सपने में बनाते हैं शारीरिक संबंध? जानते हो क्या होंगे इसका परिणाम

सपने कई प्रकार के होते हैं और हर एक सपने का अपना मतलब होता है। यह बात अलग है कि साइंस की दुनिया के अनुसार यह महज़ कैमिकल इमबैलेंसिंग है। या फिर वे यह कहकर सपनों के कारण को समाप्त कर देते हैं कि सपने में हम वही देखते हैं जो हम दिनभर में सोचते हैं या फिर जो हम अपने जीवन में पाना चाहते हैं।




सपनों से जुड़े रहस्य

लेकिन ऐसा नहीं है... यदि ऐसा होता तो हमारे सपने में किसी की मौत की खबर क्यों आती है? क्या हम स्वयं किसी की मौत के बारे में विचार कर सकते हैं? इसके अलावा सपने में तो मृत परिजन भी आते हैं जो हमें कुछ अजीबोगरीब बातें कहकर चले जाते हैं। जो चला गया उसके आने का क्या अर्थ हो सकता है?

सपनों की अजीब दुनिया



इन सबके बाद हम यह कह सकते हैं कि सपनों की दुनिया बड़ी अजीब होती है। कब, किस रात, किस समय, कैसा स्वप्न हम बंद आंखों दे देखें... यह हम भी नहीं जानते। यह सपने क्यों आते हैं, नहीं जानते। लेकिन हां कुछ शास्त्रीय तथ्यों की मदद से स्वप्न में जो कुछ भी घटित हुआ, इसका कारण जाना जा सकता है।

प्राचीन विधा

यह शास्त्रीय और प्राचीन विधाओं से संभव है, बस सही ज्ञान होना चाहिए। जैसे कि कहते हैं कि सपने में गहने देखने से जल्दी शादी हो जाती है। यह भी कहा जाता है कि यदि सपने में किसी की मौत की खबर आपको मिले, तो उस विशेष व्यक्ति की आयु में वृद्धि हो जाती है। सपने में मृत परिजनों के आने के भी कई अर्थ बताए गए हैं। उदाहरण के लिए जो मृत व्यक्ति आपके सपने में आकर अत्याधिक क्रोध करता है, तो इसका अर्थ है कि वह आपसे कुछ चाहता है।

उदाहरण



परन्तु इसके विपरीत यदि सपने में आने वाला मृत व्यक्ति प्रसन्न है तो इसका अर्थ है उसकी आत्मा बेहद संतुष्ट है। लेकिन फिर भी आपको उनके नाम पर समय-समय पर दान करते रहना चाहिए। क्योंकि बिना किसी कारण के कोई भी मृत परिजन सपने में नहीं आ सकता, यह संभव है कि उसे किसी बात की कोई परेशानी है इसलिए उसे आपकी याद आई।

सपने जो हमें परेशान करते हैं

ऐसे कई सपने हैं जो हमें परेशान करते हैं, और नींद खुलने पर हम खुद से एक ही सवाल करते हैं, ‘आखिरकार ऐसा सपना आया क्यूं’। खैर आज ऐसे ही कुछ अजीब सपनों पर बात करेंगे, सपनों से जुड़ा आज का हमारा यह विषय आपको शायद बेतुका लगे, लेकिन यह सच है कि ऐसे सपने ज्यादातर लोगों को आते हैं।

सपने में सेक्स



हमारा विषय है ‘सपने में सेक्स’.... यह घटना हमारे साथ घटित हो रही हो, किसी और के साथ या फिर सेक्स से जुड़ा विचार भी यदि सपने में आए तो इसका भी एक अर्थ होता है। ऐसा कई लोगों के साथ होता है और काफी आम बात भी है। लेकिन यह एक ऐसा सपना है जो व्यक्ति को और भी हैरत में डाल देता है।

भुलाने में मुश्किल

आप कोई डरावना सपना देखेंगे या किसी की मृत्यु का सपना देखेंगे तो शायद कुछ समय के बाद उसे भुला देने में सफल हो जाएंगे, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि सेक्स से जुड़ा सपना कुछ ऐसा होता है जिसे भुलाने का विचार तो काफी दूर है। कितनी देर तक व्यक्ति यह नहीं समझ पाता कि उसे ऐसा सपना आया ही क्यूं।

कारण

इसके कई कारण हो सकते हैं। क्योंकि सपने में सेक्स संबंधी दृश्य हो सकता है कि व्यक्ति को बिल्कुल भी अपेक्षित ना हो। लेकिन किस तरह का सेक्स संबंधी सपना क्यों आता है, यह हम बताएंगे कुछ विस्तार से।

स्वप्न के दौरान सेक्स

कुछ लोगों का कहना है कि सपने में किसी और को सेक्स करते हुए देखते हैं। कुछ कहते हैं कि उन्होंने अपने परिजनों को इस अवस्था में देखा है। लेकिन सबसे अधिक अचंभित होता है खुद को ऐसी अवस्था में स्वप्न के दौरान पाना। सुनने और देखने में वाकई यह अजीब है, लेकिन इन स्वप्नों का एक अर्थ होता है।

अपने पार्टनर के साथ



यदि आप सपने में अपने पति/पत्नी या लवर के साथ सेक्स करते दिखाई दे रहे हैं, तो इसके दो अलग-अलग मतलब होते हैं। या तो आप दोनों के बीच का रिश्ता काफी बेहतर चल रहा है या फिर आपको अपने पार्टनर से वह सब नहीं मिल रहा जो आप चाहते/चाहती हैं।

