स्वर्ग का बच्चा’ (Son of Heaven) - तियाजी माउंटेन

दुनिया में कई ऐसे प्राकर्तिक स्थल जो हमें आश्चर्य से भर देते हैं। इन्हीं में से एक है चीन का तियाजी माउंटेन। तियाजी का अर्थ होता है ‘स्वर्ग का बच्चा’ (Son of Heaven) । इसे यह उपमा दी गई क्योंकि यहाँ के नज़ारे लोगों को विस्मित कर देते है। शुरुआत में जब इस इलाके की तस्वीरें नेट पर आई तो उनमे से अधिकतर तस्वीरों को लोगो ने ओरिजिनल ना मानकर फोटोशॉप्ड माना था।




(यह भी पढ़े – यहां गिलहरियों और जानवरों को स्तनपान कराती हैं महिलाएं! )

इस पुरे इलाके में मार्बल की अनगिनत ऊंची ऊंची पहाड़ियां है। जिसमे से सबसे ऊंची चोटी की समुद्र तल से ऊँचाई 1262.5 मीटर है। जब कोई इस ऊँचाई पर आकर नज़ारा देखता है तो उसे अनगिनत पहाड़ी की चोटिया और गहरी खाइयां नज़र आती है।




एक अन्य विशेषता यहाँ का मौसम है जो पल पल बदलता है। कभी तो एकदम साफ़ आकाश हो जाता है तो कभी पूरा इलाका बादलों से भर जाता है।



यदि इस वक़्त कोई ऊँँचाई से देखे तो उसे साइंस फिक्शन मूवी का सा नज़ारा दीखता है जहाँ बादलों के ऊपर अनगिनत चोटिया दिखाई देती है। चीन की सरकार ने इस पुरे इलाके की खूबसूरती को देखने के लिए केबल कार की व्यवस्था कर रखी है तथा पहाड़ियों के सहारे सहारे पाथ वे भी बना रखे है।





























स्वर्ग का बच्चा’ (Son of Heaven) - तियाजी माउंटेन स्वर्ग का बच्चा’ (Son of Heaven) - तियाजी माउंटेन Reviewed by Menariya India on 8:48 AM Rating: 5