ऐसे 10 मंदिर, जहां भगवान नहीं किसी और की होती है पूजा

आपने भगवान राम, श्री कृष्‍ण आदि के मंदिर देखे होंगे लेकिन क्‍या आपने शकुनि का मंदिर या दुर्योधन मंदिर देखा है। महाभारत वाले शकुनि का है ये मंदिर, ऐसे ही 10 मंदिर, जहां भगवान नहीं किसी और की होती है पूजा

जी हां भारत देश में कई ऐसे मंदिर है जहां भगवान नहीं बल्‍कि किसी और की बड़ी श्रद्धा के साथ पूजा करते हैं। आईए जानते है कि आखिर कौन पूजे जाते है इन मंदिरों में और कहां पर स्‍थिति है ये मंदिर।

1. शकुनि मंदिर


केरल के कोलम डिस्‍ट्रिक्‍ट के Pavitreshwaram में लोगों ने महाभारत काल के शकुनि का मंदिर बना रखा है। यहां पर लोग उनकी पूरी श्रद्धा के साथ पूजा करते हैं। उनका कहना है कि भले ही शकुनि में बहुत बातें खराब थी लेकिन कुछ ऐसी बातें भी उसके व्‍यक्‍तित्‍व में थी जिसके कारण वो पूजनीय हैं।

2. दुर्योधन मंदिर


शकुनि मंदिर के पास ही दुर्योधन मंदिर भी बना हुआ है। दुर्योधन जो कौरवो में सबसे बड़े भाई थे को यहां के लोग पूजनीय माते हैं। यही नहीं बल्‍कि भारत में कई जगह इनकाकी लोग पूजा कते है लेकिन शायद ये उनका एक मात्र ही मंदिर है।

3. हिडिंबा मंदिर


ये अनोखा मंदिर मनाली में बा हुआ है। यहां पर लोग आज भी अपना खून प्रसाद के तौर पर चढ़ाते हैं।

4. कर्ण का मंदिर


उत्‍तरकाशी में बना ये मंदिर लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है। ये मंदिर लकड़ियों से बना हुआ है। इस मंदिर की खासियत है कि इसमें पांडवों के 6 छोटें मंदिर भी बने हुए हैं।

5. वाल्‍मिकी मंदिर


वाल्‍मिकी जी के कई मंदिर भारत देश में बने हए हैं लेकिन ये मंदिर इसलिए खास है क्‍योंकि लाहौर में बना एक मात्र ही ऐसा मंदिर है जहां आज भी पूजा होती है।

6. द्रौपती मंदिर


ये मंदिर 800 साल पुराना है जिसका नाम Dharmaraya Swamy Temple है। ये भारत के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है जो बैंगलोर में स्‍थित है।

7. जटायू मंदिर


जटायू मंदिर को जटायू मोकक्ष तीरथम भी कहा जाता है जो नासिक से 65 किलोमीटर दूर Tatet नाम की जगह पर स्‍थित है। कहा जाता है कि यही वो स्‍थान है जहां पर जटायू ने अपनी आखिरी सांसे ली थी और भगवान राम ने उसका सारा क्रिया-कर्म किया था। इस मंदिर के पास में एक नदी भी है जिसके पानी का लेवल पूरे साल एक समान ही रहता है। बता दें कि Thiruputkuzhi में भी एक जटायू मंदिर है।

8. गंधारी मंदिर


मैसूर में ये अनूठा मंदिर है जहां कौरवो की मां गंधारी को पूजा जाता है। ये मंदिर 2008 में बनवाया गया था जिसकी लागत करीब 2.5 करोड़ आई थी।

9. रावण मंदिर


काकीनाड़ा का ये सबसे प्रसिद्ध मंदिर है जहां रावण को थगान की तरह पूजा जाता है। मध्‍य प्रदेश में भी Ravangram Ravana नाम का एक मंदिर है।

10. भीष्‍म मंदिर


अलाहाबाद में भीष्‍म पितामाह का मंदिर है। पूरे देश में ये अनोखा मंदिर है क्‍योंकि भीष्‍म पितामाह का और कोई मंदिर भारत में स्‍थित नहीं है।
ऐसे 10 मंदिर, जहां भगवान नहीं किसी और की होती है पूजा  ऐसे 10 मंदिर, जहां भगवान नहीं किसी और की होती है पूजा Reviewed by Gajab Dunia on 2:42 PM Rating: 5