मैक्सिको में गधों को मिला डंकी डे के दिन सम्मान, नतमस्तक हुए सारे लोग!

आपने कभी ‘डंकी डे’ के बारे में सुना है? जहां गधों को बाकायदा सम्मान दिया जाता है। उनकी रेस लगती है। फैशन परेड होती है? अगर नहीं सुना तो अब जान लीजिए। मैक्सिको अमेरिकी महाद्वीप का देश है, जहां ऐसा अजीब त्योहार मनाया जाता है। मैक्सिको के ओटुंबा में हर साल 1 मई को ‘डंकी डे’ के तौर पर मनाया जाता है। जहां गधे रेस में हिस्सा लेते हैं।



गधों की इस रेस में उनकी पीठ पर बाकायदा एक राइडर भी होता है। जो उन्हें हांकता है और हांफते गिरते फिनिशिंग लाइन तक ले जाता है। यही नहीं, उन्हें अच्छे-अच्छे कपड़े भी पहनाए जाते हैं और उन्हें सजाया संवारा जाता है। खास बात तो ये है कि इस दिन गधों को घोड़ों के जैसा सम्मान मिलता है और उनकी पीठ पर लदकर पोलो भी खेला जाता है। ये सब इस खास मैक्सिकन कस्बे ओटुंबा में होता है।

पूरी दुनिया में 1 मई का दिन मजदूर दिवस के तौर पर मनाया जाता है। मजदूर दिवस के दिन ही यहां पर ‘गधा दिवस’ मनाने की जो परंपरा है, वो बेहद अनोखी है। अब इस परंपरा को दुनिया भर में पहचान मिलने लगी है और लोग इसे देखने दूर दूर से आने लगे हैं।
Title : Mexican Town Honors Donkeys with Their Own Special Day
source : telesurtv
मैक्सिको में गधों को मिला डंकी डे के दिन सम्मान, नतमस्तक हुए सारे लोग! मैक्सिको में गधों को मिला डंकी डे के दिन सम्मान, नतमस्तक हुए सारे लोग! Reviewed by Gajab Dunia on 5:06 PM Rating: 5