दुनियाभर में मशहूर 8 अजीबोगरीब होटल, खासियत जानकर होंगे हैरान

दुनिया में बहुत सारी जगहें ऐसी हैं, जिनके बारे में हमें पता ही नहीं हैं। आज हम कुछ ऐसे होटलों के बारे में बातें करेंगे जो न केवल अनोखे तरीके से, बल्कि किसी न किसी थीम को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं और जहां सारी लग्जरी सुविधाएं भी मौजूद हैं। आइए, जानते हैं कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में...

1. जिराफ मैनर, केन्या



केन्या का ये होटल जिराफ के कद जितना ऊंचा है। वहां जिराफ दिखना आम बात है। कई बार तो खाने के लिए रूम के अंदर तक ये आ जाते हैं, जहां उन्हें टूरिस्ट अपने हाथों से खिलाते हैं। खूब सारे पेड़ों और घने जंगलों का आनंद लेने के साथ ही पैदल चलते हुए यहां अनेक प्रकार के जानवर और पक्षियों को देखा जा सकता है।

2. डॉग बार्क इन, इदाहो




इदाहो का ये होटल कुत्तों से प्यार करने वालों के लिए खास है। इसे डॉग स्टाइल में बनाया गया है। डॉग बार्क पार्क इन में कमरों से लेकर सुबह के नाश्ते, खाने तक में मिलने वाली चीजें का शेप डॉगी स्टाइल में होता है जो वाकई बहुत ही क्रिएटिव है।


3. ट्री होटल, स्वीडन




स्वीडन के घने जंगलों के बीच बना है ट्री होटल। यह स्वीडन के नॉर्थ में हेराड्स शहर के पास है। चारों ओर से पेड़ों के बीच 24 कमरों वाले इस होटल को बनाने का आइडिया यहां के जानी-मानी आर्किटेक्ट फर्म नॉर्डिक का था। खास बात ये है कि उसने बिना किसी पेड़ को काटे इसे डिजाइन किया है। होटल के सभी कमरे जमीन से 20 फीट की ऊंचाई पर हैं। प्रत्येक कमरे का एक दिन का किराया तकरीबन 50 हजार रुपए है। लोग सर्दियों में यहां स्नो एडवेंचर का लुत्फ उठाने आते हैं, तो गर्मियों में हॉर्स राइडिंग और माउंटेन बाइकिंग का आनंद लिया जा सकता है। 

4. प्लेसियो डे साल, बोलिविया



बोलिविया का ये होटल भी दुनिया के अनोखे होटलों की कैटेगरी में शामिल है। यह अंदर से लेकर बाहर तक नमक से बनाया गया है। दीवारें, फ्लोर्स, सीलिंग, यहां तक कि टेबल, कुर्सी और बेड सभी नमक से बनाए गए हैं। यहां स्पा की भी बहुत ही बेहतरीन सुविधा उपलब्ध है।

5. जंबो स्टे, स्वीडन



अगर आप जंबो जेट में बैठने और सोने का मजा लेना चाहते हैं तो स्वीडन का ये होटल बेस्ट रहेगा। 79 बेड और लग्जरी सुइट के साथ ही एयरपोर्ट का पूरा मजा इस जेट के अंदर बैठकर लिया जा सकता है। होटल को बनाने के पीछे वजह लोगों को जेट के फर्स्ट क्लास का मजा दिलाना है। C1976 रियल जंबो जेट को ही होटल में बदल गया है।

6. द हॉबिट मोटल, न्यूजीलैंड



न्यूजीलैंड का ये होटल भी बड़ा ही अजीबोगरीब है। पॉलिस्ट्रीन ब्लॉक्स से बने होटल के कमरे सर्दियों में गर्म और गर्मियों में ठंडे रहते हैं। छुट्टियां मनाने के लिए न्यूजीलैंड के इस होटल में रुकना किसी एडवेंचर से कम नहीं है। होटल के पास में ही वेटोमो केव्स हैं, जो घूमने के लिए बहुत ही बेहतरीन जगह है। इसके अलावा, राफ्टिंग करके भी न्यूजीलैंड के खूबसूरत नजारों का लुत्फ लिया जा सकता है।

7. V8 होटल, जर्मनी


महंगी कारों के शौकीनों के लिए ये जगह बेस्ट है। जर्मनी के स्टटगार्ट ऑटो म्यूजियम में बने इस 4 स्टार होटल में कुल 34 रूम हैं, जहां आप मर्सडीज, मोरिस मिनोर, कैडिलेक और वौक्सवेगन जैसी रॉयल गाड़ियों में आराम करने का लुत्फ उठा सकते हैं। साथ ही, पुरानी विंटेज कारों को भी शीशे के ग्लास में रखा गया है, जिसे करीब से देखने का मौका मिलता है। 19 डबल रूम, टावर सुइट और 10 थीम्स को ध्यान में रखकर बनाए गए कमरे भी इस होटल की शान हैं

8. कैकस्लाउटनेन आर्कटिक रिजॉर्ट


फिनलैंड के इस होटल में इग्लू के आकार वाले कमरों से बाहर की लाइट का अनोखा नजारा देखा जा सकता है। इसकी वजह है कि ये इग्लू ग्लास के बने हैं। सर्दियों में यहां बर्फ से कई प्रकार के बिल्डिंग्स खुद-ब-खुद बन जाती हैं। दुनिया का सबसे बड़ा स्नो रेस्टोरेंट यहां आकर्षण का खास केंद्र है।
दुनियाभर में मशहूर 8 अजीबोगरीब होटल, खासियत जानकर होंगे हैरान दुनियाभर में मशहूर 8 अजीबोगरीब होटल, खासियत जानकर होंगे हैरान Reviewed by Menariya India on 6:42 PM Rating: 5