इस सीढ़ी पर किस करने से मिलेंगे 15 साल का गुडलक

वैलेंटाइन डे से पहले ही युवा कई दिन प्‍यार के नाम समर्पित कर देते हैं। चॉकलेट डे, प्रपोज डे, टेडी डे, किस डे, हग डे।।। इस तरह के कई दिन 14 फरवरी वैलेंटाइन डे से पहले मनाए जाते हैं।

13 फरवरी को किस डे मनाया जाता है। तो किस डे के मौके पर हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बता रहे हैं, जहां जाकर किस करने से 15 साल का गुडलक मिलता है। ये जगह मैक्सिको में है।





मैक्सिको का एक बहुत पुराना शहर है गुआनाग्वाटो। ये शहर बहुत ही छोटी-छोटी गलियों और अनेकों सीढ़ियों से भरा हुआ है। गुआनाग्वाटो में एक गली और उसकी सीढ़ियां ऐसी भी हैं जहां हर प्‍यार करने वाला जाना चाहता है। नैरो कॉबलस्‍टोन गली और इसकी सीढ़ियां हर वक्‍त प्रेमी जोड़ों से भरी रहती हैं। इस गली में दाखिल होते ही आपको एक ऐसी खुशनुमा हवा का एहसास होता है, जिसमें प्‍यार बिखरा हुआ है।





गली में 17 शताब्‍दी के स्‍पेनिश कपड़े पहने संगीतकारों का हुजूम गाता-बजाता रहा है। नैरो कॉबलस्‍टोन गली की तीसरी सीढ़ी कुछ ज्‍यादा ही खास है। यह तीसरी सीढ़ी प्रेमी जोड़ों के लिए शुभ मानी जाती है। ऐसा माना जाता है कि यहां किस करने वाले जोड़े को 15 साल का गुडलक मिलता है, लेकिन अगर किसी प्रेमी जोड़े ने यहां आकर किस नहीं किया तो उसे 7 साल का श्राप मिलता है।

यह तीसरी सीढ़ी लाल रंग से रंगी हुई है। इस सीढ़ी पर अपने प्रेम के गुडलक की चाहत में रोजाना ना जाने कितने कपल्‍स आते हैं। खासतौर पर वैलेंटाइन डे और किस डे के मौके पर तो यहां प्रेमी जोड़ों का सैलाब उमड़ आता है।



इस जगह और यहां की मान्‍यता भी काफी फिल्‍मी है। कहते हैं कि यहां एना नाम की एक लड़की रहा करती थी। एना का परिवार काफी अमीर था। एना के पड़ोस में ही कारलोस नाम का एक गरीब लड़का रहता है। दोनों के बीच प्रेम था। एक दिन दोनों इसी तीसरी सीढ़ी पर किस कर रहे थे। तभी एना के पिता ने दोनों को पकड़ लिया। एना के पिता ने कारलोस को धमकी देकर छोड़ दिया।

लेकिन एना और कारलोस दोनों एक-दूसरे को बहुत प्‍यार करते थे और प्‍यार किसी धमकी या बंदिश से नहीं डरता। अगली ही रात दोनों फिर उसी सीढ़ी पर मिले और पकड़ गए।

एना के पिता कारलोस को मारने के लिए आगे बढ़े। अपने बचाव के दौरान कारलोस का पैर तीसरी सीढ़ी से फिसल गया और उसकी मौत हो गई। कारलोस के गम में एना ने भी अपनी जान दे दी।

यहां के गाइड्स ये कहानी सुनाते हैं। इस गली की एक दीवार पर यह भी लिखा है कि एना और कारलोस की आत्‍मा यहां आने वाले हर प्रेमी जोड़े को देखती है और किस करने वाले जोड़े को 15 साल का गुडलक देती है। यहां यह भी लिखा है कि अगर कोई प्रेमी जोड़ा यहां आकर किस नहीं करता तो उसे सात साल का श्राप मिलता है।
source : bbc
इस सीढ़ी पर किस करने से मिलेंगे 15 साल का गुडलक इस सीढ़ी पर किस करने से मिलेंगे 15 साल का गुडलक Reviewed by Menariya India on 9:17 AM Rating: 5