जानें दुनिया के इन टॉप 10 अजूबों को.....

टेक्‍नोलॉजी के इस दौर में आगे बढ़ते हुए अक्‍सर लोग यह कहते हैं कि पहले दौर की अपेक्षा हम आज ज्‍यादा तेजी से चल रहे हैं. आज काफी नए नए चमत्‍कार देखने को मिल रहे हैं. यह सच है लेकिन पुराने दौर ने भी दुनिया को कई अजूबे दिए है. अक्‍सर ही दुनिया के बस 7 अजूबों मतलब चमत्‍कारों की बाते करते मिल जाते हैं, लेकिन इस दुनिया में 7 के अलावा और भी कई अजूबे हैं. जो अपने अंदर कलाकारी के चमत्‍कार के साथ कई जमानों का इतिहास समेटे हैं. जिनके बारे में बहुत ही कम लोगों को पता होता है. ऐसे में तस्‍वीरों में देखें आज दुनिया के टॉप 10 अजुबों को...

1. विक्‍टोरिया फाल्‍स:


साउथ अफ्रीका में बना विक्‍टोरिया फाल्‍स दुनिया का एक मशहूर झरना है. इस झरने की खूबसूरती को देखने के लिए पूरी दुनिया से लोग आते हैं. यह जांबिया और जिम्‍बाब्‍वे देश के बीच में है.


2. हैगिया सोफ़िया:


तुर्की में स्‍िथत हैगिया सोफिया मस्‍िजद भी पूरी दुनिया में मशहूर है. कहते हैं यह मस्‍िजद पहले एक गिरजाघर थी जिसे Mehmat II बाद में एक मस्‍िजद में तब्‍दील करा दिया. अब यह तुर्की के मशहूर संग्रहालय के रूप में जाना जता है.

3. आर्टेमिस का मंदिर:


मशहूर आर्टेमिस का मंदिर तुर्की के समीप स्‍िथत है. यह डायना देवी डायना देवी के नाम से मशहूर है. इसका 401 में हुए अंतिम विनाश से पहले तीन बार निर्माण कराया गया था.

4. पेट्रा:


दुनिया के अजूबों की बात हो और उसमें पेट्रा का नाम न शामिल हो तो ऐसा असंभव है. जार्डन में पर्यटन के क्षेत्र में पेट्रा आज भी एक खूबसूरत नक्‍खाशी अपने अंदर समेटे है. यहां पर एक मंदिर बना है जो करीब 138 फुट ऊंचा है. इसके अलावा यहां पर नहरें, पानी के तालाब तथा खुला स्टेडियम तथा और भी कई खूबसूरत इमारते हैं.

5. मसीह उद्धारक मूर्ति:


दुनिया की बड़ी मूर्तियों में जीसस की मूर्ति की पांचवी नंबर पर है. यह ब्राजील में दुनिया की सबसे बड़ी माने जानी वाली डेको आर्ट की प्रतिमा कही जाती है.

6. ताज महल:


दुनिया के टॉप 10 अजूबों में भारत ताज महल भी शामिल है. आगरा में स्‍िथत इस ताज महल को विश्‍व धरोहर मकबरे की उपाधि मिली है. इसे मुगल सम्राट शारजहां ने पत्‍नी मुमताज की याद में बनावाया था. इसकी नक्‍खाशी को देखने के लिए सिर्फ भारत ही हर साल काफी सख्‍यां में विदेशी भी आते हैं.

7. बाबुल के महान हैंगिंग गार्डन:


बाबुल के महान हैंगिंग गार्डन दुनिया के चमत्‍कारों में ही गिना जाता है. यहां पर पैराणिक बागानों का विशाल संग्रह देखने को मिलता है जो कि प्रचीन पंरपरा से आज भी लोगों को जोड़ने का काम करता है.

8. द ग्रेट वाल ऑफ चाइना:


द ग्रेट वाल ऑफ चाइना यानि की चीन की विशाल दीवार. चीन की यह दीवार दुनिया के अजूबों मतलब चमत्‍कारों में विशेष रूप से गिनी जाती है. चीन के शासको ने उत्‍तरी हमलावारों के प्रहार से बचने के लिए इस किलेनुमा दीवार का निमार्ण कराया था. कहा जाता है कि इस दीवार की सबसे खास बात तो यह है कि मिट्टी और पत्थर से बनी यह विशाल दीवार अंतरिक्ष से भी आसानी से देखी जा सकती है.

9. वैली ऑफ लव:


वैली ऑफ लव अर्थात प्‍यार की घाटी भी दुनिया के चमत्‍कारों में गिनी जाती है. एक मील चौडी यह प्‍यार की घाटी आज आयरलैंड का सबसे अभिन्‍न अंग बन चुकी है. इसे घूमने के लिए पूरी दुनिया से लोग आते हैं. यह घाटी मिस्र के पिरामिड की तुलना में करीब 3000 साल पुरानी है.

10. अलेक्जेंड्रिया की रोशनी:


अलेक्जेंड्रिया की रोशनी भी पूरी दुनिया में मशहूर है. अलेक्जेंड्रिया के इस मशहूर टॉवरनुमा प्रकाशस्‍तंभ का निर्माण एक कृत्रिम द्वीप में 280 ईसा पूर्व में निर्मित किया गया था. सफेद चूना पत्थर या संगमरमर की चमक बिखरने वाले इस टॉवर की ऊंचाई करीब 400 से 450 फुट पर आंकी गई है.
जानें दुनिया के इन टॉप 10 अजूबों को..... जानें दुनिया के इन टॉप 10 अजूबों को..... Reviewed by Gajab Dunia on 2:09 PM Rating: 5