सिर्फ आगरा नहीं, इन जगहों पर भी हैं ताजमहल

भारत के ऐतिहासिक स्‍थलों की बात की जाए तो उसमें ताजमहल का जिक्र करना जरूरी होता है। यह एक ऐसी इमारत है जिसे दुनिया के सात अजूबों में एक माना जाता है। यह तो आपको पता ही होगा कि, इसे शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज की याद में बनवाया था।



लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ताजमहल सिर्फ इंडिया में नहीं बल्‍िक विदेशों में भी है। जी हां चौंकिए मत...पूरी दुनिया में कई ताजमहल हैं जो हूबहू ओरिजनल जैसे लगते हैं। तो आइए पढ़ें यह खबर और जानें आगरा के अलावा अन्‍य जगहों पर कैसे होता है ताज का दीदार...


(1) ताज महल, दुबई (Taj Mahal in Dubai)


यूएई की सबसे पॉपुलर सिटी दुबई पूरी दुनिया में फेमस है। हालांकि यहां पर इस्‍लाम धर्म ज्‍यादा माना जाता है, तो ऐसे में ताजमहल का बनना अपने आप में खास है। फिलहाल इसका कंस्‍ट्रक्‍शन शुरु हो गया है। जोकि 2016 के अंत तक पूरा हो जाएगा। वहीं 2017 की शुरुआत में यह आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। खबरों की मानें तो यह पूरा ग्‍लॉस से बनाया जाएगा, जिसकी डिजाइन बिल्‍कुल आगरा के ताजमहल जैसी होगी।

(2) ताज महल, बांग्लादेश (Taj Mahal in Bangladesh)


भारत का पड़ोसी देश बांग्‍लादेश भी इस लिस्‍ट में पीछे नहीं है। बांग्‍लादेश की राजधानी ढाका के सोनरगांव में भी ताजमहल की रिप्‍लिका बनी हुई है। इस प्रोजेक्‍ट की शुरुआत 2008 में हुई थी और यह 5 साल में बनकर तैयार हो गया था। इसे बांग्‍लादेशी फिल्‍म-मेकर अहसानदुल्‍लाह मोनी ने बनवाया है। इसमें करीब 56 मिलियन डॉलर का खर्च आया है। हालांकि इसके बनने के बाद ढाका में इंडियन हाई कमीशन ने आपत्‍ित जताई थी। इनका कहना था कि, इस तरह की रिप्‍लिका बनाने से असली ताजमहल देखने वाले पर्यटक डिस्‍ट्रेक्‍ट हो सकते हैं।

(3) ताज महल, कुवैत (Taj Mahal in Kuwait)


कुवैत में बना As Sadeeqa Fatimatul Zahra Mosque की पहचान ताजमहल के रूप में की जाती है। इसकी बाहरी डिजाइन बिल्‍कुल ओरिजनल ताजमहल जैसी ही है। इसके साथ ही आपको बता दें कि यह ओरिजनल ताजमहल से तीन गुना बड़ा है। जिसके चलते यह कुवैत की सबसे खूबसूरत और फेमस बिल्‍िडंग्‍स के रूप में गिना जाता है। हालांकि इसकी इंटरनल डिजाइन थोड़ी डिफर है। वहीं इस रिप्‍लिका का आइडिया वहां के एक नेता हसन जोहर ने दिया था।

(4) ताज महल, चाइना (Taj Mahal in China)


चाइना के सिनझिन में बनी ताजमहल की रिप्‍िलका लोगों को काफी आकर्षित करती है। इसकी डिजाइन हूबहू आगरा के ताजमहल जैसी ही है। हालांकि साइज में यह थोड़ा छोटा है फिर भी ताजमहल की सुंदरता को अपने आप में समेटे हुए है।

(5) ताज महल, बुलंदशहर - उत्तर प्रदेश (Taj Mahal in Uttar Pradesh)


इंडिया में ओरिजनल ताजमहल तो आगरा में हैं, लेकिन इसकी रिप्‍िलका आपको कई जगह देखने को मिल जाएगी। इन सभी के बीच खास है बुलंदशहर जिले में बना एक ताजमहल। इसकी डिजाइन पूरी तरह से आगरा के ताजमहल जैसी है लेकिन इसके बनने के पीछे की कहानी काफी भावनात्‍मक है। दरअसल इसको बनाने वाले फैजल हसन कादरी अपनी बेगम से काफी प्‍यार करते थे और बेगम के गुजर जाने के बाद उनकी याद में यह बनवाया। गांव में रहने वाले कादरी बताते हैं कि इसको बनाने में करीब 9 लाख रुपये का खर्चा आया था, इसके लिए उन्‍होंने अपनी जमीन भी बेच दी थी।
सिर्फ आगरा नहीं, इन जगहों पर भी हैं ताजमहल सिर्फ आगरा नहीं, इन जगहों पर भी हैं ताजमहल Reviewed by Menariya India on 2:04 PM Rating: 5