अपने खेल और हरकतों के लिए ये क्रिकेटर्स रहे हैं चर्चा में

ऐसा कोई खेल नहीं रह गया है जिसमें सिर्फ़ खेल की ही चर्चा होती है. कई घटनाएं ऐसी हो जाती हैं जो खेल से हमारा ध्यान भटका देती हैं. गोल्फ़ के महानतम खिलाड़ी, टाइगर वुड्स की बात करें, जिनका शादी के बाहर अफ़ेयर था या फिर क्रिस गेल की, जिन्होंने हाल ही में एक महिला क्रिकेट होस्ट के साथ छेड़खानी की.

क्रिकेट जगत में भी कुछ खिलाड़ी अपना संयम खो कर सेक्स स्कैंडल्स में फंसे हैं और उस हरकत में उन्हें बहुत मुसीबत में डाल दिया था. जानते हैं क्रिकेट के कुछ ऐसे ही ठरकी बॉयज़ के बारे में.


1. शेन वार्न



अपनी फिरकी से बल्लेबाज़ों का दिमाग घुमाने वाले शेन वार्न ने अपने करियर में कई रिकॉर्ड बनाये हैं, लेकिन वो अपनी हरकतों की वजह से भी चर्चा में रहे हैं. 2011 में आईपीएल गेम के दौरान उन्होंने अपनी तत्कालीन गर्लफ्रेंड और हॉलीवुड सुपरस्टार एलिज़ाबेथ हर्ले को किस किया था जो कि मीडिया में छाया रहा. सिर्फ़ यही नहीं, शेन वार्न के कई एक्स्ट्रा-मैरिटल अफेयर्स भी हुए हैं. इस वजह से उनकी पत्नी सिमोन ने भी उनसे तलाक़ ले लिया था. 2003 में एंजेला गालाघेन ने वार्न पर अश्लील मैसेज भेजने का भी आरोप लगाया था.




2. शाहिद अफ़रीदी



'बूम-बूम अफ़रीदी' के नाम से मशहूर, पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफ़रीदी का विवादों के साथ चोली-दामन का साथ है. 2000 में शहीद और कुछ अन्य पाकिस्तानी क्रिकेटर्स को कराची के होटल में युवा लड़कियों के साथ पाया गया था जो तथाकथित उनकी 'प्रशंसक' थीं. शाहिद ने अपना बचाव ज़रूर किया था, लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें और 2 अन्य खिलाड़ियों को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी से प्रतिबंधित कर दिया था और उन पर जुर्माना भी लगाया था.




3. इयोन मॉर्गन



इंग्लैंड टीम के कप्तान, इयोन मॉर्गन भी विवादों से अछूते नहीं हैं. भारत-ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड ट्राई सीरीज़ के दौरान, एक शख़्स ने मॉर्गन से 35,000 यूरो की मांग की थी. उसका दावा था कि उसके पास कुछ ऐसे अश्लील एसएमएस हैं जो मॉर्गन ने एक लॉ स्टूडेंट तारा रिग्वे को भेजे थे. बाद में खुलासा हुआ कि वो शख़्स निक एमरी था जो कि तारा का वर्तमान बॉयफ्रेंड है और ये हरकत उसने मॉर्गन को ब्लैकमेल करने के लिए की थी. मॉर्गन ने ये खबर ईसीबी को दी और मामला पहुंच गया स्कॉटलैंड यार्ड के पास, जिन्होंने 24 घंटों में निक को खोज निकाला. निक ने मॉर्गन से माफ़ी मांगी और आखिरकार ये मामला सुलझ गया.



