जानिए दुनिया के मोस्‍ट 10 पॉपुलर ब्रांड्स के बारे में...

आज पूरी दुनिया में इंटरटेनमेंट,व्‍हेहिकल,फास्‍टफूट,टेक्‍नोलॉजी,बिजली समेत कई चीजों की मांग बढ़ती जा रही हैं. ऐसे में इन क्षेत्रों में आज तमाम कंपनियां उतर चुकी हैं जो सिर्फ देश ही नहीं पूरी दुनिया में अपना बिजनेस फैलान में लगी हैं. जिससे आज वे अनेक कंपनियां लोगों के बीच एक बड़े ब्रॉन्‍ड के रूप में पहचानी जाने लगी हैं. ऐसे में आइए जानें उपर्युक्‍त फील्‍ड में 2015 के मोस्‍ट 10 फेमस ब्रांड़स के बारे में...

1. डिज्‍नी:


आज डिज्‍नी एक बड़े ब्रांड के रूप में जाना जाता है. हो सकता आप डिज्‍नी को शायद कार्टून का ही ब्रांड मानते हो लेकिन ऐसा नहीं है. आज डिज्‍नी बच्‍चों की तरह ही युवाओं के बीच भी लोकप्रिय हो चुका है. इसके अलावा मीडिया के दूसरे क्षेत्रों में भी यह दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है. कई सारी कंपनीज इस ब्रांड के तहत जैसे एबीसी, एबीसी फैमिली, हुलु एंड ईएसपीएन आदि लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं. इसके अलावा सयुंक्‍त राज्‍य अमेरिका के साथ साथ यह ब्रांड पूरी दुनिया का पंसदीदा ब्रांड बन चुका है. जिससे आज इस ब्रांड की कीमत करीब 34.6 अरब डॉलर है.

2. फेसबुक:


आज टेक्‍नोलॉजी के दौर में हर कोई आगे आना चाहता है. ऐसे में इसके लिए इस प्रतिस्‍पर्धा के दौर में लोगों को हाईटेक और सोशल बनाने में फेसबुक भी एक अहम भूमिका निभा रहा है. आज यह ब्रांड के लोगों के बीच में काफी लोकप्रिय हो चुका है. ऐसे में आज दिन ब दिन इसके यूजर्स बढते जा रहे हैं. कई ब्रांड इसको टक्‍कर देने के लिए उतरे लेकिन फिलहाल फेसबुक को अभी हिला नहीं पाइ हैं. आज यह ब्रांड भी 36.5 अरब डॉलर का हो चुका
है.

3. जनरल इलेक्ट्रिक:


आज इलेक्‍िट्रक के क्षेत्र में जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी एक बड़े ब्रांड के रूप में काउंट होने लगी है. हो भी क्‍यों न इस कंपनी के उत्‍पाद हर घर में अपनी पहुंच बना चुके हैं. सिर्फ पहुंच ही नहीं लोगों को इस ब्रांड पर पूरा विश्‍वास भी हो गया है. इस ब्रांड के अंडर पर कई सारी कंपनिया और लाखों की संख्‍या में कर्मचारी काम कर रहे हैं. आज यह भी 37.5 अरब डॉलर का ब्रांड है.

4. टोयोटा:


करीब 37.8 अरब डॉलर का ब्रांड बन चुकी कपंनी टोयोटा एक एक जापानी कंपनी है, लेकिन आज भारत समेत दुनिया के दूसरे देशों में भी इसकी जड़े फैल चुकी हैं. आज यह आय के मामले में दुनिया का तेरहवां ब्रांड बना है.

5. सैमसंग:


आज सैमसंग सिर्फ मोबाइल ही नहीं बल्‍कि टीवी समेत और भी दूसरे क्षेत्रों में अपनी साख जमा चुका है. करीब 37.9 अरब डॉलर का ब्रॉड बन चुके सैमसंग का बिजनेस हर दिन बढ़ता ही जा रहा है. हो भी क्‍यों न सैमसंग प्रोडॅक्‍ट आज लोगों के बीच में एक विश्‍वसनीय ब्रांड के रूप में पहचाना जाता है. दुनिया के कई देशों में सैमसंग का करोंड़ो का बिजनेस फैला है.

6. आईबीएम:


अमेरिका की प्रौद्योगिकी कंपनी आईबीएम आज एक इंटरनेशनल लेवल का ब्रॉन्‍ड बन गया है. 49.8 अरब डॉलर का ब्रांड ने हाल ही में एक बड़ा कदम उठाया है.आईबीएम ने सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के साथ एक बड़ा समझौता किया है.

7. मैकडॉनल्ड्स:


आज के दौर में फास्‍ट फूड का चलन भी जोरों पर हैं. ऐसे में मैकडॉनल्ड्स आज बेहतर सर्विस और उच्‍चस्‍तीय चीजें परोसने के लिए एक पसंदीदा ब्रांड बन गया है. आज दुनिया के ज्‍यादातर देशों और शहरों में इसके रेस्‍टोरेंट की एक लंबी सीरीज मिल जाएगी. इसके अलावा कई देशों में इसकी फ्रेंचाइजी भी काफी तेजी से फैल चुकी है. आज यह भी 39.5 अरब का कारोबार फैला चुका है. आज बर्गर का मतलब ही लोग मैकडॉनल्ड्स समझते हैं.

8. कोका कोला:

वाटररिश के क्षेत्र में कोका कोला आज पूरी दुनिया में अपनी धाक जमा चुका है. देश हो विदेश, गांव हो या शहर हर जगह आज कोका कोला के शौकीन आसानी से मिल जाएंगे. 2015 में यह कोका कोला 56 अरब डॉलर पहुंच चुका है. अमेरिका के इस ब्रांड को मात देने के लिए कई ब्रांड बाजार में उतरे लेकिन फेल रहे. कोका कोला को सोशल मीडिया का भरपूर सहयोग मिला.

9. गूगल:

गूगल भी आज एक बड़े व बहुराष्‍ट्रीय ब्रांड का रूप ले चुका है.आज के हाईटेक युग में गूगल लोगों के लिए एक बेहतर आप्‍ॅशन के रूप में पहचाना जाना है.गगल से इंटरनेट सर्च, क्लाउड कंप्युटिंग और विज्ञापन तंत्र समेत कई क्षेत्रों का काम किया जाता है. इसके आलावा यह और भी कई तरीके की सेवा दे रही है. आज गूगल 65.6 अरब डॉलर का ब्रांड बन चुका है.


10. माइक्रोसॉफ्ट:

माइक्रोसॉफ्ट भी सोशल मीडिया का ही एक बेस है. आज यह 69.3 अरब का ब्रांड भी पूरी दुनिया में छाया है. सोशल मीडिया में एक हड्डी की तरह यह सहायक है. आज यह इंटरनेट की दुनिया में पूरी तरह से समया है. इसके टैबलेट समेत कई सारे ब्रॉन्‍ड बाजार में जमे हुए है.

10 most valuable brands in the world in 2016

जानिए दुनिया के मोस्‍ट 10 पॉपुलर ब्रांड्स के बारे में... जानिए दुनिया के मोस्‍ट 10 पॉपुलर ब्रांड्स के बारे में... Reviewed by Gajab Dunia on 1:22 PM Rating: 5