सेक्सोलॉजिस्ट की राय

कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसे सपने इसलिए आते हैं क्योंकि असल जिंदगी में आप इसका लुत्फ उठाने में असमर्थ हो रहे हैं। या फिर चाहकर भी आप अपनी इन भावनाओं को सामने लाने में अक्षम हैं। सेक्सोलॉजिस्ट कहते हैं कि अगर ऐसा सपना आए तो एक बार आपको अपने पार्टनर से बात करके इसका कारण जानने की कोशिश करनी चाहिए।

पूर्व ब्वॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के साथ

जिनके साथ किसी समय पर ऐसे रिश्ते होते थे, लेकिन किन्हीं कारणों से अब वह मुमकिन नहीं है, किंतु सपने में आपको वह सब अनुभव हो तो इसका क्या मतलब है? यदि आप सपने में अपनी पूर्व गर्लफ्रेंड या ब्वॉयफ्रेंड के साथ सेक्स करती या करते हैं तो इसके तीन कारण हो सकते हैं – पहला यह कि हो सकता है पुराने प्रेमी/प्रेमिका के साथ आपकी सेक्स लाइफ बहुत अच्छी रही हो।

दूसरा कारण



दूसरा कारण यह है कि हो सकता है कि आप अपने नए साथी की तुलना पुराने साथी से ना करती हों लेकिन आपका अचेतन मन ऐसा करता है। तीसरा एवं आखिरी कारण आपकी जरूरत से जुड़ा है। अगर आप सिंगल है और तब आपको ऐसा सपना आ रहा है तो इसका मतलब है कि आप सेक्स मिस कर रही/रहे हैं या अपने पूर्व पार्टनर को मिस कर रहे हैं।

ऑफिस में सेक्स?

यह काफी अजीब है, लेकिन लोगों ने ऐसा भी अनुभव किया है। यदि आप सपने में खुद को अपने ऑफिस के किसी कर्मचारी या फिर बॉस के साथ ही इस अवस्था में पाते हैं तो अगले दिन से ही उनसे भागना आरंभ ना कर दें। इसमें आपकी कोई गलती नहीं है, ऐसे सपने आने का एक ही अर्थ है कि आपके लिए वह एक प्रेरणास्रोत हैं और आप उनसे बहुत कुछ सीख सकते/सकती हैं।

पसंदीदा स्टार के साथ



अपने फेवरिट स्टार के साथ डेट पर जाना, उन्हें मिलना या उनसे बातचीत करने की कोई भी मौका हम खोना नहीं चाहते। लेकिन उनके साथ सपन में सेक्स, यह तो काफी ज्यादा हो गया ना?

सावधान हो जाएं

यदि आपको ऐसा सपना आया है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि यह सपना आपकी निजी जिंदगी की ओर इशारा करता है। अगर आप सपने में अपने किसी पसंदीदा स्टार के साथ सेक्स करते/करती हैं तो इसका सीधा मतलब है कि आप अपने पार्टनर में और भी बहुत कुछ तलाश कर रहे/रही हैं। आप उस स्टार का लुक और सक्सेस को अपने पार्टनर की खूबियों के साथ तौलते हैं।

किसी अजनबी के साथ सेक्स



जिन्हें कभी देखा ना हो, नाम भी पता ना हो, बस यूं ही सपने में कोई ऐसा व्यक्ति आ जाए तो कोई बड़ी बात नहीं होती। लेकिन इसी अजनबी के साथ सपने में सेक्स? हे भगवान! ये क्या हो गया...

अजनबी के काफी करीब



यदि आपके साथ कुछ ऐसा हुआ है, यदि आपने कोई ऐसा सपना देखा है जिसमें आप किसी अजनबी के काफी करीब हैं तो इसका मतलब है कि आपको अपनी असल जिंदगी में कुछ ज़रूरी फैसले लेने होंगे। रियल लाइफ में अपनी सेक्स लाइफ को सुधारना होगा, और अपने पार्टनर के सामने खुलकर अपने दिल की बात रखनी होगी।

समलैंगिक के साथ



यह शायद आपने कभी सोचा भी ना हो, लेकिन सपनों पर किसी का वश नहीं होता। अगर आप खुद को समलैंगिक के साथ अंतरंग संबंध का सपना देखते/देखती हैं तो माफ कीजिएगा, इसका एक ही मतलब निकलता है कि आप सेक्स के प्रति स्ट्रेट नहीं हैं।

सेक्स को लेकर आपकी पसंद

अगर आप यह सोचते हैं कि सेक्स को लेकर आपकी पसंद स्ट्रेट यानी पुरूष पार्टनर ही है तो यह आपका भ्रम है। अगर यह सपना आपको बार-बार आए या आपको लगे कि आप अपनी रियल लाइफ में भी समलैंगिक के प्रति आकर्षित महसूस करते हैं तो इस मतलब है आपको आपकी सेक्स प्राथमिकताओं के बारे में फिर से विचार करना चाहिए।

एक से अधिक पार्टनर के साथ

जो लोग असल जिंदगी में भी एक से अधिक लोगों को डेट करते हैं, उनसे संबंध बनाते हैं उनके लिए शायद यह कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन वन मैन वुमेन या वन वुमेन मैन वालों के लिए ऐसा सपना किसी सदमे से कम नहीं है।

घबराइए नहीं

लेकिन घबराइए नहीं, यदि आपको ऐसा सपना आता है तो यह केवल आपकी सेक्सुअल डिज़ायर की ओर इशारा करता है। यानि कि शायद असल जिंदगी में सेक्सुअली खुश नहीं हैं, इसलिए आपके सपने में इन इच्छाओं की पूर्ति हो रही है।
© Article written by gulneet-kaur for speakingtree, published by gajab dunia
सपने में बनाते हैं शारीरिक संबंध? जानते हो क्या होंगे इसका परिणाम सपने में बनाते हैं शारीरिक संबंध? जानते हो क्या होंगे इसका परिणाम Reviewed by Menariya India on 10:06 PM Rating: 5