यह रहा असली वशीकरण मंत्र - आजमाइए

प्यार किया नहीं जाता, प्यार हो जाता है। फिर भी वशीकरण मंत्र देने वाले बाबाओं की दुकान चलती है। तो वशीकरण जैसा कुछ होता है क्या? साइकलॉजी कहती है कि आप कुछ ऐसी चीजें कर सकते हैं कि उसे आपसे प्यार हो जाए।


1. अंखियां मिलाइके


हार्वड यूनिवर्सिटी के मनोविज्ञानी जिक रूबिन कहते हैं कि आंखें मिलाकर बात करने पर दो लोगों के बीच नजदीकियां बढ़ती हैं। जिन लोगों को प्यार होता है वे जब भी साथ होते हैं तो 75 फीसदी बातें आंखों में आंखें डालकर करते हैं। आजमाइए।

2. सुनो उसकी


नेवादा और वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी की स्टडी में पता चला कि सुनने वालों से बहुत जल्दी प्यार हो जाता है। साइकोथेरेपी एक्सपर्ट गैरी न्यूमन कहते हैं कि लोग हमारी बात ध्यान से सुनें तो हमें अच्छा लगता है। तो उसकी बात सुनें। टॉपिक को बीच में ही चेंज न करें।

3. करें तारीफ


गैरी न्यूमन के मुताबिक कपल्स में 48 पर्सेंट लोग एक-दूसरे की तारीफ नहीं करते। यानी आपको किसी पर क्रश है और आप उसके काम की तारीफ नहीं कर रहे हैं तो गया क्रश पानी में। क्रश को प्यार में बदलना चाहते हैं तो उसकी तारीफ कीजिए, लेकिन सच्ची तारीफ।


4. मुस्कुराइए, आप प्यार में हैं


ड्रेक यूनिवर्सिटी की स्टडी बताती है कि मुस्कुराहट आपको आकर्षक बनाती है। जो लोग मुस्कुराते हैं, उनमें दूसरे ज्यादा दिलचस्पी लेते हैं। इससे आपका इंप्रेशन पड़ता है। आप सामने वाले को ज्यादा कॉन्फिडेंट लगते हैं। हॉट लगते हैं। और हॉट लोगों से ही तो प्यार होता है।

5. थोड़ा-थोड़ा सा छूना


न्यूमन कहते हैं कि उसे छू लेने से आप उसके और नजदीक पहुंच जाते हैं। अगर वह आप पर भरोसा करता या करती है तो आपके छूने से उसे सुकून मिलेगा। यह सुकून ही धीरे-धीरे प्यार में बदलता है। लेकिन सावधान! छूना आपके इरादों को चूना भी लगा सकता है। सोच-समझ कर!

6. उसकी पसंद में हिस्सेदार बनें


न्यूमन ही एक सूत्र और देते हैं। जो उसे पसंद है, आप उसका हिस्सा बनें। मसलन, उसे क्रिकेट पसंद है। तो क्रिकेट देखिए। उसकी बात कीजिए। सिनेमा पसंद है तो उसकी बात कीजिए। यानी जो उसको हो पसंद वही बात करेंगे, तो प्यार हो ही जाएगा।
यह रहा असली वशीकरण मंत्र - आजमाइए यह रहा असली वशीकरण मंत्र - आजमाइए Reviewed by Gajab Dunia on 10:36 AM Rating: 5