“ॐ” का उच्चारण स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभप्रद है

“ॐ” इस एक शब्द में पूरे ब्रह्माण्ड का सार समाहित है। तीन अक्षर अ, उ और म के युग्म से मिलकर बना यह एक शब्द मनुष्य जीवन के सभी कष्टों को दूर कर सकता है।



मंत्रों का सार

कभी आपने सोचा है कि ॐ, एक छोटा सा शब्द जो सभी मंत्रों का सार है, सृष्टि का निर्माता है उसके ये तीन अक्षर (अ, उ और म) कहना क्या चाहते हैं।


ब्रह्मलीन

ॐ शब्द में "अ" का अर्थ है उत्पन्न होना, "उ" से तात्पर्य है उठना या उड़ना अर्थात विकास करना और “म” से आप मौन समझ सकते हैं, जिसका अर्थ है ब्रह्मलीन हो जाना।


उच्चारण

जब आप इन तीन शब्दों का नियमित उच्चारण करते हैं तो आपको अपने भीतर सकारात्मकता और नयापन महसूस होने लगता है।


ॐ के उच्चारण

ॐ का उच्चारण आपको मानसिक के साथ-साथ शारीरिक तौर पर भी स्वस्थ रखता है। विश्वास नहीं होता? चलिए जानते हैं ॐ के उच्चारण के शारीरिक फायदे।


तनाव


आजकल के समय में लोगों की लाइफस्टाइल बहुत जटिल हो गयी है, जिसकी वजह से तनाव और नींद ना आने जैसी समस्या बड़ी कॉमन हो चुकी है।


मानसिक थकान

लेकिन ॐ का सही उच्चारण आपको मानसिक तनाव से मुक्त तो करता ही है, साथ ही साथ आपके अंदर की घबराहट को भी दूर करता है। ॐ का बार-बार जाप करना आपकी मानसिक थकान को भी दूर करता है।

रक्तचाप

ॐ का उच्चारण हृदय और ख़ून के प्रवाह को भी संतुलित रखता है और साथ ही रक्त संचार को भी सही करता है। ॐ का नियमित उच्चारण करने से ना तो आपको उच्च रक्तचाप और ना ही निम्न रक्तचाप की समस्या का सामना करना पड़ता है।

पाचन क्रिया

ॐ का उच्चारण पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है और शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

थायरॉइड ग्रंथि

अगर आपको थायरॉइड ग्रंथि की समस्या है तो इस समस्या का समाधान भी ॐ के उच्चारण की सहायता से किया जा सकता है।

अजीब सी कंपन


ॐ का उच्चारण गले और स्वर में एक अजीब सी कंपन पैदा करता है जिसका सीधा और सकारात्मक असर थायरॉइड ग्रंथि‍ पर पड़ता है।


प्राणायाम

विशेष प्राणायाम के साथ ॐ का उच्चारण करने से फेफड़े मजबूत होते हैं और उच्चारण के दौरान होने वाली कंपन से रीढ़ की हड्डी भी मजबूत होती है।

रामबाण

किसी भी प्रकार की थकान हो, ॐ का उच्चारण रामबाण की तरह काम करता है। अपनी आंखों को हल्का बंद कर एकाग्र होकर ॐ का उच्चारण करने से थकान से राहत मिलती है।


ताजगी और स्फूर्ति


इसके अलावा ॐ का नियमित उच्चारण करना आपको आलस भरी जिन्दगी से भी निजात दिलाता है। यह आपके शरीर को ताजगी और स्फूर्ति प्रदान करता है।
“ॐ” का उच्चारण स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभप्रद है “ॐ” का उच्चारण स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभप्रद है Reviewed by Gajab Dunia on 9:28 PM Rating: 5