दुनिया के अजब गजब कानून जंहा चीनियों के घुसने पर टैक्स

टैक्स या लगान वसूली आज के समय में दुनिया में सबसे ज्यादा विवाद की वजह है। टैक्स की समस्या आज की नहीं बल्कि सदियों से चली आ रही है। लेकिन दुनिया भर में टैक्स से जुड़े अजीब कानूनों के बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे।

प्राचीन रोम में दासियों को मुक्ति पाने के लिए टैक्स अदा करना पड़ता था। जानिए ऐसे ही टैक्स से जुड़े अजीब कानूनों के बारे में!


1. टॉयलेट पर भी टैक्स


रोमन सम्राट वेस्पासियन ने पेशाब करने पर टैक्स लगाया था। ताकि पेशाबघर की नियमित सफाई हो सके।


2. गंजों की तो शामत…


इंग्लैंड में विग लगाने पर 1795 ईस्वी में टैक्स लगा दिया गया। ताकि उससे कम बदबू फैले। बाद में विग फैशन के बाहर ही हो गया।


3. बेचारा कद्दू


अमेरिका के न्यू जर्सी में कद्दू पर टैक्स लगा दिया गया। इससे राहत तभी मिलती थी, जब वो सिर्फ खाने के लिए लिया गया हो। आगे के इस्तेमाल के लिए नहीं। यानि जमाखोरी बिल्कुल मना था।


4. टॉफी भी महंगी


शिकागो में कैंडी या टॉफी पर 6% का टैक्स लगाया गया। बाद में इसे 1 प्रतिशत कर दिया गया।


5. डायपर बच्चों के लिए ही होता है ना?


कनेक्टिकट में अगर आप अपने लिए डायपर खरीदते हैं, तो वो टैक्सफ्री है। पर अगर अपने बच्चों के लिए खरीदते हैं, तो उसके लिए टैक्स देना होता है।


6. नाम से अच्छा बेनाम है


स्वीडन में अपने बच्चे का नाम रखने से पहले नेशनल टैक्स सर्विस से अनुमति लेनी होती है। ऐसा एक ही नाम के कई व्यक्तियों की मौजूदगी से होने वाले घपलों को रोकने के लिए है।


7. फल खाना भी मुसीबत है


अगर कैलिफोर्निया में आप वेंडिंग मशीन से फल खरीदते हैं, तो टैक्स नहीं लगेगा। पर अगर वेंडिंग मशीन की जगह अन्य तरीके से फल खरीदते हैं, तो आपको 33 फीसदी कर देना होगा।


8. नहाना भी जुर्म



मध्यकालीन यूरोप में साबुन पर भी टैक्स लगता था।


9. हवा से पेट भरना ही ठीक


न्यूयॉर्क में तैयार खाने पर टैक्स लगा दिया गया, जबकि बिना बने भोजन पर पहले से ही टैक्स था। ऐसे में यहां खाद्य पदार्थों पर दोहरे टैक्स की मार पड़ी।


10. चीनियों की संख्या भी तो ज्यादा है


कनाडा में चीनियों के घुसने पर 1885 में टैक्स लगा दिया गया। जो प्रवासियो के लिए था। सन 1923 में चीनियों को कनाडा में घुसने से रोकने के लिए कानून बनाया गया।
दुनिया के अजब गजब कानून जंहा चीनियों के घुसने पर टैक्स दुनिया के अजब गजब कानून जंहा चीनियों के घुसने पर टैक्स Reviewed by Gajab Dunia on 10:17 PM Rating: 5