नासा के मिशन ने 100 ऐसे ग्रहों का पता लगाया जंहा एलियन रहते है

नासा के दुरूस्त किए गए ग्रह खोजी केपलर अंतरिक्षयान ने ऐसे 100 से भी अधिक ग्रहों की पुष्टि की है जो अन्य तारों की परिक्रमा कर रहे हैं।




केपलर में हाल ही में कई मशीनी गड़बड़ियां आ गई थी। इसने अपने के-2 मिशन के दौरान एलियन ग्रहों का पता लगाया है। अंतरिक्ष यान ने ‘ट्रांजिट पद्धति’ के जरिए ग्रहों का पता लगाया है।


यह भी पढ़े :  छुट्टियों में औरतों को चाहिए सेक्स करने की आजादी

इस तकनीक के लिए अत्यधिक सटीक ‘प्वाइंटिंग’ की जरूरत होती है जिस क्षमता को केपलर ने मई 2013 में खो दिया था। हालांकि केपलर टीम ने शीघ्र ही दूरबीन को स्थिर कर दिया।



nationalgeographic.com की खबर के मुताबिक अंतरिक्षयान ग्रहों और अन्य अंतरिक्षीय पिंडों की खोज के लिए अंतरिक्ष के विभिन्न हिस्सों में करीब 80 दिनों तक नजर रख सका।

एरीजोना विश्वविद्यालय के एक खगोलविद इयान क्रॉसफील्ड ने बताया कि प्रथम पांच के..2 अभियानों में 100 से अधिक प्रमाणित ग्रहों का पता चला।

गौरतलब है कि केपलर को मार्च 2009 में प्रक्षेपित किया गया था जिसका उद्देश्य समूचे आकाशगंगा में पृथ्वी जैसे ग्रहों का पता लगाना है। यह अभियान सफल रहा है अब तक 1,000 से अधिक एलियन ग्रहों का पता चला है।



हस्तमैथुन भी है स्वास्‍थ्य के लिए लाभदायक, जानें कैसे?

नासा के मिशन ने 100 ऐसे ग्रहों का पता लगाया जंहा एलियन रहते है नासा के मिशन ने 100 ऐसे ग्रहों का पता लगाया जंहा एलियन रहते है Reviewed by Menariya India on 8:57 AM Rating: 5