देखे अमेरिका में बने सबसे बड़े हिंदू मंदिर की तस्वीर

अमेरिका के न्यू जर्सी में खुलने वाले सबसे बड़े हिंदू मंदिर की तस्वीर बेहद विहंगम है। रॉबिंसविले में यह मंदिर स्वामीनारायण संप्रदाय ने बनाया है। न्यू जर्सी उन शहरों में शामिल हैं जहां बड़ी संख्या में भारतीय रहते हैं। मंदिर का निर्माण बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था ने किया है।


162 एकड़ में फैले इस मंदिर की कलाकृति में प्राचीन भारतीय संस्कृति के दर्शन होते हैं। यह मंदिर 134 फुट लंबा और 87 फुट चौड़ा है। इसमें 108 खंभे और तीन गर्भगृह हैं। यह मंदिर शिल्पशास्त्र के मुताबिक बनाया गया है। 1.8 करोड़ यूएस डॉलर (लगभग 108 करोड़ रुपए) की लागत से निर्माणित इस मंदिर में 68 हजार क्युबिक फीट इटालियन करारा मार्बल का उपयोग हुआ है।
श्री स्वामीनारायण मंदिर की कलात्मक डिजाइन के लिए 13,499 हजार पत्थरों का उपयोग किया गया है। पत्थरों पर नक्काशी का पूरा काम भारत में ही करवाया गया है। नक्काशी का काम पूरा हो जाने के बाद इन्हें समुद्री रास्ते से न्यूजर्सी पहुंचाया गया था।
देखे अमेरिका में बने सबसे बड़े हिंदू मंदिर की तस्वीर देखे अमेरिका में बने सबसे बड़े हिंदू मंदिर की तस्वीर Reviewed by Menariya India on 2:09 PM Rating: 5