित्र जल है, जिससे लोगों को पवित्र किया जाता है। ताशिदिंग बौद्ध मठ में भूम चू द्वारा लोगों को पवित्र किया जाता है। ये यहां की पुरानी परंपरा है।



6. चांग:


चांग यहां का स्थानीय मद्य है। जो खास मौके पर पिया जाता है। ये शराब बांस से बनती है।



7. नेचुरल स्पॉ:


सिक्किम में गर्म पानी के स्रोतों की बहुतायत है। जिसमें आप नहाकर खुद को तरोताजा कर सकते हैं। जो सिक्किम हमेशा ठंडा रहता है, वहां ये बड़े राहत की बात है।



8. थंका पेंटिंग:


थंका पेंटिंग सिक्किम की स्थानीय कला है, जो बौद्ध संस्कृति से जुड़ी हुई है। इसमें बुराइयों पर अच्छाइयों की जीत को दर्शाया जाता है।



9. बाबा हरभजन सिंह का मंदिर:


सिक्किम में यूं तो हजारों-लाखों मंदिर-मठ हैं। पर इंसान की पूजा यहां सिर्फ बाबा हरभजन की होती है। बाबा हरभजन को नाथुला के हीरो के नाम से जाना जाता है, जिन्होंने अपनी जान की बाजी लगातर चीनियों को रोके रखा और काफी सैनिकों की जान बचाई।

बाबा हरभजन सिंह के बारें में जानने के लिए क्लिक करें 



10. सिद्धेश्वर धाम:


नामची के नजदीक सोलोफोक पहाड़ी पर भगवान शिव की 108 फिट लंबी प्रतिमा है। ये मंदिर सिक्किम के प्रमुख पर्यटन केंद्रों में से है। सिक्किम का ये मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है।



11. रुमटेक बौद्ध मठ:


गंगटोक से 23 किमी दूर रुमटेक में शानदार बौद्ध मठ है। जहां ग्यालवा करमापा की प्रतिमा स्थापित है।



12. धार्मिक स्थलों का मंत्रालय:


सिक्किम भारता का एकमात्र राज्य है, जहां मंदिर, मस्जिद, चर्च और गुरुद्वारों की देखरेख एक अलग ही मंत्रालय करती है। लगभग 200 धार्मिक स्थलों के रखरखाव का जिम्मा इसी मंत्रालय पर है।



13. डैनी डेंजोंग्पा:


डैनी डेंजोंग्पा को कौन नहीं जानता। अपनी दमदार आवाज के चलते लोगों में सिहरन पैदा कर देने वाले डैनी यहीं के हैं। डैनी अबतक बॉलीवुड, हॉलीवुड, बंगला और नेपाली सिनेमा में 150 से अधिक फिल्में कर चुके हैं।



14. क्लीन इंडिया के तहत 2010-11 में सबसे स्वच्छ राज्य का अवॉर्ड:


क्किम में साफ सफाई सबकी जिम्मेदारी है। सिक्किम को भारत सरकार की तरफ से सन 2010-11 में सबसे स्वच्छ राज्य का अवॉर्ड मिल चुका है।



16. भाषा:


नेपाली भाषा सिक्किम में बहुतायत में बोली जाती है।वहीं आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है। सिक्किम में कई स्थानीय भाषाएं बोली जाती हैं। हिंदी बोलने वाले भी सिक्किम में काफी लोग हैं।
सिक्किम के बारे में ये 15 बातें, जिनके बारे में शायद ही जानते हों आप.. सिक्किम के बारे में ये 15 बातें, जिनके बारे में शायद ही जानते हों आप.. Reviewed by Gajab Dunia on 5:45 PM Rating: 5