....जानें हैरान करने वाली 15 बातें

1. भारत के मेघायल के चेरापूंजी में एक 500 साल पुराना पुल है। ये पुल एक पेड़ की जड़ों से बनाया गया है। मानसून में आने वाली बाढ़ के बावजूद ये पुल आज तक सड़ा नहीं है। ये वक्त के साथ और मजबूत ही हुआ है।





2. पलमितस, मेक्सिको में एक ऐसा गांव है जहां ग्रैफिटी आर्टिस्ट ने पूरा कस्बा रिडिजाइन कर दिया। आर्टिस्ट्स ने 209 घरों को रेनबो की तरह पेंट किया। इसका असर ये हुआ इलाके में अपराध और हिंसा में कमी आ गई।




3. आइसलैंड एक ऐसा देश है जिसकी कोई सेना नहीं है और यह दुनिया का सबसे शांतिप्रिय देश है।




4. इस भारतीय शख्स ने भारत से स्वीडन की यात्रा साइकल से की। डॉ. प्रद्युमन कुमार महानंदिया ने ऐसा अपनी स्वीडिश पत्नी से मिलने के लिए 1978 में किया। इस यात्रा को पूरा करने में उन्हें 4 महीने लगे और वह 8 देशों से होकर गुजरे।




5. नीदरलैंड्स में एक गांव गेथूर्न है, जहां कोई सड़क नहीं है। गांव में नहरनुमा रास्ता है जहां ट्रांसपोर्टेशन के लिए नाव का इस्तेमाल किया जाता है।

 यह भी पढ़े : गिएथूर्न, नीदरलैंड (हॉलैंड) के बर्न में जाने 




6. किसानों ने एक ऐसा पौधा विकसित करने में कामयाबी हासिल की जिसमें टमाटर और आलू साथ साथ उगाए जा सकते हैं। इन्हें 'कैचअप ऐन फ्राइज' का नाम दिया गया...





7. ये कैली कॉटल हैं। कैली अपने पति जेस कॉटल को अक्सर ही इस तरह उठाए हुए नजर आती हैं। जेस कॉटल पूर्व मरीन हैं, जिन जगहों पर उनके प्रोसथेटिक लेग्स काम नहीं करते उनकी पत्नी उनकी मदद करती हैं।




8. ये सचमुच बेहतरीन आइडिया है। ये बीज वाली पेंसिल हैं। जब ये छोटी हो जाएं और इस्तेमाल के लायक न रहें तो इन्हें बीज डालकर, पानी देकर आप फिर से उगा सकते हैं।




9. ये बेहद दुर्लभ प्रजाति वाले मेजेस्टिक गोल्डन टाइगर हैं। अभी दुनिया में ये 30 से भी कम संख्या में बचे हैं।




10. ग्रेट आइडियाः बीजिंग में 60 डॉलर की राशि चुकाकर आप ट्रैफिक जाम से निकल सकते हैं। मोटरबाइकर को ये राशि दीजिए वह आपको ट्रैफिक से निकाल लेगा। कोई और आपकी कार को ड्राइव कर उसकी जगह तक पहुंचा देगा।




11. स्कॉटिश हाइलैंड्स का ये रास्ता या तो आपको 'स्वर्ग' में लेकर जाएगा या फिर 'नर्क' में...



12. दुनिया की सबसे स्ट्रॉन्ग कॉफी aka डेथ विश कॉफी है। इसमें आम कॉफी से 200 पर्सेंट ज्यादा कॉफीन होता है। ये ऐसे लोगों के लिए नहीं सुझाई जाती है जो अगले तीन दिन सोना चाहते हैं।




13. अपने पसंदीदा गाने के शब्दों को याद करना आपको अल्जाइमर के खतरे से बचाता है और दिमाग को भी मजबूत करता है।




14. फ्रांस में एक अलग तरह का नियम चलन में लाया जा रहा है। सरकार सुनिश्चित करना चाहती है कि हर छत पर या तो पौधे उगाए गए हों या फिर वहां सोलर सिस्टम लगा हो। है न अच्छा कदम?




15. बुगाटी वेयरॉन की टॉप स्पीड को इंजन लिमिट नहीं करता है। टॉप स्पीड में इसके टायर जरूर फट जाते हैं।

....जानें हैरान करने वाली 15 बातें ....जानें हैरान करने वाली 15 बातें Reviewed by Rajmal Menariya on 1:57 PM Rating: 5