आइसलैंड के बारे में ये 10 बातें जानकर आप हैरान रह जाएंगे


आइसलैंड के नाम सुनते ही हमारे जहन में सबसे पहले कुछ क्‍लिक करता है तो वो है बर्फ और खूब सारी बर्फ। लेकिन हमारा ये सोचना एक हद तक गलत है क्‍योंकि आइसलैंड में इतनी ज्‍यादा बर्फ भी नहीं गिरती है। भले ही वहां पर खूब सारी बर्फ ना हो लेकिन ऐसी कई यूनीक बातें है जिसे जानकर आप बेशक हैरान रह जाएंगे। जानते है कि आखिर कौन से है वो फैक्‍ट्स।


1. खुले में नहाओं


आइसलैंड में कई सारे झरने हैं। लेकिन इन झरनों में नहाने के लिए एक शर्त है। इसके अंदर नहाने जाने से पहले भी आपको नहाना पड़ेगा और वो भी खुले में बिना कोई कपड़े पहने। अब ये बात आपको थोड़ी अजीब जरूर लग सकती है लेकिन उनके लिए ये हाइजीन का मामला है जिसके साथ वो एक परसेंट की भी कोताही नहीं बरत सकते हैं।

2. बौने लोग


आज भी वहां पर रह रहें लोगों का मानना है कि वहां के कुछ स्‍थानों पर छोटे-छोटे कद के लोग रहते हैं जिनके पास अविश्‍वसनीय जादुई ताकतें हैं। उनका कहना है कि अगर कोई इन लोगों को जबरदस्‍ती परेशान करेगा तो वो उनका नाश कर देंग। अब इस बात में कितनी सच्‍चाई है ये तो कहना थोड़ा मुश्‍किल है। कुछ ऐसी खबरें भी सामने आई हैं जिसमें बताया गया कि कई बुलडोजर जो 'एल्‍फ साइट' पर काम कर रहें थे चलते-चलते खराब हो गए और फिर कभी सही भी नहीं हो पाए। दरअसल वहां पर इन बौने लोगों को एल्‍फ कहा जाता है।

3. आधी रात में खेलों


जून और जुलाई के महिने में यहां पर सुर्य 24 घंटे आसमान में रहता है। इसका मतलब है कि इन महिनों में यहां पर रात होती ही नहीं है। लोगों को इस समय का इंतजार रहता है क्‍योंकि उनका कहना है कि इस दौरान गोल्‍फ खेलने का अपना अलग ही मजा होता है।

4. एंटी पोर्नाग्राफी लॉ


आपको पता है आइसलैंड में महिलाओं की संख्‍या पुरूषों की अपेक्षा कई ज्‍यादा है। यही एक महत्‍वपूर्ण वजह है जिसके कारण वहां की सरकार ने तमाम स्‍ट्रिप क्‍लब और ऑनलाइन पोर्नाग्राफी पर बैन लगा दिया है।

5. हैंडबाल


आइसलैंड का नेशनल स्‍पोर्ट हैंडबाल है। वहां के लोग इस खेल के बेहद शौकीन है। क्रिकेट की दिवानगी जैसे लोगों के सिर चढ़कर बोलती है वैसे ही आइलैंड में हैंडबाल की दिवानगी लोगों के सिर चढ़कर बोलती है। हैंडबाल सॉसर गेम की ही तरह होता है। दोनों गेम में बस एक छोटा सा अंतर है। हैंठबान में प्‍लेयर्स को हाथों का इस्‍तेमाल करना होता है।

6. स्‍कायर प्रोडक्‍ट


आप सोच रहें होगे की ये स्‍कायर क्‍या है। ये एक डेयरी प्रोडक्‍ट है जो आइसलैंड में बेहद फेमस है। ये दिखने में दही की तरह ही होता है लेकिन ये चीज से बनता है। इसमें कोई फैट नहीं होता है और खूब ज्‍यादा प्रोटीन होता है। लेकिन अफसोस की बात है कि ये आइसलैंड के अलावा और कहीं भी नहीं मिलता है।

7. सांता का है भाई


आपने सांता क्‍लाज का तो नाम सुना होगा लेकिन यूल लैड्स का नाम सुना है? दरअसल पहले यहां पर लोग अपने बच्‍चों को ये कहकर डराते थे कि अगर उन्‍होंने बदमाशी की तो एक झोली पकड़ा हुआ इंसान उनके खिलौनों को उठाकर ले जाएगा। बाद में सरकार ने एक आदेश पास किया जिसमें सभी मां-बाप को अपने बच्‍चों को इस तरह से डराने के लिए मना किया। तब से ही यूल लैंड्स का कॉन्‍सेप्‍ट चालू हुआ जिसमें एक व्‍यक्‍ति क्रिसमस पर रंग बिरंगे कपड़े पहनकर लोगों के घर जाता है और बच्‍चों को तरह-तरह के गिफ्ट्स देता है। इस व्‍यक्‍ति को ही यूल लैंड्स के नाम से जाना जाता है।

8. फिशिंग है जरूरी


आइसलैंड में कोई इंडसट्री जो सबसे ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण है वो है फिशिंग इंडस्‍ट्री। इस इंडस्‍ट्री के लिए ही 'Cod War' शुरू हुई। दरअसल 1958 में आइसलैंड ने तय किया कि वो अपने आसपास फिशिंग का एक एक्स्क्लूसिव जोन बनाएंगे जिसमें उनके अलावा और कोई देश फिशिंग नहीं करेगा। उनके इस डिसीजन पर ब्रिटीश की सरकार ने काफी गुस्‍सा जाहिर किया था। दोनों के बीच इस बात को लेकर काफी लंबी जंग भी चलता रहती। लेकिन अंत में ब्रिटिश्‍ा ने अपनी आपत्‍ति वापस ले ली और आइसलैंउ ने अपना एक एक्स्क्लूसिव जोन बना लिया। ये एरीया करीब 320 किलोमीट तक फैल गया है। पहले इसका एरिश मात्र 6.5 किलोमीटर ही था।

9. खूब सारे ज्‍वालामुखी


आइसलैंड में खूब सारे ज्‍वालामुखी है। वहां की सरकार ने इसका एडवांटेज लिया और इन ज्‍वालामुखियों से ही एनर्ली बनाने लगे। आज करीब 85 परसेंट एनर्जी ज्‍वालामुखी से ही बनाई गई है।

10. रॉ पफिन हार्ट


यहां पर एक बेहद क्‍यूट सी चिड़िया वाई जाती है जिसका नाम रॉ फिल हार्ट है। इनके पंख काले और सफेद रंग के होते है और उनकी चोंच कुछ ज्‍यादा ही लंबी होती है। फेमस ब्रिटीश शेफ गोर्डन रामसे ने एक टेलीविज कायक्रम में सबके सामने एक पफिन चिड़िया का दिल सबके सामने खाया था जिसके लिए लोगों ने उसकी काफी आलोचना कि थी। लेकिन आइसलैंड में फिन के दिल को एक डिश की तरह खाते है और ये उन सभी को काफी टेस्‍टी लगता है।
आइसलैंड के बारे में ये 10 बातें जानकर आप हैरान रह जाएंगे आइसलैंड के बारे में ये 10 बातें जानकर आप हैरान रह जाएंगे Reviewed by Gajab Dunia on 4:32 PM Rating: 5