आज 88 साल का हो गया मिक्की माउस - जानिए कैसे चूहें ने लिया मिकी माउस का अवतार।

दुनिया का सबसे शैतान लेकिन प्यारा चूहा आज पूरे 88 साल का हो गया! जी हां भाई, मिकी माउस की बात कर रही हूं। 15 मई 1928 को कार्टून शॉर्ट फिल्म प्लेन क्रेज़ी की टेस्ट स्क्रीनिंग में पहली बार दिखाई दिया था। उस एक चूहे ने वॉल्ट डिज्नी को दुनियाभर मे मशहूर बना दिया। जानिए कैसे चूहें ने लिया मिकी माउस का अवतार।



चूहों की उछलकूद को देखकर बना था कार्टून



एक दिन एक चर्च के पादरी ने वॉल्ट डिज्नी को कुछ कार्टून बनाने का काम दिया। उसने खुशी-खुशी कार्टून बनाने के लिए हामी भर दी और बोला, ‘मैं चर्च में बैठ कर ही कार्टून बनाऊंगा।’ पादरी के अनुमति देने पर वह वहीं कार्टून बनाने बैठ गया। कार्टून बनाते समय उसे चर्च में कुछ अजीब सी आवाजें सुनाई दीं। उसने इधर-उधर देखा तो पाया कि बहुत सारे चूहे वहां पर उछल-कूद रहे थे।

चूहों की उछलकूद देख कर वह तल्लीनता से उनकी गतिविधियां देखने लगा। कुछ देर बाद उसके मन में ख्याल आया कि क्यों न चूहे का कार्टून बनाया जाए और इस तरह चर्च में मिकी माउस का जन्म हुआ। वॉल्ट डिज्नी के मिकी माउस के कार्टूनों ने कुछ ही समय में पूरे विश्व में धूम मचा दी।



मिकी माउस का पहला शब्द



मिकी माउस ने सबसे पहला शब्द ‘हॉट डॉग’ कहा था।



पहला नाम


मिकी माउस के नाम से सारी दुनिया मे फेमस इस चूहे का पहला नाम ‘मॉर्टिमर’ था।



सबसे पहले ऐसा दिखता थी मिकी

आज भी मिकी माउस का कार्टून बच्चों की पहली पसंद है। इस प्रकार डिज्नी ने छोटे-छोटे कार्टूनों के माध्यम से ही बड़ी सफलता हासिल की और एक अनमोल कार्टून चरित्र को गढ़ने का श्रेय पाया।


Today in 1928 Mickey Mouse made his official debut in “Steamboat Willie.
आज 88 साल का हो गया मिक्की माउस - जानिए कैसे चूहें ने लिया मिकी माउस का अवतार। आज 88 साल का हो गया मिक्की माउस - जानिए कैसे चूहें ने लिया मिकी माउस का अवतार। Reviewed by Gajab Dunia on 11:26 AM Rating: 5