42 साल का ये जांबाज़ कई बार दे चुके हैं मौत को धोखा....

डिस्कवरी टीवी चैनल (Discovery TV Channel) पर एक कार्यक्रम आता है, इसका नाम है "मैन वर्सेज वाइल्ड (Man Vs Wild)" इस कार्यक्रम में जो बंदा करतब दिखाता है, उसके कहने ही क्या? बंदे का नाम बेयर ग्रिल्स (Bear Grylls) है।


आज हम आपको बताते हैं कि कैसे बेयर ग्रिल्स (Bear Grylls) मौत के मुंह से बच-बच कर वापिस आते रहे हैं। 7 जून को बेयर ग्रिल्स (Bear Grylls)42 साल के हो गये हैं। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं उनके करतब भरे जीवन के कुछ ऐसे पल जिनमें उनका सामना मौत से हुआ।

1. 16,000 फीट की ऊंचाई से जब गिरे


साल 1996 की बात है। उस समय बेयर ग्रिल्स (Bear Grylls) British Special Air Force में काम करते थे। वो और उनके दोस्त स्काईडाइव कर रहे थे, तभी 16,000 फीट की ऊंचाई से कूदते वक़्त उनका पैराशूट फट गया और वो ज़मीन पर गिरे, जिससे उनकी पीठ टूट गई। इस चोट से उबरने के लिए उन्हें एक साल लग गया।

2. एवरेस्ट की चोटी पर आया माइग्रेन


माउंट एवेरेस्ट की चोटी पर बेयर ग्रिल्स (Bear Grylls) की टीम के चार सदस्य अपना जीवन खो चुके थे। 26,000 फीट की ऊंचाई पर उनका सामना तेज़ हवाओं के साथ-साथ डिहाईड्रेशन और माइग्रेन से हुआ। वो जानते थे कि उनके जीवन में आने वाले 24 घंटे बहुत अहम और बहुत गंभीर साबित होने वाले हैं। माइग्रेन के प्रभाव के कारण वो वहां से गिर पड़े। वो बताते हैं कि ये उनके जीवन के सबसे भयानक पल थे।


3. नदी में जब डूबे Bear


इंडोनेशिया के सुमात्रा वन में वो अपने Man Vs Wild का शूट कर रहे थे। वहां अपने क्रू के साथ थे। तेज़ बहाव में वो बह गये। उनका पैर एक चट्टान में फंस गया और वो लगभग डूब ही गये थे। इतने में उनको फ़िल्मा रहे एक क्रू मेंबर ने उनको पकड़ा और सहारा देकर बाहर निकाला।


4. Inflatable Boat से नॉर्थ अटलांटिक पार करना


साल 2003 में वो अपने साथियों के साथ 3000 मील का सफ़र एक Inflatable Boat से तय करने के लिए निकले। ऩॉर्थ अटलांटिक महासागर को पार करते वक़्त ज़बरदस्त तूफ़ान से उनका सामना पड़ा। Boat की हालात खस्ता हो गई थी। बेयर ग्रिल्स (Bear Grylls) को एक आईलैंड से उनके क्रू टीम ने खोज कर निकाला।

5. एक बार सिर पर लगी गंभीर चोट


कनाडा के बर्फिले पहाड़ों में स्केटिंग करते वक़्त उनका और उनके कैमरामैन का पैर फिसल गया। भारी भरकम कैमरा बेयर ग्रिल्स (Bear Grylls) के सिर पर लगा। जिससे उनके सर पर खासी चोट आई। यहां आपको बता दें कि जो स्टंट बेयर ग्रिल्स (Bear Grylls) करते हैं वो उनके साथ उनके कैमरामैन को भी करने पड़ते हैं। गर वो नहीं करेगें तो प्रोग्राम को फिल्माया भला कैसे जायेगा।

कुछ भी कहो बंदे में दम है।
42 साल का ये जांबाज़ कई बार दे चुके हैं मौत को धोखा.... 42 साल का ये जांबाज़ कई बार दे चुके हैं मौत को धोखा.... Reviewed by Gajab Dunia on 10:12 PM Rating: 5