यहां ड्रमों में भरा जाता है 70 हजार लीटर शराब और फिर नलों से गिरती है !

स्पेन में ईराच और एस्टेला ऐसी चर्चित जगह है, जहां पर शराब के गोदामों को देखकर और शराब से जुड़ी कई अलग तरह की बातें जानकर कोई भी व्यक्ति हैरान हो जाता है। यहां पर शराब से जुडे़ कई किस्से सुनने को मिलते हैं, जिनमें से एक है एस्टेला में शराब पीने के लिए लगा नल। ये वो जगह है, जहां पर आपको शराब के तलबगार लोग नल के भर-भर कर कप में शराब पीते नजर आएंगे।



बताया जाता है कि एस्टेला शराब के नल का निर्माण साल 1891 में किया गया था। साथ ही ये जगह 12वीं सदी में अंगूरों के बाग के रूप में जानी जाती थी। इसके बाद बदलते वक्त के साथ 1991 में इस जगह को नए तरीके से बनाया गया। यहां की छोटी-छोटी शराब की दुकानों की जगह पर शराब के हॉल का निर्माण किया गया, जिसमें रखे 23स्टेनलेस के ड्रमों में कुल 10 हजार ओक बैरल (लगभग 70 हजार लीटर) शराब रखी जा सकती है।




ईराच और एस्टेला के वाइन संग्रहालय में आने वाले लोगों के लिए वाइन फाउंटेन किसी अजूबे से कम नहीं है। यहां आने वाले लोगों के लिए शराब परोसने के बेहतर इंतजाम के साथ उनकी मौज-मस्ती के लिए भी खास तैयारियां की जाती है, जिसमें कोई भी अपने वेबकेम के साथ इस जगह से जुड़े यादगार अनुभवों को कैप्चर कर सकते हैं। यहां की मैनेजर कोंची बहुत अच्छीअंग्रेजी बोलती हैं, इसलिए देश- विदेश से आने वालों को वो अपनी बात बड़ी ही आसानी से समझा लेती हैं।
यहां ड्रमों में भरा जाता है 70 हजार लीटर शराब और फिर नलों से गिरती है ! यहां ड्रमों में भरा जाता है 70 हजार लीटर शराब और फिर नलों से गिरती है ! Reviewed by Menariya India on 8:39 AM Rating: 5