10 विज्ञापन, जो लांघ गए अश्लीलता की सारी हद!

विज्ञापन बनाए इसलिए जाते हैं, ताकि लोगों को प्रभावित कर उत्पाद की तरफ ध्यान आकर्षित कर सके। लेकिन कुछ विज्ञापन ऐसे भी रहे, जिनका जबरदस्त विरोध भी हुआ। आगे जानिए कुछ ऐसे ही विज्ञापन के बारे में, जिन्होंने काफी विवाद पैदा किया।



1. दूध का विज्ञापन(यूरोप):



कोलाकोला के ‘प्रीमियम मिल्क ब्रांड’ दूध के विज्ञापन काफी विवादित रहे। इसमें युवती को पूरा नग्न दिखाया गया था, जिसका शरीर दूध से ही ढका था। इस पर तमाम स्लोगन भी लिखे थे।



2. राइड मी ऑल डे फॉर 3 यूरो (ब्रिटेन):



युनाइटेड किंगडम(ग्रेट ब्रिटेन) के वेल्स की राजधानी कार्डिफ में बसों पर लगा ये विज्ञापन काफी विवादित रहा। इन विज्ञापनों को बसों पर टॉपलेस लड़की को दिखाया गया था, जो ‘3 यूरो में पूरे दिन मुझपर सवारी करें’ लगा पोस्टर पकड़े थी। इस विज्ञापन का लोगों ने जोरदार विरोध किया, जिसके बाद इसे हटाना पड़ा।



3. अमूल माचो:



अमूल मॉचो अंडरवियर के विज्ञापन की लाइन ‘ये तो बड़ा टॉइंग है’ भी बड़ा विवादित रहा है। ये भारतीय टेलीविजन के विवादित विज्ञापनों में से एक रहा है। इस विज्ञापन में एक महिला लाल साड़ी में नजर आती है। जो अपने पति के अंत: वस्त्रों को हाथ में लेकर अपने पति को इमेजिन करती है। महिला की भाव-भंगिमाओं को लेकर काफी विवाद हुआ था।


4. एक्स डियो का विज्ञापन:



एक्स डियोड्रंट का ये विज्ञापन काफी विवादित रहा। जिसमें युवती एक सैनिक की मूर्ति के सामने उत्तेजक मुद्रा में बैठी रहती है। उसके पैरों एक कबूतर बैठा हुआ था। सैनिक की प्रतिमा का इस्तेमाल करने की वजह से काफी विवाद बढा था।



5. फोर्ड फीगो अपने इस विज्ञापन के चलते भी विवादों में रहा था।





----------------
----------------





6. लिवाइस का विज्ञापन:



अक्षय कुमार इस विज्ञापन में बेहद हॉट अंदाज में दिखे। जिसमें वो सिर्फ जींस पहने नजर आते थे। इस विज्ञापन में अक्षय अपने संपूर्ण शरीर की नुमाइश करते दिखे थे, जिसमें मॉडल उनकी तरफ आकर्षित हो रही थी। इस विज्ञापन पर सेक्सुअलिटी को बढ़ावा देने का आरोप लगा था।




7. वंडरब्रा (अंतर्वस्त्र) का विज्ञापन):



इस विज्ञापन में एक युवती दिखती है। जिसमें वो कहती है कि मैं खाना नहीं बना सकती, किसी को इससे क्या मतलब?



8. निकॉन कैमरे का विज्ञापन:



निकॉन कैमरे के विज्ञापन में दो लड़कियां एक-दूसरे के साथ उत्तेजक मुद्रा में दिखती हैं। इस विज्ञापन पर भी बवाल बढ़ा। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित इस विज्ञापन पर समलैंगिकता को बढ़ावा देने के आरोप लगे।



9. कैलिडा का विज्ञापन(1998-भारत):




अंतर्वस्त्रों का निर्माण करने वाली स्विटजरलैंड की कंपनी कैलिडा के लिए डिनो मोरिया और बिपाशा बसु ने ये विज्ञापन किया था। इस विज्ञापन में डिनो मोरिया अपने दांतों से बिपाशा बसु के अंत:वस्त्रों को उतारते नजर आ रहे थे। इस विज्ञापन को कई महिला संगठनों के विरोध के बाद प्रतिबंधित कर दिया गया। बाद में बिपाशा बसु ने अपनी सफाई में कहा कि ये तस्वीरें विज्ञापन का हिस्सा नहीं थी, इन्हें गलत तरीके से प्रयोग किया गया।
Tag: akshay kumar, Amul Macho, Controversial Ad, Kamasutra Advertisement, Milind soman, Peta advertisement
10 विज्ञापन, जो लांघ गए अश्लीलता की सारी हद! 10 विज्ञापन, जो लांघ गए अश्लीलता की सारी हद! Reviewed by Menariya India on 6:57 PM Rating: 5