जानिए कोका कोला के बारे में 10 रोचक बाते

गर्मी का मौसम आते ही लोग ठंडे पानी की तरफ भागते हैं, पर अगर कोका कोला मिल जाए तो पानी की तलाश लोगों की रुक सी जाती है। और फिर आजकल तो वैसे भी स्लोगन हर किसी में मशहूर हो चला है, ठंडा मतलब कोका कोला। पर कोका कोला से संबंधित ये 10 बातें क्या आप जानते हैं?






10. कोका कोला की खोज करने वाले जॉन स्टिथ पेमबर्टन अमेरिका के विद्रोही थे: जी हां, कोका कोला के संस्थापक जॉन स्टिथ पेमबर्टन अमेरिकी गृहयुद्ध के समय विद्रोहियों के साथ थे। वो विद्रोही आर्मी में कर्नल थे। इस गृहयुद्ध में वो बुरी तरह से घायल हो गए थे और उनका घायल होना ही कोका कोला की खोज की वजह बना।


9. कोका कोला को शुरू में वाइन के तौर पर प्रचारित किया गया: जी हां, अजीब लगेगा। पर ये सच है। सन 1885 में इसे फ्रेंच वाइन कहकर प्रचारित किया गया, जिसमें कोला के बीज थे, कोका और डैमिआना था।

8. असली कोक 128 साल पुराना: जी हां, कई बदलावों के बाद ये 8 मई 1886 को लांच हुआ था। इससे पहले इसमें कई बदलाव हुए। असली कोका कोला की पहली बिक्री अटलांटा के जैकब फॉर्मेसी में हुई।

7. कोक को सेक्स पॉवर बढ़ाने के तौर पर देखा गया: ओरिजनल कोका कोला को वाइन के फॉर्मूले से बनाया गया था। जब इसमें से एल्कोहल निकाल दिया गया, तो इसे सेक्स पॉवर को बढ़ाने वाला बताया गया। इसे ब्रेन टॉनिक तक कहकर बेचा गया।


6. पहले कोका कोला में मिलाई जाती थी कोकेन: जी हां, 100 फीसद सच्ची बात। सन 1903 तक कोका कोला में कोकेन मिलाई जाती थी। पर 1904 में कोका कोला में से कोकेन को अलग कर दिया गया।

5. कोका कोला की कीमत है सिर्फ 5 सेंट प्रति ग्लास: जी हां, हम काफी महंगी कोक खरीदते हैं। सच तो ये है कि ये बेहद सस्ती तौर पर बनती है, पर लोगों के हाथों में आते आते इसका दाम कई गुना बढ़ जाता है।

4. कोका कोला को बेचने के लिए सैंटाक्लॉज का लिया गया सहारा: जी हां, कोका कोला को बेचने के लिए सैंटा क्लॉज की ड्रेस में से पैकिंग का रंग चुराया गया। इसे लोगों से जोड़ने के लिए ऐसा किया गया, वो भी एडवर्टाइजिंग टीम की सलाह के बाद। सबसे पहले 1930 में कोका कोला ने अपना प्रचार किया था।



3. सन 1899 से बोतल में बिकली लगी कोका कोला: सन 1899 से पहले कोका कोला बोतलबंद नहीं थी। इसीलिए ये सीमित मात्रा में ही भंडारित की जा सकती थी। पर 1899 से कोका कोला को बोतल में बेचा जाने लगा।



2. कोका कोला को ताकत बढ़ाने के तौर पर देखा गया: आजकर लोगों के बीच में 6 पैक्स एब्स खासा मशहूर है। पर सबसे पहले 1923 में कोक ने लोगों तक ये बात पहुंचाया कि कोका कोला पीकर लोग पसीना बहा सकते हैं और 6 पैक एब्स बनाए।


1. कोला कोला ने उतारी थी डिजाइनर बोतल: कोका कोला ने 1916 तक चलताऊं तौर पर बोतलों में कोक बेचा। पर 1916 में कोका कोला ने बाजार में अपनी डिजाइन की गई बोतल उतारी। लोगों ने उसे हाथों हाथ लिया।

Tag : Coca cola, Interesting Facts, John Stith Pemberton, Photogallery, prototype of original Coca Cola, कोका कोला
जानिए कोका कोला के बारे में 10 रोचक बाते जानिए कोका कोला के बारे में 10 रोचक बाते Reviewed by Menariya India on 12:20 AM Rating: 5