10 इंडियन ब्रांड्स जो देखने-सुनने में विदेशी लगते हैं

पीटर इंग्लैंड और लुइ फिलिप जैसे ब्रांड्स से शॉपिंग करते समय आपके जेहन में ये सवाल हमेशा आता है कि कहीं ये ब्रांड्स विदेशी तो नहीं हैं। और उनसे खरीददारी करके कहीं आप दूसरे देशों की इकोनॉमी को तो मजबूत नहीं कर रहे। लेकिन ऐसा नहीं है। तो हम आपको अवगत कराने जा रहे हैं, उन ब्रांड्स से जो बस नाम से ही विदेशी प्रतीत होते हैं पर उनका विदेश से कतई कोई ताल्लुक नहीं है।


1. MRF Tyres (मद्रास रबर फैक्ट्री)


देखने और सुनने में भले ही ये नाम विदेशी जान पड़ता हो लेकिन इसका फुल फॉर्म जानकर आप दंग रह जाएंगे। मद्रास रबर फैक्ट्री का ही शार्ट फॉर्म है MRF। जो पूरी तरह इंडियन ब्रांड है और इसे 65 अलग-अलग देशों में भी एक्सपोर्ट किया जाता है।


2. रॉयल एनफील्ड बुलेट



हम सभी हमेशा से ही यह सुनते आए हैं कि बुलेट चले तो दुनिया रास्ता दे। और यदि आप एक बार बुलेट की सवारी कर लें तो फ़िर आपको और कोई सवारी पसंद नहीं आएगी। मगर क्या आप जानते हैं कि रॉयल एनफील्ड एक इंडियन कंपनी है जो चेन्नई से मैन्यूफेक्चरिंग का काम करती है। ये आइशर मोटर्स का ही विस्तार है जिनका अधिकतर काम ट्रैक्टर्स के निर्माण में है। ये कम्पनी 1948 से ही मोटरसाइकिलें बना रही है।


3. लैक्मे



लैक्मे नामक कॉस्मेटिक्स ब्रांड जिसे ले कर हम हमेशा दुविधा में रहते हे कि कहीं यह विदेशी तो नहीं, दरअसल TATA GROUP का ब्रांड है जिसका नाम फ्रेंच ओपेरा से लिया गया था। इसकी शुरुआत इंडिया में 1952 में शुरु की गयी थी।


4. ब्रिटानिया



वो सारे फ्रूट केक्स या फ़िर कि गुड डे बिस्किट्स जो आज हमारे लिए बेहद जरूरी हो गए हैं, दरअसल एक इंडियन ब्रांड से ताल्लुक रखते हैं । ब्रिटानिया को कोलकाता में वर्ष 1892 में ही स्थापित किया गया था। गौरतलब है कि मार्केट में 38 प्रतिशत शेयर आज भी इसी कम्पनी का है।



5. Ferns n Petals



Ferns n Petals के नाम से काम करने वाली ये कम्पनी फूलों को सप्लाई करने वाली सबसे बड़ी खुदरा कम्पनी है। दिल्ली के विकास गुटगुटिया नामक शख्स ने इसकी शुरुआत की थी। आज देश भर में इसके 60 से अधिक आउटलेट्स हैं। ये फूलों के साथ-साथ केक और चॉकलेट भी प्रोवाइड करते हैं।



6. HDFC Bank



Housing Development Financial Corporation इंडिया के बैंकिंग सेक्टर में काम करने वाला बैंक है। इस बैंक का हेडक्वार्टर मुंबई, महाराष्ट्र मे स्थित है। और इंडिया के बैंकिंग सेक्टर में HDFC को अच्छा-खासा विश्वास प्राप्त है।



7 . CCD, कैफे कॉफी डे



अक्सर इसके नाम को लेकर हम हमेशा कन्फ्यूजन में रहा करते हैं कि, कहीं यह विदेशी तो नहीं लेकिन CCD के नाम से चलने वाला यह कॉफी और बेवरेजेस सर्व करने वाला चेन खालिश भारतीय है। इसका पहला आउटलेट 1996 में कर्नाटक में खोला गया था।


8. Da Milano & Hi Design



Da Milano नाम का ये ब्रांड जो कि लेदर प्रोडक्ट्स में डील करता है सुनने से ही लगता है कि जैसे पेरिस या मिलान से ताल्लुक रखता हो। लेकिन ये खालिश इंडियन ब्रांड दिल्ली में बेस्ड है और फैंसी लेदर बैग्स में डील करता है।



9. Larsen & Toubro



L & T के नाम से काम करने वाली ये मल्टीनेशनल कम्पनी इंजीनियरिंग और कन्सट्रक्शन में काम करती है। इस कम्पनी का हेडक्वार्टर मुंबई महाराष्ट्र में स्थित है। इस कम्पनी की शाखाएं मिडिल ईस्ट और एशिया में भी हैं।



10. IFB





इस कम्पनी का नाम देखने-सुनने में चाहे जितना ही विदेशी जान पड़ता हो लेकिन ये देसी ब्रांड है। इसकी शुरुआत 1947 में हुई थी जो स्विटज़रलैंड की Hienrich Schmid AG नामक कम्पनी के साथ कोलोबरशेन में चलता है। ये कम्पनी माइक्रोवेव, वाशिंग मशीन जैसे घरेलू सामानों के निर्माण का काम करती है।
image source : google search
10 इंडियन ब्रांड्स जो देखने-सुनने में विदेशी लगते हैं 10 इंडियन ब्रांड्स जो देखने-सुनने में विदेशी लगते हैं Reviewed by Menariya India on 6:54 PM Rating: 5