ये है दुनिया की सबसे खतरनाक सड़क, छोटी सी चूक का मतलब है सीधे मौत

रोमांचक सफर पर ड्राइविंग करना आखिर किसे पसंद नहीं होता, लेकिन आप को ड्राइविंग के लिए ऐसी जगह पर भेजा जाए जहां की सड़कों पर एक जगह मौत तो दूसरी तरफ खाई जैसे हालात हों, तो शायद आप नहीं जाना चाहेंगे।



दरअसल दुनिया में कुछ ऐसी सड़कें हैं, जहां ड्राइविंग करना कोई बच्चों का खेल नहीं है, क्योंकि इन रास्तों पर हर पल मौत के साथ खेलना पड़ता है। इसके बावजूद ऐसी सड़कों पर लोगों का आना-जाना बना रहता है।


ऐसी ही एक सड़क बोलिविया के युंगास प्रांत में है, जिसे ‘द रोड ऑफ डेथ’ के नाम से जाना जाता है। इसे दुनिया की सबसे खतरनाक रोड का दर्जा मिला है। बोलिवियन एंडीज में स्थित इस सड़क की लंबाई 64 किलोमीटर है, जो गंदी होने के साथ-साथ फिसलन से भरी है। इस कारण से ड्राइविंग के दौरान गाड़ियों के टायर नीचे खाई की ओर स्लिप करते हैं।



वहीं, इसकी ढलानें संकरी और खतरनाक हैं। कई जगह ऐसी स्थिति है, जहां दो कारें अगल-बगल से क्रॉस भी नहीं कर सकती। इस सड़क पर ड्राइविंग करने और इससे गुजरने वाले लोगों की सांसें हलक में अटकी रहती है।



78916यहां गाड़ी को घुमाना बहुत ही मुश्किल है। इतना ही नहीं, सड़क के किनारे रेलिंग भी नहीं है। ऐसे में यहां पर जरा-सी चूक का मतलब मौत है। बेहतर से बेहतर ड्राइवर भी अपने रिस्क पर ही इस रोड पर सफर करता है। हालांकि, ये सड़क कितनी खतरनाक है, इसे शब्दों और फोटो के जरिए भी बता पाना भी आसान नहीं है।



151कई बार तो गाड़ियों का एक टायर नीचे लटक जाता है, ऐसे में सावधानी से उसे बाहर निकालना पड़ता है। कई गाड़ियां तो सैकड़ों फिट नीचे गिर जाती हैं। इस सड़क पर हर साल लगभग 300 लोगों की मौत हो जाती है। बता दें कि ये सड़क समुद्र तल से 15,400 फीट की ऊंचाई पर है। जहां आम लोग इस सड़क पर जाने से डरते है वही खतरों से दो-दो हाथ करने वाले एडवेंचरर्स राइडर्स की यह पसंदीदा जगह है।



वैसे बता दे अभी तक दुनिया की सबसे खतरनाक रोड के रूप में बोलिविया के डेथ रोड को जाना जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है। हाल ही में किए गए एक रिसर्च के आधार पर dangerousroads.org वेबसाइट ने तुर्की के बेबर्ट डी915 रोड को सबसे डेंजरस माना है।



तुर्की की ये सड़क 106 किलोमीटर से ज्यादा लंबी है, जो 6 हजार फीट ऊंची सोगान्ली माउंटेन पर बनी है। इसे 1916 में रूसी सैनिकों द्वारा बनाया गया था। इसका उपयोग ज्यादातर आस-पास के इलाकों में रहने वाले लोग ही करते हैं। हालांकि, ठंड में बर्फबारी की वजह से इसे बंद कर दिया जाता है।
ये है दुनिया की सबसे खतरनाक सड़क, छोटी सी चूक का मतलब है सीधे मौत ये है दुनिया की सबसे खतरनाक सड़क, छोटी सी चूक का मतलब है सीधे मौत Reviewed by Gajab Dunia on 9:45 AM Rating: 5