4. हर्शल गिब्स



साउथ अफ़्रीकी क्रिकेट के बैड बॉय, गिब्स ने कई आकर्षक पारियां खेली हैं, लेकिन उनकी आत्मकथा 'टू द पॉइंट' में उन्होंने साउथ अफ़्रीकी क्रिकेट के घिनौने चेहरे को पूरी दुनिया के सामने दिखाया था. उन्होंने बताया कि एक सीरीज़ के दौरान वो और कुछ अन्य क्रिकेटर 3 लड़कियों के साथ होटल के कमरे में मौज कर रहे थे. 1997-98 के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान भी उन्होंने एक लड़की को अपने साथ शाम बिताने के लिए राज़ी कर लिया था. बाद में पता चला कि वो लड़की एक स्ट्रिपर थी.




5. असद राऊफ़


इन्हें आपने क्रिकेट के मैदान पर तो बहुत बार देखा होगा, लेकिन खेलते हुए नहीं, अंपायरिंग करते हुए. पाकिस्तानी अंपायर असद राऊफ़ का 21 वर्षीय भारतीय मॉडल लीना कपूर के साथ अफेयर था. 2 बच्चों के पिता राऊफ़ पर इस मॉडल ने यौन उत्पीड़न और शोषण के संगीन आरोप लगाए थे. राऊफ़ ने लीना को वादा किया था कि वो उनसे शादी करेंगे, लेकिन बाद में वो मुकर गए. उन्होंने चैन की सांस तब ली जब उस लड़की ने अपना केस वापस ले लिया.



6. केविन पीटरसन



क्रिकेट जगत में 'केपी' के नाम से मशहूर, केविन पीटरसन की बैटिंग के तो सब कायल हैं, लेकिन ऑफ़-द-फ़ील्ड उनके बहुत विवाद हुए हैं. एक दक्षिण अफ़्रीकी महिला, वेनेसा नीमो के साथ उनका ब्रेकअप हो गया और वेनेसा ने उनके साथ कच्चे-चिट्ठे खोल दिए. वेनेसा ने ब्रिटिश मीडिया को बताया कि केविन को सेक्स के अलावा कुछ और नहीं सूझता था और फ़ील्ड पर अपनी परफॉरमेंस से परे वो बिस्तर पर अच्छी परफॉरमेंस नहीं दे पाये.



7. ल्यूक एंथोनी पॉमर्सबैच



ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी पॉमर्सबैच ने आईपीएल के समय ऐसा कांड किया कि उन्हें जेल जाना पड़ा. एक अमेरिकी महिला ने उन पर पांच सितारा होटल में यौन उत्पीड़न और मारा-पीटी करने का आरोप लगाया था. उस समय वो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ़ से खेल रहे थे और इस घटना के बाद उन्हें निलंबित कर दिया गया था. हालांकि बाद में पैसे देकर इस मामले को रफ़ा-दफ़ा किया गया और महिला ने अपना केस वापस ले लिया.



8. क्रिस गेल




वेस्टइंडीज़ के हरफ़नमौला खिलाड़ी, क्रिस गेल का जलवा तो आपने मैदान में देखा ही होगा. मैदान के बाहर भी वो काफ़ी मस्तमौला इंसान हैं. कभी-कभी कुछ ज़्यादा ही. हाल ही में एक काउंटी सीरीज़ के दौरान उन्होंने एक महिला होस्ट के साथ छेड़खानी कर दी थी, जिसको ले कर विवाद हो गया है. उनके टीम मैनेजमेंट ने तो उन पर जुर्माना लगाया ही है, साथ ही कई क्रिकेटर्स उनके निलंबन की बात भी कर रहे हैं.

इन खिलाड़ियों ने क्रिकेट के मैदान पर अपनी परफॉरमेंस से सबको बहुत रोमांचित किया है, लेकिन मैदान के बाहर की हरकतों से इनके गिरेबान पर दाग भी लगे हैं. इनमें से आपका पसंदीदा खिलाड़ी कौन है, हमें कमेंट कर के बताएं.

Feature Image Source: DeccanChronicle
अपने खेल और हरकतों के लिए ये क्रिकेटर्स रहे हैं चर्चा में अपने खेल और हरकतों के लिए ये क्रिकेटर्स रहे हैं चर्चा में Reviewed by Menariya India on 11:51 PM Rating: 5