सभी कष्टों व दुखों से छुटकारा पाना चाहते हो तो इस तरह करें हनुमानजी को प्रसन्‍न...

सामान्यत सभी के जीवन में कई प्रकार की परेशानियों का आना-जाना लगा रहता है। एक समस्या खत्म होती है तो दूसरे सामने आ जाती है। इसी प्रकार जीवन चलता रहता है। कभी-कभी कुछ लोगों के जीवन में परेशानियों का दौर काफी लंबा हो जाता है, इसकारण वे हताश हो जाते हैं और समस्याओं का निराकरण नहीं कर पाते हैं।



ऐसे में हनुमानजी की भक्ति की सर्वश्रेष्ठ उपाय है। हनुमानजी की आराधना से व्यक्ति सभी कष्टों और दुखों से छुटकारा पा सकता है। हनुमान जी ऐसे देवता है जो सबसे जल्द प्रसन्न होते हैं आज हम जानेंगे कि जल्द से जल्द हम श्री राम भक्त हनुमान को कैसे कर सकते हैं प्रसन्न।


समस्त कष्टों के निवारण के लिए हनुमानजी को यंत्र साधना के द्वारा भी प्रसन्न किया जा सकता है। क्योंकि इनमें स्वयं हनुमानजी विराजमान रहते हैं। इसके लिए प्रातः नित्यकर्मों से निवृत होकर एवं स्नान करने के बाद लाल वस्त्र पहनें।प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें। अपना कार्य पूर्ण लगन एवं ईमानदारी से करें। धैर्य बनाये रखे।

प्रातः नित्यकर्मों से निवृत होकर एवं स्नान करने के बाद लाल वस्त्र पहनें। कुश या ऊन के आसन पर बैठकर हनुमानजी की मूर्ति को सामने रखें और सिंदूर, चावल, लाल पुष्प, धूप, दीप आदि से पूजन करें। मोतीचूर (बूंदी) के लड्डू का भोग लगाएँ।

पुष्प हाथ में लेकर निम्न श्लोक पढ़ें :-अतुलित बलधामं हेम शैलाभदेहं,दनुज-वन कृशानुं ज्ञानिनामग्रगण्यम्‌।सकल गुणानिधानं वानराणामधीशं,रघुपति प्रियभक्तं वातजातं नमामि॥इसके पश्चात पुष्प अर्पित कर दें। इसके बाद हनुमानजी का ध्यान करते हुए हनुमान चालीसा का पाठ करें। अंत में लाल चंदन की माला से 'हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट्' मंत्र का 108 बार नित्य जाप करें।

आप अपना काम पूरी योजना बना कर ही करें। जल्दीबाज़ी और अपूर्ण योजना से आपके बनते काम बिग़ड भी सकते है अत: अपना कार्य पूरी सावधानी और शांति से करें।


किसी बड़े, अनुभवी व्यक्ति से भी समय समय पर सलाह अवश्य ही लें। मंगलवार और शनिवार को बजरंग बली के किसी भी मन्दिर में दर्शन अवश्य करें, आपका मनोरथ अवश्य ही सिद्ध होगा ।

हो सके तो मंगलवार को हनुमान जी का ब्रत रखे और उन्हें चोला चढ़ाएं। शीघ्र ही परिस्थितियां आपके अनुकूल हो जाएंगी। हनुमान चालीसा का दोनों समय पाठ करें ।

"हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट" का लाल चन्दन की माला से नित्य एक माला का जाप करे। हर मंगलवार को सुन्दर काण्ड का पाठ करें । हनुमान जी कि भक्ति करते रहें।

जल्दी ही समस्याओं से निजात मिलेगी। हर मंगलवार को हनुमान जी को गुड़-चने का भोग लगायें। आपका कल्याण होगा। शुक्ल पक्ष के किसी भी शनिवार को हनुमान जी को चॊला चड़ाकर उन्हें एक नारियल पर सिंदूर लगाकर अर्पित करें।

Image Source : discoveryofunknown

Tag: Hanuman, हनुमान का जन्म , hanuman temple , Makardhwaj, Temple, Dwarka, Gujarat, Hanuman Makardhwaj Temple, हनुमान , Suryadev, bajrangbali, Hanuman, the system of education, mother Anjani, Hindu religion spiritual hindi news, Jagran news
सभी कष्टों व दुखों से छुटकारा पाना चाहते हो तो इस तरह करें हनुमानजी को प्रसन्‍न... सभी कष्टों व दुखों से छुटकारा पाना चाहते हो तो इस तरह करें हनुमानजी को प्रसन्‍न... Reviewed by Menariya India on 8:05 AM Rating: 5